अमरावती

कमर्शियल सिलेंडर चार माह में 400 रुपए सस्ता

अगस्त में फिर घटाए गए दाम

* घरेलू सिलेंडर की बारी कब?
अमरावती/दि.4- घरेलू एलपीजी सिलेंडर सस्ता होने का इंतजार कर रहे लोगों को लगता है और प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. लोग तो मजाक में कह रहे हैं कि चुनाव घोषित हो जाए तो आज ही सिलेंडर के दाम कम हो जाए. बहरहाल कमर्शियल सिलेंडर के दाम में लगातार तेल कंपनियां छूट दे रही है. अगस्त में 95 रुपए की कमी की गई है. जिससे अमरावती में इस सिलेंडर के दाम 1865-70 रुपए हो गए हैं. मार्च के मुकाबले यह रेट 400 रुपए सस्ते हैं.
गैस सिलेंडर के रेट की माह की पहली तारीख को समीक्षा होती है. जिससे नौकरीपेशा लोगों को सिलेंडर के दाम की उत्सुकता रहती है. घरेलू एलपीजी के रेट में कंपनियों ने कोई बदलाव नहीं किया है. पिछली बार मार्च माह में रेट 50 रुपए बढ़ा दिए गए थे. अमरावती में गैस का दाम 1127 रुपए है. उसमें राहत की अपेक्षा अधिकांश मध्यम और निम्न मध्यम वर्ग कर रहा है. भोजन बनाने के लिए अधिकांश लोग एलपीजी सिलेंडर पर निर्भर है. मोदी सरकार के कार्यकाल में सिलेंडर के रेट दोगुने से अधिक हो गए.
व्यवसायिक सिलेंडर के दाम में उतार चढ़ाव गत सात माह में देखा गया. जनवरी में इसका रेट 1930 रुपए था. जो बढ़कर मार्च में 2300 रुपए हो गया था. इसके बाद मई, जून, जुलाई और अब अगस्त में लगातार काम घटे हैं. फिलहाल रेट 1900 रुपए के अंदर हो गए है. बता दें कि इस सिलेंडर में 19 किलो एलपीजी रहती है. जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर 14 किलो का होता है.

Related Articles

Back to top button