अमरावतीमहाराष्ट्र

काम न होने पर करें ऑनलाईन शिकायत

सर्वाधिक शिकायत कृषि विभाग से संबंधित

* ‘आपले सरकार’ पोर्टल पर सभी विभागों की शिकायत की सुविधा
* शिकायतों का निपटारा करने का प्रमाण कम
अमरावती/दि.13– शासकीय काम यदि समय पर न होता हो तो नागरिकों को ‘आपले सरकार’ पोर्टल पर ऑनलाईन शिकायत करने की सुविधा उपलब्ध हैं. 21 दिनों में संबंधित शिकायतों का निवारण करना आवश्यक रहा तो भी अधिकांश शासकीय विभाग के पास प्रलंबित प्रकरणों की संख्या अधिक प्रमाण में रही दिखाई देती हैं. जिला प्रशासन के पास प्राप्त आवेदनो में कर्जमाफी सहित कृषि संबंधित शिकायतों का प्रमाण अधिक दिखाई देता हैं.

इस पोर्टल में तकनीकी दोष रहने से वर्ष 2023 की जानकारी उपलब्ध न रहने की बात जिला परिषद, जिलाधिकारी कार्यालय, सहकार विभाग व कृषि विभाग ने कही हैं. वर्तमान स्थिती में जनवरी 2024 से ही डाटा उपलब्ध रहने की जानकारी इस विभाग ने दी. इस कालावधि में कृषि विभाग के पास 45 शिकायतें दर्ज हैं और 35 आवेदनो का निपटारा किया गया हैं. सरकारी कामकाज के संदर्भ में नागरिकों की अनेक शिकायते हैं. काम समय पर नहीं होता अथवा बार-बार चक्कर काटने पर भी काम न होने से नागरिक परेशान हो गए हैं. इसके अलवा गलत तरिके से लिए गए निर्णय अथवा गलत काम के कारण नागरिकों को अनेक परेशानी का सामना करना पड रहा हैं. इस कारण पोर्टल पर शिकायत की जाती हैं.

* काम समय पर न होने पर शिकायत
शासकीय काम समय पर न होने पर ‘आपले सरकार’ पोर्टल पर ऑनलाईन शिकायत करने की सुविधा शासन ने सेवाहक कानून के जरिए उपलब्ध कर दी हैं. 21 दिनों में शिकायत का निपटारा करने संबंधित शासकीय विभाग को अनिवार्य हैं. आई हुई शिकायत संबंधित विभाग के पास भेजी जाती हैं.

* पोर्टल पर शिकायत का प्रमाण हुआ कम
शुरुआत में पोर्टल पर शिकायतों का प्रमाण अधिक था. पश्चात इसमें कमी आने की बात प्रशासन ने कहीं. यहां सीएमओ की सुविधा जिलाधिकारी व विभागीय आयुक्त कार्यालय में उपलब्ध रहने से पोर्टल पर शिकायत का प्रमाण कम हो रहा हैं. जिला प्रशासन की जानकारी के मुताबिक ‘आपले सरकार’ पोर्टल पर वर्षभर में प्राप्त शिकायतों की संख्या 331 के आसपास हैं.

* सहकार विभाग की शिकायत का शत प्रतिशत निपटारा
स्थानीय जिला उपनिबंधक कार्यालय के पास ‘आपले सरकार’ पोर्टल पर वर्षभर में 303 शिकायत ऑनलाईन प्राप्त हुई थी. इसमें से सभी शिकायतों का निपटारा किए जाने की जानकारी विभाग ने दी. पोर्टल पर प्राप्त ऑनलाईन शिकायतों में सर्वाधिक शिकायत कर्जमाफी के संदर्भ में प्राप्त हुई थी. इन सभी शिकायतों का निवारण किया गया हैं. कुछ शिकायत जंगल कामगारों के संदर्भ में प्राप्त थी.

* हेल्पलाईन की भी सुविधा
ऑनलाईन शिकायत करते समय कुछ दुविधा आने पर नागरिकों को हेल्पलाईन की सहायता लेते आ सकती हैं. ‘आपले सरकार’ की ऑनलाईन सेवा 24 घंटे शुरु रहती हैं. 18001208040 इस टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करते समय कुछ समस्या निर्माण होने पर उसे दूर किया जा सकता है और कामकाज में बाधा निर्माण नहीं होती.

Related Articles

Back to top button