अमरावती

समय से पहले पूरे करें जलकिल्लत निवारण के काम

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने दिये निर्देश

  • तिवसा तहसील की जलकिल्लत को लेकर की बैठक

अमरावती/दि.25 – आगामी गरमी के मौसम को ध्यान में रखते हुए जलकिल्लत की समस्या का निवारण करने की द़ृष्टि से आवश्यक सुविधाओं की पूर्तता तत्काल की जाये और जिले के किसी भी गांव में जलकिल्लत की समस्या न हो, इसे लेकर परिपूर्ण नियोजन किया जाये. इस आशय का निर्देश पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा जारी किया गया.
गत रोज तिवसा तहसील में जलकिल्लत की समस्या को हल करने हेतु किये जानेवाले उपायों की समीक्षा करने पालकमंत्री यशोमति ठाकुर की अध्यक्षता में तिवसा पंचायत समिती के सभागार में एक बैठक हुई. इस अवसर पर पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने उपरोक्त निर्देश जारी किये. इस बैठक में जिप सभापति पूजा आमले, पंस सभापति शिल्पा हांडे, उपविभागीय अधिकारी डॉ. नितीन व्यवहारे, तिवसा के तहसीलदार वैभव फरताडे व गटविकास अधिकारी चेतन जाधव सहित विविध गांवों के सरपंच व ग्राम सचिव उपस्थित थे. इस समय पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने तिवसा तहसील के विविध गांवों के सरपंचों व सचिवों से पानी की उपलब्धता व आवश्यक उपाययोजना को लेकर जानकारी प्राप्त की. साथ ही विभिन्न गांवों की मांगों से संबंधित लिखीत निवेदन स्वीकार करते हुए तत्काल उन मांगों व कामों को पूर्ण करने का निर्देश दिया.

गांवों की आवश्यकता के अनुरूप सुविधा उपलब्ध कराये

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर प्रत्येक गांव में वहां की आवश्यकता के अनुरूप हैंडपंप, जलवाहिनी दुरूस्ती व कुएं की खुदाई जैसे काम तय समय के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिये. साथ ही कहा कि, किसी भी गांव में जलकिल्लत की समस्या पैदा नहीं होना चाहिए. इस बात के मद्देनजर गांवों की आवश्यकता व मांग के अनुसार सभी सुविधाएं तत्काल उपलब्ध करायी जानी चाहिए. साथ ही राजस्व, पंचायत समिती व भूजल सर्वेक्षण विभाग द्वारा आपसी समन्वय के साथ आवश्यक कार्य पूर्ण किये जाने चाहिए, ऐसा भी पालकमंत्री यशोमति ठाकुर का कहना रहा.

बचत गुटों को सहायता का वितरण

इस समय महिला बचत गुटों का मजबूत नेटवर्क तैयार करने हेतु सतत प्रयास किये जा रहे है. जिसके अंतर्गत तिवसा तहसील के 313 बचत गुटों को सहायता उपलब्ध करायी जा रही है. इसमें से 15 बचत गुटों को गत रोज बैठक के दौरान जिला पालकमंत्री के हाथों 24 लाख रूपये के धनादेश वितरित किये गये. इसके अलावा गरीबी रेखा के नीचे रहनेवाले परिवार में प्रमुख करता व्यक्ति का निधन हो जाने पर राष्ट्रीय परिवार वित्त सहाय योजना के तहत दी जानेवाली सहायता के अंतर्गत पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा संबंधित परिवारों को 20-20 हजार रूपये के धनादेश प्रदान किये गये.

समय की इज्जत करना कब सिखोंगे?

तिवसा पंचायत समिती में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर की अध्यक्षता के तहत आयोजीत बैठक में उपस्थित रहने का आदेश देने के बावजूद भूजल सर्वेक्षण विभाग के एक अधिकारी बैठक में हाजीर नहीं हुए. इस बारे में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर द्वारा पूछे जाने पर जवाब दिया गया कि, रास्ते में गाडी पंक्चर हो गई थी. यह विशुध्द तौर पर एक बहाना है. ऐसा ध्यान में आते ही पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने संबंधित अधिकारी को जमकर आडे हाथ लेते हुए खडे बोल सुनाये. साथ ही कहा कि, अगर आप बैठक में सही समय पर नहीं पहुंच सकते है, तो अपना कार्यालयीन कामकाज कैसे करते होंगे. साथ ही पालकमंत्री ने संबंधित अधिकारी को समय की इज्जत करने और समय का भान रखने के संदर्भ में भी सलाह दी.

Related Articles

Back to top button