अमरावतीमहाराष्ट्र

प्रारूप के तहत चल रहे काम समयसीमा में पूर्ण करें

लोणार सरोवर विकास प्रारूप की समीक्षा बैठक

* संभागीय आयुक्त डॉ.निधि पाण्डेय के निर्देश
अमरावती/दि.17– लोणार विकास प्रारूप अंतर्गत किए जा रहे काम प्रगतिपथ पर है. सरकार ने मंजूर किए प्रारूप के अनुसार काम समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देश संभागीय आयुक्त डॉ.निधि पाण्डेय ने दिए.
लोणार सरोवर विकास प्रारूप की समीक्षा बैठक संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में आज विभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागृह में हुई.

बैठक में बुलडाणा के जिलाधिकारी डॉ. किरण पाटील, संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरु डॉ. मिलिंद बाराहाते, पर्यटन विभाग के शैलेंद्र बोरसे, बुलडाणा के उपमुख्य वनसंरक्षक सुशांत पाटील व उपविभागीय अधिकारी, मुख्याधिकारी ऑनलाइन उपस्थित थे. तथा उपायुक्त संजय पवार, हर्षद चौधरी, विशेष कार्य अधिकारी सुशील आग्रेकर, विधि अधिकारी नरेंद्र बोहरा प्रत्यक्ष उपस्थित थे.
संभागीय आयुक्त पाण्डेय ने कहा कि, उल्कापात को निर्माण हुआ लोणार सरोवर सबसे बडा सरोवर है. इस ऐतिहासिक स्थल को बडी संख्या में देश-विदेश के सैलानी, शोधार्थी भेंट देते है. जैवविविधता से संपन्न लोणार सरोवर का जतन, संवर्धन और विकास के लिए सरकार ने प्रारूप मंजूर किया है. विकास प्रारूप के अनुसार प्रस्तावित काम समयसीमा में पूर्ण होने के लिए सभ्ीा विभागों ने जिम्मेदारी के साथ प्रयास करना चाहिए. तथा विकास प्रारूप अंतर्गत आने वाले लोणार सरोवर व परिसर के नागरी सुविधाओं के काम गुणवत्तापूर्ण किए जाए, यह निर्देश संभागीय आयुक्त ने दिए.

* ईको टूरिजम पर करें फोकस
सरोवर परिसर के ईको टूरिजम का काम पूरा होने के लिए पर्यटन विभाग और वनविभाग ने जिम्मेदारी से प्रयास करें. लोणार सरोवर को भेंट देने वाले सैलानियों के लिए आवश्यक सुविधाओं के काम गति से पूर्ण करें. पार्किंग व्यवस्था, सौंदर्यीकरण, पुलिस चौकी तथा निजी जगह का भूसंपादन आदि विविध काम गति से पूर्ण करें और जो काम पूर्ण हुए है उन कामों की रिपोर्ट तुरंत पेश करने के निर्देश भी संभागीय आयुक्त ने इस समय दिए. विद्यापीठ द्वारा निर्माण किए जा रहे लोणार विज्ञान केंद्र व संशोधन प्रयोगशाला संदर्भ के कामों का जायजा संभागीय आयुक्त लेकन उनकी समस्याएं सुनी.

Related Articles

Back to top button