अमरावती

झेनिथ में जटिल हृदय व टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी

डॉ. नीरज राघानी ने की सफल शस्त्रक्रिया

अमरावती/दि.13– झेनिथ हॉस्पिटल में बेहद ही जटिल रहने वाले हिप एंड जॉईंट रिप्लेसमेंट का ऑपरेशन सफल रहा. यह अमरावती के इतिहास में पहली बार ही हुआ. जिस ऑपरेशन के लिए पहले मुंबई, पुणे व नागपुर जैसे शहरों में जाना पडता था, ऐसा जटिल ऑपरेशन झेनिथ अस्पताल मे किया गया है.
67 वर्षीय व्यक्ति को पिछले 8-10 महीनों से कमर में काफी दर्द था. इसी वजह से उसे चलने-फिरने में भी काफी तकलीफ होती थी. साथ ही वह दिल की बीमारी से भी ग्रसित थे. लेकिन हार्ट के प्रॉब्लम की वजह से उनका ऑपरेशन करना संभव नहीं था. एक अस्पताल में काफी कोशिश की गयी लेकिन वहां के अनस्थेटिक डॉक्टर ने जोखिम लेने से इंकार कर दिया, क्योंकि उस मरीज के दिल में 80 से 90 फीसदी ब्लॉकेज तो था ही साथ ही उनका वजन भी काफी था. इसी वजह से उन्हें मुंबई व नागपुर जाने की सलाह दी थी.
लेकिन झेनिथ अस्पताल के जाने माने कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नीरज राघानी ने इस ऑपरेशन के लिए हामी भरते हुए उनकी ऑथोपेडिक टीम को प्रोत्साहित किया. जिसमें जॉईंट एंड हिप रिपलेस्मेंट स्पेशलिस्ट डॉ. संग्राम देशमुख, डॉ. उज्वल वानखडे, मुख्य शल्य चिकित्सक और उनके साथ डॉ. शिरिष माहुरे अनेस्थेटिक सर्जन थे. इस ऑपरेशन में मरीज का कम्पिलीट लेफ्ट हिप रिप्लेसमेंट किया गया और बिना किसी अडचन और इमरजेंसी के पेशंट ठीक होकर घर चला गया. अब मरीज बिना किसी सहारे के चल फिर सकता है. अमरावती परिसर में ऐसे बहुत सारे मरीज है जिनको हिप या जॉईंट पेन की तकलीफ है और साथ ही हृदय से संबंधित भी बहुत सारी तकलीफे है. इन मरीजों को नागपुर, पुणे व मुंबई जाने का परामर्श दिया जाता हो, उन मरीजों के लिए अमरावती में भी अब विकल्प तैयार हो गए हैं.
जिस ऑपरेशन के लिए पहले अमरावती के मरीजों को मुंबई, नागपुर अथवा बडे शहरों में जाना पडता था. वहीं अच्दे दर्जे की चिकित्सा व सुविधा झेनिथ अस्पताल के माध्यम से अमरावती की जनता का मिले, यही डॉ. नीरज राघानी की इच्छा है.

 

Related Articles

Back to top button