अमरावतीमहाराष्ट्र

ज्यादा विद्युत बिल की मोबाइल एप पर करें शिकायत

अब महावितरण का उर्जा चैटबॉट करेगा विद्युत ग्राहकों का मार्गदर्शन

अमरावती/दि.20– बिजली के संदर्भ में अब किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त करने हेतु किसी को फोन करने की जरुरत नहीं है. क्योंकि विद्युत उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण व अद्यावत सुविधान प्रदान करने का प्रयास महावितरण द्वारा किया जा रहा है. जिसके तहत विद्युत उपभोक्ताओं हेतु शिकायत निवारण, बिल अदायगी व नये विद्युत कनेक्शन जैसे विविध कामों के लिए मदद करने वाला उर्जा चैटबॉट नामक एप्लीकेशन महावितरण द्वारा विकसित किया गया है.

उर्जा चैटबॉट के चलते अब विद्युत उपभोक्ताओं को महावितरण कार्यालय में आने की जरुरत नहीं रहेगी, बल्कि वे दिन में 24 घंटे और सप्ताह में सातों दिन इस सेवा का घर बैठे लाभ ले सकेंगे. इसके साथ ही महावितरण को भी अब ग्राहकों की समस्याएं व अपेक्षाएं सहज रुप से समझने में आसानी रहेगी. महावितरण द्वारा आर्टीफिशियल इंटेलिजन्स पर आधारित और विकसित उर्जा नामक चैटबॉट महावितरण की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

* जिले में महावितरण के ग्राहक कितने?
– घरेलू – 5 लाख
जिले में महावितरण के घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या 5 लाख 63 हजार से अधिक है. यह सभी घरेलू उपभोक्ता उर्जा नामक चैटबॉट का प्रयोग कर सकेंगे.
– वाणिज्यिक – 50 हजार
जिले में वाणिज्यिक विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या 50 हजार के आसपास रहने की जानकारी महावितरण प्रशासन द्वारा दी गई है. वे भी इस एप का प्रयोग कर सकेंगे.
– औद्योगिक – 8 हजार
जिले में औद्योगिक क्षेत्र से संबंधित महावितरण के विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या 8 हजार के आसपास है. इसमें ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्र में औद्योगिक उपभोक्ताओं की संख्या अधिक है.
– कृषि – 1.50 लाख
कृषि पंप के लिए महावितरण की बिजली का उपयोग करने वाले विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या डेढ लाख के आसपास है. इसके अलावा अन्य उपभोक्ता की संख्या 10 हजार के लगभग है.

विद्युत ग्राहकों द्वार पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के जवाब उर्जा चैटबॉट द्वारा दिये जाते है और इस जरिए ग्राहकों का मार्गदर्शन होता है. ग्राहकों को त्वरित प्रतिसाद तथा जलद व कार्यक्षम सुविधा प्रदान करना इस चैटबॉट की विशेषता है अथवा जिले के सभी विद्युत उपभोक्ताओं ने इस चैटबॉट का प्रयोग करना चाहिए.
– सुनील शिंदे,
अधीक्षक अभियंता

* अंग्रेजी व मराठी भाषा का पर्याय
महावितरण की वेबसाइट के साथ ही महावितरण के मोबाइल एप में भी इस चैटबॉट की व्यवस्था उपलब्ध है. जिसमें अंग्रेजी व मराठी भाषा का पर्याय चुनने की भी व्यवस्था है.

* कौनसी जानकारी मिलेगी?
– उर्जा चैटबॉट पर विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी और ऐसी सभी शिकायतों का त्वरित निवारण भी किया जा सकेगा.
– ऑनलाइन बिल की अदायगी कहां पर और कैसे की जाये, इसकी जानकारी भी इस एप्लीकेशन पर मिलेगी.
– इसके साथ ही नये विद्युत कनेक्शन की जानकारी भी इस चैटबॉट के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी.

Related Articles

Back to top button