अमरावती

घर के लेवल से उपर बनाए जा रहे कांक्रीट रास्ते

मनपा की लापरवाही से करोडों की संपत्ति डूबेगी पानी में

अमरावती/दि.28– शहर में अनेक स्थानों पर मनपा द्वारा बनाये जा रहे कांक्रीट रास्ते उस स्थान के घर, दुकान के लेवल को ध्यान में ना रखते हुए बनाये जा रहे है. इस कारण कांक्रीट रास्तों का लेवल घरों से एक-दो फिट ज्यादा हो रहा है. जिससे घर, दुकान नीचे दबते जा रहे है. जिस स्थान पर कांक्रीट रोड अच्छा है, वहां भी आठ-दस इंच कांक्रीट बगैर खोदकाम किए डाला जा रहा है. इस कारण बारिश और नालियों का पानी घरों में आ रहा है और करोडों रूपये की लागत से बनाये गए घर व दुकानों का नुकसान हो रहा है.
मनपा अभियंताओं के नियोजन सही नहीं रहने के कारण आम नागरिकों को इसका नुकसान उठाना पड रहा है. नियोजन के हिसाब से देखा जाए तो जिस जगह कांक्रीट रोड बनाया जा रहा है, उस स्थान के घर या दुकानों की लेवल को ध्यान में रखते हुए खोदकाम करके कांक्रीट डाला जाना चाहिए. लेकिन महानगर पालिका के इंजिनिअर बगैर खोदकाम किए कांक्रीट पर कांक्रीट डाले जा रहे हैं. इस बार आठ से दस इंच रोड उंचा होता जा रहा है. पानी निकालने का कोई नियोजन नहीं किया जाता. जिससे नाली का और बारिश का पानी घरों में, दुकानों में आ रहा है. अमरावती शहर में तकरीबन सभी इलाकों में वही हाल है. कालोनी हो या झोपडपट्टी हर जगह एक-दो फीट उंचे रोड बनाये जा रहे है. यह मनपा की नियोजन शून्यता दर्शाता है.
कई जगह जहां कांक्रीट रोड अच्छा भी है, वहां पर भी आठ-दस इंच कांक्रीट डाला जा रहा है. शाखा अभियंता या उपअभियंता से शिकायत करने पर भी कोई ध्यान नहीं देता, क्योंकि उन्हें वहां रहना नहीं पडता, ऐसा जवाब दे देते है. इसी गंभीर समस्या को देखते हुए सामाजिक कार्यकर्ता व पत्रकार अतीब खान ने विधायक सुलभा खोडके व मनपा आयुक्त से ऐसे सभी मामलों की जांच कर इसके लिए जिम्मेदारों पर कार्रवाई और भविष्य में इन विकास कार्यों के लिए एक नीति तय करने की मांग की है. साथ ही शहर के जागरूक नागरिकों ने भी इस विषय में आगे आकर अपनी आपत्ति दर्ज कराना चाहिए, ऐसी अपील की है.

Related Articles

Back to top button