अमरावतीमुख्य समाचार

कमर्शियल सिलेंडर हुआ 25 रुपयों से महंगा

नए साल के पहले ही दिन महंगाई का झटका

अमरावती/ दि.2- नए साल के पहले ही दिन होटल व रेस्टॉरेंट संचालकों को महंगाई का झटका महसूस हुआ है. क्योंकि कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 25 रुपए की वृध्दि हुई है. वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के दाम पूरी तरह से स्थिर है.
बता दें कि, प्रत्येक माह की पहली तारीख को घरेलू व व्यवसायिक सिलेंडरों के दामों में बदलाव होता है. जिसके तहत कल रविवार 1 जनवरी को जनवरी माह के लिए गैस सिलेंडरों के दाम घोषित किये गए. जिसके तहत व्यवसायिक सिलेंडरों के दामों में 25 रुपए का इजाफा किया गया. बता दे कि, दिसंबर माह के दौरान कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 1900 रुपए थे. जिसे बढाकर अब 1925 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि, वर्ष 2022 के दौरान पूरे सालभर व्यवसायिक सिलेंडर के दामों में लगातार उतार-चढाव दिखाई देता रहा. जिसके तहत नवंबर माह में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 115 रुपए से घटकर 1900 रुपए प्रति सिलेंडर हो गए थे. वहीं दिसंबर माह में कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 50 रुपए की वृध्दि होने का अनुमान था, लेकिन 1 दिसंबर को घोषित दरों के अनुसार व्यवसायिक सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया. वहीं जनवरी माह के लिए घोषित दरों में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 25 रुपए से बढाए गए है.
ज्ञात रहे कि, विगत वर्ष मई माह के दौरान कमर्शियल सिलेंडर के दाम 2 हजार 511 रुपए के सर्वोच्च स्तर पर थे. जिसके बाद दामों में काफी हद तक कमी आयी. ऐसे में यद्यपि इस समय 25 रुपए की वृध्दि के साथ कमर्शियल सिलेंडरों के दाम 1925 रुपए के स्तर पर है, लेकिन इससे विगत वर्ष के सर्वोच्च स्तर को देखते हुए काफी हद तक राहतपूर्ण ही माना जा सकता है.

घरेलू सिलेंडरों के दाम घटने की उम्मीद
विगत कुछ माह से रसोई हेतु प्रयोग होने वाले घरेलू सिलेंडरों के दामों में कोई कमी नहीं आयी है. कमर्शियल की तुलना में घरेलू सिलेंडरों के ग्राहक काफी अधिक है. ऐसे में यदि घरेलू सिलेंडरों के दाम घटते है, तो इसका बडे पैमाने पर उपभोक्ताओं को लाभ मिल सकता है, लेकिन फिलहाल घरेलू सिलेंडरों के दामों में मार्च माह तक कोई कमी आने की संभावना नहीं है, ऐेसे में मार्च माह तक घरेलू सिलेंडरों की मौजूदा दरे ही कायम रहेगी.

वर्ष 2022 में कमर्शियल सिलेंडरों की महिना निहाय दरें
मई – 2511 रुपए
जून – 2375 रुपए
जुलाई – 2184.50 रुपए
अगस्त – 2048 रुपए
सितंबर – 2045 रुपए
अक्तूबर – 2015 रुपए
नवंबर – 1900 रुपए
दिसंबर – 1900 रुपए

 

Related Articles

Back to top button