अमरावती

आम आदमी का टाईम बेकार जाता है परंतु कौन सुनता हैं

सालभर में 100 बार अभियान चलाया फिर भी अतिक्रमण जैसे थे

* त्यौहारों के दिनों में यातायात में परेशानी
अमरावती/दि.23– बढते अतिक्रमण तथा मुख्य रास्ते पर रहनेवाले हॉकर्स के कारण शहर के बाजार व मुख्य चौक सहित भीडभाड के क्षेत्र में अधिकांश रास्ते पर आगे बढने को जगह नहीं मिलती. त्यौहारों के दिनों में रास्ते पर भीड बढ जाती है तथा अतिक्रमण और भी बढ गया है. परिणास्वरूप वाहन चालकों सहित पैदल चलनेवालों के जीवन पर प्रभाव पडता है. उन्हें अपना रास्ता बदलना पडता है. पांचों जोन कार्यालय व अतिक्रमण विभाग ने विगत वर्ष में 100 से उपर अतिक्रमण निर्मूलन की कार्रवाई करने पर स्थिति जैसी की वैसी ही हैं.इसके अलावा अतिक्रमण करनेवाले हॉकर्स किसी एक के भी न होने से अतिक्रमण का बाजार केवल वाहन चालकों सहित नागरिकों के लिए खतरनाक होने की प्रतिक्रिया आम आदमी ने व्यक्त की है.
शहर के गांधी चौक, अंबागेट, दस्तुरनगर चौक, पंचवटी चौक, शेगांव नाका से आशियाड कॉलनी चौक, गांधी चौक से इतवारा बाजार जयस्तंभ चौक से चित्रा चौक, जयस्तंभ चौक से जवाहर गेट, श्याम चौक ते जयस्तंभ चौक , राजकमल चौक ते राजापेठ , राजापेठ स्टैंड, से नवाथे, राजापेठ अंडरपास है. शहर के अत्यंत भीडभाड का रास्ता है. फिलहाल गौरी गणपति सहित त्यौहार के दिन है. जिसके कारण रास्ते पर पूजा व सजावटी सामग्री,फुल, फल,सब्जी विक्रेताओं की संख्या बढ गई है. इस बढते अतिक्रमण के कारण यातायात रूकना तथा उससे रास्ता निकालने की दिक्कत यह रोज की बात बन गई है. कारण वाहनों की भीड से बाहर जाने के लिए चक्कर लगाने के साथ नागरिक व विद्यार्थियों के 10-15 मिनट बेकार चले जाते है. बीच में ही कोई वाहन डालने पर दुर्घटना का भी खतरा बना रहता है. रास्ते के अतिक्रमण के बाजार के कारण शहर का यातायात की हलचलें मच गई है. आम आदमी के पास चिंता व्यक्त करने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं है.
* हॉकर्स झोन का प्रभावी रूप से अमल न होने से अतिक्रमण की परेशानी
शहर का अतिक्रमण बढने के कई कारण है हॉकर्स झोन का प्रभावी रूप से अमल न किए जाना है. मनपा व यातायात पुलिस ने हॉकर्स झोन निश्चित किया है. फिर भी उसका वितरण पंजीकृत हॉकर्स को नहीं हुआ उसी समय त्यौहार उत्सव के समय कोई भी आकर रास्ते की ओर अतिक्रमण कर , दुकान लगाकर रोजगार करता है व गायब भी हो जाता है.
* प्रशासन को उपाय योजना करना अत्यंत आवश्यक
अतिक्रमण से अधिकांश रास्ते बंद हो गए है. परिणामस्वरूप यातायात रूकना यह हमेशा की समस्या हो गई है . शहर के रास्ते के निवासी खुली जगह में सांस ले सके इसके लिए प्रशासन को ठोस उपाय योजना करना अति आवश्यक है.
मधुकर सरदार, नागरिक
* अतिक्रमण संदर्भ मेें मनपा को दिया पत्र
अतिक्रमण पर कार्रवाई यह मनपा की जिम्मेदारी है. अतिक्रमण निकालने के संबंध में महानगरपालिका को पत्र दिया है. रास्ता सुरक्षा के लिए भी अतिक्रमण हटाना आवश्यक है.
मनीष ठाकरे -पुलिस निरीक्षक
* अतिक्रमण कम करने के दिए निर्देश
फिलहाल उत्सव का दिन शुरू है. रास्ते पर भीड रहती है. यातायात में अडचने न हो इसलिए भी बढे हुए व पुराने ऐसे दोनों भी अतिक्रमण कम करने के निर्देश झोन कार्यालय को दिए गये है. तत्काल कार्रवाई शुरू होगी.
देवीदास पवार, आयुक्त मनपा
* जुर्माना भरकर दी जाती है सामग्री
जीवन यापन की समस्या होने से कार्रवाई दौरान जब्त की गई सामग्री निश्चित मुदत पर विक्रेता जुर्माना भरकर छुडाकर ले जाते है. बची सामग्री गोडाउन में जमा की जाती है. ऐसी जानकारी मनपा द्बारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button