अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में स्वाईन फ्ल्यू को लेकर हालात नियंत्रित

अब तक केवल तीन संक्रमित ही मिले है

* स्वाईन फ्ल्यू से नहीं हुई है किसी की मौत
* 10 संदेहितोें का जांचा गया था सैम्पल
अमरावती/दि.5- विगत कुछ दिनों से अमरावती शहर सहित जिले में कोविड के साथ-साथ स्वाईन फ्ल्यू की बीमारी को लेकर काफी चिंतावाला माहौल देखा जा रहा है और इसे लेकर कई तरह की खबरें भी फैल रही है, लेकिन हकीकत में स्वाईन फ्ल्यू को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और इसे लेकर घबराने या चिंता करने की फिलहाल कोई जरूरत नहीं है.
बता दें कि, विगत सोमवार से स्थानीय संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ की कोविड टेस्ट लैब में स्वाईन फ्ल्यू संदेहित मरीजों के सैम्पलोें की भी जांच करनी शुरू कर दी गई. इस एक सप्ताह के दौरान इस टेस्ट लैब में स्वाईन फ्ल्यू संदेहित रहनेवाले केवल 10 मरीजों के सैम्पल ही जांच हेतु भेजे गये. जिसमें से मात्र दो लोगों के सैम्पल पॉजीटीव आये. वही इससे पहले जब अमरावती में स्वाईन फ्ल्यू के सैम्पलों की जांच करने हेतु कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी और सैम्पलों को परीक्षण के लिए नागपुर व पुणे की प्रयोगशालाओं में भेजा जा रहा था, उस समय भेजे गये 10 सैम्पलों में से केवल एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटीव आयी थी. साथ ही उस दौरान जिस संदेहित मरीज की मौत हुई थी, उसकी रिपोर्ट निगेटीव आयी थी. जिसका सीधा मतलब है कि, अमरावती में अब तक स्वाईन फ्ल्यू के केवल तीन संक्रमित मरीज पाये गये है और इस बीमारी से अब तक किसी की मौत नहीं हुई है.

* सरकारी अस्पताल में नि:शुल्क होती है जांच
विशेष उल्लेखनीय है कि, निजी अस्पतालों द्वारा स्वाईन फ्ल्यू संदेहित मरीजों के सैम्पलों को जांच हेतु अब भी नागपुर के निजी प्रयोगशालाओं में भेजा जाता है और इस जांच के लिए चार से छह हजार रूपये का भारी-भरकम शुल्क लिया जाता है. वही संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ की सरकारी प्रयोगशाला में केवल सरकारी अस्पताल के जरिये आनेवाली सैम्पलों की जांच होती है. जिसके लिए मरीजों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता. ऐसे में स्वाईन फ्ल्यू का संदेह रहने पर मरीजोें ने अपने सैम्पल का परीक्षण कराने हेतु इर्विन अथवा सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में जाकर संपर्क करना चाहिए, ताकि उन्हें सैम्पल परीक्षण के नाम पर अनावश्यक खर्च न करना पडे.

Related Articles

Back to top button