अमरावती

जिले मेें दिसंबर तक संपूर्ण टीकाकरण मुश्किल

टारगेट हैं तय, पर वैक्सीन की आपूर्ति नहीं

  • आधे से अधिक केंद्र है बंद, स्वास्थ्य महकमा संभ्रम में

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा आगामी दिसंबर 2021 तक समूचे देश में टीकाकरण का काम पूरा कर लिये जाने की बात कही गई है. किंतु अमरावती जिले में हो रही वैक्सीन की आपूर्ति और इस जरिये होनेवाले टीकाकरण की स्थिति को देखते हुए इस लक्ष्य को पूरा करना काफी मुश्किल नजर आ रहा है और संभावना है कि, वर्ष 2022 तक टीकाकरण का काम जारी रहेगा.
बता दें कि, अमरावती जिले के लिए रोजाना कम से कम 10 हजार डोज की आवश्यकता है. किंतु इसकी तुलना में वैक्सीन की आपूर्ति बेहद अत्यल्प हो रही है. जिले में कुल 135 टीकाकरण केंद्र स्थापित किये गये है. जिसमें से मनपा क्षेत्र में 18 व ग्रामीण क्षेत्र में 117 टीकाकरण केंद्र है. जिसमें से वैक्सीन का अभाव रहने के चलते आधे से अधिक केंद्र बंद पडे है. ऐसे में दिसंबर माह तक टीकाकरण का लक्ष्य कैसे पूर्ण किया जायेगा, यह अपने आप में सबसे बडा सवाल है.
ज्ञात रहें कि, जिले में विगत 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में सबसे पहले हेल्पलाईन वर्कर्स के लिए कोविड वैक्सीन का टीका उपलब्ध कराया गया. पश्चात दूसरे चरण में फ्रंटलाईन वर्कर्स, तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयुवाले वरिष्ठ नागरिक व 45 वर्ष से अधिक आयुवाले बीमार व्यक्ति, चौथे चरण में 45 वर्ष से अधिक आयुवाले सभी नागरिक एवं पांचवे चरण में 18 से 44 वर्ष आयुगुटवाले नागरिक इस टीकाकरण अभियान में शामिल किये गये. किंतु जैसे-जैसे टीकाकरण अभियान में शामिल किये जानेवाले लाभार्थियों की संख्या बढने लगी, वैसे-वैसे टीकाकरण हेतु वैक्सीन की उपलब्धता कम होने लगी. जिसके चलते इस समय 18 से 44 वर्ष आयुगुट के लिए टीकाकरण अभियान को रोक दिया गया है तथा 45 वर्ष से अधिक आयु गुट के नागरिकों को ही कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज लगाया जा रहा है. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि विगत लंबे समय से जिले में को-वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध नहीं हुआ था. ऐसे में अप्रैल माह के दौरान को-वैक्सीन का पहला डोज लगा चुके लाभार्थियोें को इस वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने हेतु पूरे मई माह में इंतजार करना पडा और अब कही जाकर को-वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध हुआ है. जिसके जरिये संबंधित लाभार्थियों को दूसरा डोज लगाया जा रहा है. वहीं कोविशिल्ड वैक्सीन के जरिये 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लाभार्थियों को पहला व दूसरा डोज लगाने का काम जारी है.

जिले में स्थापित किये गये टीकाकरण केंद्रों की तुलना में वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध नहीं हो रहा. जिसकी वजह से कई टीकाकरण केंद्रोें को फिलहाल बंद रखा गया है. वैक्सीन की नियमित और समूचित आपूर्ति होने पर सभी केंद्रों को शुरू रखते हुए अधिक से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सकता है.
– डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

  • जिले में अब तक हुआ टीकाकरण

लाभार्थी गुट                    पहला डोज        दूसरा डोज
हेल्थ लाईन वर्कर्स                 19,274           12,994
फ्रंट लाईन वर्कर्स                   30,327           12,268
60 वर्ष से अधिक आयुगुट     1,48,015          56,884
45 से 60 वर्ष आयुगुट          1,34,621          31,527
18 से 44 वर्ष आयुगुट           18,395               194
कुल                                 3,78,456           86,043

  • 18 वर्ष से अधिक आयुवालों को वैक्सीन कब

– जिले में 18 से 44 वर्ष आयुगुटवाले नागरिकों की संख्या 5 लाख के आसपास है. किंतु फिलहाल वैक्सीन की आपूर्ति बेहद अत्यल्प रहने के चलते इस आयुगुट के लाभार्थियों का वैक्सीनेशन बंद कर दिया गया है और केवल 45 वर्ष से अधिक आयुवाले लाभार्थियों का ही वैक्सीनेशन किया जा रहा है.
– जिले में उपलब्ध स्टॉक तथा टीकाकरण केंद्र पर शेष बचनेवाले स्टॉक को ध्यान में रखते हुए अगले दिन के टीकाकरण का नियोजन किया जाता है. इस समय 18 वर्ष से कम आयुवाले युवाओं व छोटे बच्चों के टीकाकरण हेतु किसी भी तरह के मार्गदर्शक निर्देश नहीं है और फिलहाल इस आयुगुट के लिए वैक्सीन की ट्रायल चल रही है. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य महकमे द्वारा दी गई है.
– वैक्सीन की आपूर्ति नियमित होने पर सभी टीकाकरण केंद्रों पर सभी आयुगुट के लाभार्थियों को वैक्सीन लगाना संभव हो पायेगा. ऐसी जानकारी स्वास्थ्य महकमे द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button