अमरावतीमहाराष्ट्र

चुनाव प्रक्रिया पारदर्शी व भयमुक्त वातावरण में पूरी करें

विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पांडेय ने की चुनाव पूर्व तैयारी की समीक्षा

 अमरावती /दि. 17– लोकसभा चुनाव – 2024 के दूसरे चरण के लिए अमरावती विभाग के चार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान होनेवाला है. 4 जून को मतगणना होकर नतीजे घोषित किए जाएगे. इस निमित्त केंद्रीय चुनाव आयोग की सूचना के मुताबिक प्रत्येक नियमों का विभाग के सभी जिला चुनाव अधिकारियों द्वारा कडाई से पालन कर चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में संपन्न करने के लिए जिम्मेदारी पूर्वक प्रयास करने की सूचना विभागीय आयुक्त डॉ. निधि पांडेय ने संबंधित जिला चुनाव अधिकारियों को मंगलवार 16 अप्रैल को दी.
विभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागृह में लोकसभा चुनाव निमित्त चुनाव पूर्व तैयारी की समीक्षा विभागीय आयुक्त ने ली. इस अवसर पर वे बोल रही थी. उपायुक्त संजय पवार, समाज कल्याण प्रादेशिक उपायुक्त सुनील वारे, विधि अधिकारी तथा पांचो जिलो के जिला चुनाव अधिकारी तथा जिलाधिकारी व उपजिला चुनाव अधिकारी ऑनलाईन इस बैठक में उपस्थित थे. विभागीय आयुक्त ने कहा कि, लोकतंत्र की मजबूतीकरण के लिए प्रत्येक मतदाताओं का मतदान महत्वपूर्ण व निर्णायक है. प्रत्येक को मतदान का हक अदा करने के अलावा लोकतंत्र पूरा नहीं होगा. इस कारण प्रत्येक नागरिक ने संविधान द्वारा दिए गए मतदान करने के अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि, मतदाता जागरुकता व साक्षरता के लिए स्विप अभियान अंतर्गत विविध उपक्रम चलाए जाए. युवा मतदाताओं को मतदान के राष्ट्रीय उत्सव में उत्स्फूर्तता से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करे. जिले के वरिष्ठ व दिव्यांग मतदाताओं का घर बैठे मतदान अधिक प्रमाण में होने के लिए प्रयास करें. आदर्श आचारसंहिता का उम्मीदवारों की तरफ से कडाई से पालन होने की सूचना भी डॉ. पांडेय ने की.
मतदान केंद्र, मतदाताओं की जानकारी, मतदान के स्थल और वहां की व्यवस्था, माध्यम, सनियंत्रण व प्रमाणिकरण समिति, प्रशिक्षण कार्यक्रम, मनुष्यबल, आचारसंहिता कक्ष, सी-विजिल एप, खर्च सनियंत्रण समिति दल, आदर्श आचारसंहिता का पालन, कानून व सुव्यवस्था निमित्त जिले की सीमाओं पर चेक पोस्ट के जरिए जांच, वनविभाग के चेक पोस्ट, उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की जांच, राजनीतिक प्रचार के विज्ञापन और चित्रफित के माध्यम प्रमाणिकरण व सनियंत्रण समिति की तरफ से पूर्व प्रमाणिकरण, पेड न्यूज आदि लोकसभा चुनाव निमित्त विविध विषयो की विभागीय आयुक्त ने संबंधित जिला चुनाव अधिकारी से जानकारी ली.

Related Articles

Back to top button