अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

लोकशाही भवन मार्ग 20 तक पूर्ण करें!

मतदान के पूर्व एकतरफा मार्ग का निर्माण वाहनों की आवाजाही के लिए रहेगा

* मतदान के बाद वाहनों से पहुंचेगी इस भवन के स्ट्रांगरुम में मतपेटियां
अमरावती/दि. 6 – अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव आगामी 26 अप्रैल को होने जा रहे है. मतदान के बाद मतपेटियां जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र से विविध वाहनों के जरिए विद्यापीठ रोड स्थित नवनिर्मित लोकशाही भवन के स्ट्रांगरुम में पहुंचनेवाली है. इस कारण लोकशाही भवन की तरफ जानेवाले मार्ग का कांक्रीटीकरण आगामी 20 अप्रैल के पूर्व पूर्ण करने के निर्देश जिला प्रशासन द्वारा संबंधित ठेकेदार को दिए गए है. इस कारण इस फोरलेन मार्ग का एकतरफा सडक का कांक्रीटीकरण शुरु हो गया है.
हर वर्ष अमरावती संसदीय क्षेत्र की चुनावी मतगणना बडनेरा रोड स्थित नेमाणी गोदाम में की जाती थी. लेकिन गोदाम से सटकर ही अमरावती-बडनेरा का मुख्य मार्ग रहने से मार्ग को मतगणना के समय बंद नहीं किया जा सकता था. लेकिन अब जिला प्रशासन द्वारा विद्यापीठ रोड पर भव्य लोकशाही भवन तैयार कर लिया गया है और इस बार लोकसभा चुनाव की मतगणना इसी भवन में होनेवाली है. आगामी 26 अप्रैल को दूसरे चरण में अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव हो रहे है. मतदान के बाद जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र के 2672 मतदान केंद्रो से मतपेटियां इसी लोकशाही भवन के स्ट्रांगरुम में पुलिस के तगडे बंदोबस्त में पहुंचनेवाली है. एसटी बस सहित अन्य वाहनों से पुलिस के तगडे बंदोबस्त में शासकीय अधिकारियों की देखरेख में सभी मतदान केंद्रो से यह मतपेटियां 26 अप्रैल की रात से लोकशाही भवन पहुंचना शुरु हो जाएगी. वर्तमान में लोकशाही भवन के तरफ जाने के लिए फोरलेन मार्ग का निर्माण किया जा रहा है. लेकिन 4 जून को होनेवाली मतगणना के पूर्व इस फोरलेन मार्ग का निर्माण होना मुश्किल है. इस कारण मतदान के पूर्व एकतरफा मार्ग का निर्माण होना आवश्यक है. जिला प्रशासन द्वारा एकतरफा मार्ग का कांक्रीटीकरण आगामी 20 अप्रैल तक पूर्ण करने संबंधित ठेकेदार को कहा गया है. इस कारण शनिवार 6 अप्रैल से मार्ग का कांक्रीटीकरण होना शुरु हो गया है. शुक्रवार को 5 अप्रैल को इसकी तैयारियां शुरु कर दी गई थी. सूत्रों के मुताबिक इस एकतरफा मार्ग पर एक लेअर कांक्रीट की एक लेअर यानी 6 इंच कांक्रीट बिछाया जानेवाला है. आगामी 15 दिनों में यह काम पूर्ण होने की जानकारी सूत्रो ने दी है.

* भवन के सामने रहेगा शासकीय वाहनों का पार्किंग स्थल
सूत्रों के मुताबिक लोकशाही भवन में मतगणना 4 जून को होनेवाली है और 26 अप्रैल की रात से स्ट्रांगरुम में मतपेटियां (ईवीएम) पहुंचेगी. इस कारण 20 अप्रैल तक इस मार्ग का निर्माण एकतरफा पूर्ण करने के निर्देश है. इस कारण मार्ग का निर्माणकार्य शुरु किया गया है. साथ ही भवन के बाहर मतगणना के पूर्व बडा पंडाल डाला जानेवाला है. इसके लिए अभी से तैयारियां शुरु कर दी गई है. लोकशाही भवन के बाहर मडप के लिए लोहे के पाईप लाकर रख दिए गए है. इसी स्थान पर खुले परिसर में शासकीय वाहनों की पार्किंग व्यवस्था रहनेवाली है.

* विद्यापीठ रोड से भवन की तरफ जानेवाला मार्ग रहेगा बंद
सूत्रों के मुताबिक 26 अप्रैल को मतपेटियां लोकशाही भवन के स्ट्रांगरुम में पहुंचने के बाद सीसीटीवी कैमरे से सभी तरफ नजर रखी जानेवाली है. साथ ही पुलिस का भी 4 जून तक यहां तगडा बंदोबस्त रहेगा. इस कारण लोकशाही भवन की तरफ जानेवाला मार्ग विद्यापीठ रोड से पूरी तरह बंद रखा जानेवाला है.

Related Articles

Back to top button