अमरावती

10 रूपये के सिक्कों व 5 रूपये के नोट को लेकर आम लोगों में संभ्रम

व्यापारियों के साथ ही बैंक भी कर रहे स्वीकार करने से मना

अमरावती/दि.14– भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिकृत करने के साथ ही चलन में लाये गये 10 रूपये के सिक्कोें व 5 रूपये की नोट को इन दिनों व्यापारियों के साथ-साथ खुद बैंकोें द्वारा स्वीकार करने से मना किया जा रहा है. ऐसी शिकायतें इन दिनों बडे पैमाने पर सर्वसामान्य नागरिकों द्वारा की जा रही है. साथ ही लोगों में 10 रूपये के सिक्कों व 5 रूपये के नोटोें के चलन में रहने अथवा नहीं रहने को लेकर काफी संभ्रम देखा जा रहा है. हालांकि रिजर्व बैंक द्वारा 10 रूपये के सिक्कों व 5 रूपये के नोटों को चलन से बाहर किये जाने के संदर्भ में अब तक कोई अधिकृत घोषणा नहीं की गई है. किंतु व्यापारियों को बैंकों द्वारा वापिस लौटा दिये जाने के चलते वे अब अपने यहां आनेवाले ग्राहकों से 10 रूपये के सिक्के व 5 रूपये के नोट स्वीकार नहीं कर रहे. जिससे इन सिक्कों और नोटों के बंद हो जाने की अफवाह आम लोगों में फैल गई है.
* 10 रूपये के सिक्के व 5 रूपये की नोट अब भी चलन में है
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्मित 10 रूपये के सिक्के व 5 रूपये की नोट अब भी बतौर करन्सी चलन में ही है और कोई भी इसे स्वीकार करने से इन्कार नहीं किया जा सकता. साथ ही यदि 5 रूपये की नोट सहित कोई भी करन्सी नोट बहुत अधिक खराब हो गई है, तो उसे बैंक में लाकर जमा कराया जा सकता है.
* बैंकों को लेकर अब तक कोई अधिकृत शिकायत नहीं
इन दिनों कहा जा रहा है कि, 5 रूपये की नोट व 10 रूपये के सिक्के बैंकों द्वारा भी स्वीकार नहीं किये जा रहे. किंतु इसे लेकर अब तक अधिकृत रूप से कोई भी शिकायत दर्ज नहीं करायी गई है. ऐसे में फिलहाल इसे केवल तेजी से फैलनेवाली अफवाह माना जा रहा है. जिसकी वजह से आम व्यापारी व लोगबाग इन सिक्कोें व नोटों को स्वीकार करने से मना कर रहे है.
* यहां लिये जाते है 10 रूपये के सिक्के
पेट्रोल पंपों व फूटकर दुकानों में 10 रूपये के सिक्के बडी आसानी के साथ स्वीकार किये जाते है और ये सिक्के अब भी चलन में बने हुए है. किंतु 5 रूपये की नोट कोई भी स्वीकार नहीं करता.
* यहां स्वीकार नहीं होते 10 रूपये के सिक्के
जानकारी के मुताबिक बैंक कर्मियों को 10 रूपये के सिक्के व 5 रूपये के नोट गिनती के लिहाज से भारी महसूस होते है. जिसकी वजह से वे इन सिक्कों व नोटों को स्वीकार नहीं करते. लेकिन चलन में रहनेवाले नोटों व सिक्कों को स्वीकार करने से मना करना एक तरह से अपराध ही होता है. जिसे लेकर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.
रिजर्व बैंक द्वारा अधिकृत किये गये सभी सिक्के व नोट अब भी चलन में है. अत: उन्हें स्वीकार किया ही जाना चाहिए. यदि किसी के भी द्वारा 10 रूपये के सिक्के व 5 रूपये की नोट को स्वीकार नहीं किया जाता है, तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ अधिकृत तौर पर शिकायत देने से तुरंत पुलिस कार्रवाई की जायेगी.
-जीतेंद्र झा
मैनेजर, अग्रणी बैंक

Related Articles

Back to top button