अमरावतीमुख्य समाचार

मल्टि युटिलिटी रेस्क्यू वैन घोटाला प्रकरण की जांच रिपोर्ट आयुक्त को मिली

रिपोर्ट के मुताबिक आवश्यक कार्रवाई की जाएगी

* मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर की जानकारी
अमरावती/दि.16- अमरावती मनपा के मल्टि युटिलिटी रेस्क्यू वैन घोटाला प्रकरण में सेवानिवृत्त उपसचिव व्दारा हाल ही में जांच रिपोर्ट मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को भेजी गई हैं. यह रिपोर्ट देखने के बाद संबंधितों पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी, ऐसा मनपा निगमायुक्त ने अमरावती मंडल से कहा.
अमरावती मनपा के अग्निशमन विभाग अंतर्गत वर्ष 2018 में 2 करोड 5 लाख रुपए की मल्टि युटिलिटी रेस्क्यू वैन खरीदी की गई थी. मनपा अधिकारियों ने 17 दिसंबर 2018 को यह वाहन खरीदी किया तथा 19 दिसंबर 2018 को नकद रकम संबंधित कंपनी के खाते में जमा की थी. एक ही समय इतनी बडी रकम नकद स्वरुप में दिए जाने से यह मामला उस समय मनपा में काफी चर्चा में था. तब सामाजिक कार्यकर्ता श्रीधर गवई ने वाहन खरीदी में बडा आर्थिक घोटाला होने बाबत तत्कालीन मनपा आयुक्त के पास शिकायत की थी तथा आमसभा में कुछ पार्षदों ने भी यह मुद्दा उठाया था. तब तत्कालीन मनपा आयुक्त संजय निपाने ने उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एम.जी. कुबडे की अध्यक्षता में जांच समिति गठित की गई थी. एम.जी. कुबडे ने इस प्रकरण की गहन जांच की. जिस मूल्य में मल्टि युटिलिटी वैन खरीदी की गई, उस मूल्य में तीन वाहन मनपा खरीद सकती थी तथा वाहन में जो साहित्य लगाया गया उसकी कीमत काफी लगाए जाने की बात जांच में उजागर हुई. तब जांच रिपोर्ट में मनपा के तत्कालीन उपायुक्त नरेंद्र वानखडे, अग्निशमन विभाग प्रमुख भरतसिंह चव्हाण और तत्कालीन लेखापाल प्रेमदास राठोड को दोषी ठहराया था. पश्चात दोषी ठहराए गए अधिकारियों की विभागीय जांच करने का प्रस्ताव आमसभा में उस समय पारित किया गया था.
सेवानिवृत्त उपसचिव बी.सी. तायडे ने इस घोटाला प्रकरण में पिछले 2 साल से विभागीय जांच की और मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को वह जांच रिपोर्ट भेजी. अब इस जांच रिपोर्ट के मुताबिक मनपा आयुक्त आगे क्या कार्रवाई करते है इस पर सभी का ध्यान केंद्रीत हैं. यह प्रकरण चर्चा में आने के बाद तत्कालीन लेखापाल प्रेमदास राठोड अमरावती से अन्य स्थान पर तबादला होकर चले गए थे. लेकिन यह बात निश्चित है कि, इस प्रकरण में दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों पर आवश्यक कार्रवाई निगमायुक्त की तरफ से की जाने वाली हैं.

* जांच रिपोर्ट के मुताबिक आगे की कार्रवाई
मल्टि युटिलिटी रेस्क्यू वैन घोटाला प्रकरण की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं. लेकिन वह रिपोर्ट काफी लंबी हैं. उसे देखने के बाद जो भी आवश्यक कानूनी कार्रवाई रहेगी उसके मुताबिक उसे पूरा किया जाएगा.
– डॉ. प्रवीण आष्टीकर,
मनपा आयुक्त, अमरावती

Related Articles

Back to top button