अमरावती

खरीदी-बिक्री संस्थाओं का लाखों रुपए कमीशन प्रलंबित

मंत्रालय स्तर पर स्वतंत्र बैठक लेकर निपटाया जाएगा मामला

  •  पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने समीक्षा बैठक में कहा

अमरावती प्रतिनिधि/दि.६ – जिले की खरीदी-बिक्री संस्था का नाफेड, पणन विभाग की ओर कमीशन का मामला प्रलंबित है. जिसमें पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि इस मामले को मंत्रालय स्तर पर स्वतंत्र बैठक लेकर मामला निपटाया जाएगा. ऐसा जिले की खरीदी-बिक्री संस्थाओं के प्रलंबित बकाया कमीशन के लिए पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर (Foster Minister Ed Yashomati Thakur) की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें जिलाधिकारी परिसर भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में पालकमंत्री यशोति ठाकुर ने कहा, इस समय दर्यापुर के विधायक बलवंत वानखडे, पूर्व विधायक वीरेंद्र जगताप, जिलाधिकारी शैलेश नवाल (Collector Shailesh Naval), जिला उपनिबंधक संदीप जाधव, कल्पना घोपे सहित खरीदी-बिक्री संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे.
बैठक में किसानों की फसल तुअर, उडद, मूंग, सोयाबीन खरीदी-बिक्री प्रक्रिया से संस्था को मिलने वाला १ प्रतिशत कमीशन अनेक तहसील सहकारी खरीदी-बिक्री संस्थाओं को नाफेड की ओर से नहीं मिला इसमें मामले को निपटाने का आश्वासन इस समय पालकमंत्री ने उपस्थितों को दिया. जिन खरीदी-बिक्री संस्थाओं का कमीशन बकाया है उनमें अंजनगांव तहसील स्थित खरीदी-बिक्री संस्था का ३७ लाख रुपए, दर्यापुर संस्था का ८६ लाख रुपए, धामणगांव रेलवे संस्था का ९९ लाख रुपए, चांदूर रेलवे संस्था का ७२ लाख रुपए, नांदगांव संस्था का ६५ लाख रुपए, वरुड संस्था का ७२ लाख, धारणी संस्था का ३४ लाख रुपए इस प्रकार कमीशन प्रलंबित है.
जिले की खरीदी-बिक्री संस्थाओं को कमीशन के ऐवज में मिलने वाली निधि यातायात व हमाली के लिए अपर्याप्त है. इसके अलावा यहंा पर मनुष्यबल का भी अभाव है. संस्था की सभी प्रक्रिया चलाने के लिए सक्षम मनुष्यबल उपलब्ध करवाने की कार्रवाई की जानी चाहिए, व माल की सुरक्षा की दृष्टि से गोदामों का निर्माण किया जाना चाहिए. साथ ही जिला सहकारी बैंक की ओर से कर्ज भी दिया जाना चाहिए. इस संदर्भ में प्रस्ताव संस्थाओं द्वारा दिए जाने चाहिए ऐसा इस समय पूर्व विधायक वीरेंद्र जगताप ने कहा. उसी प्रकार धारणी में गोदाम की व्यवस्था नहीं है. इसका प्रस्ताव संस्थाओं ने शासन को भिजवाना चाहिए. ऐसा पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने कहा.

Related Articles

Back to top button