अमरावती

अग्निपथ को लेकर फैले असंतोष के लिए कांगे्रस जिम्मेदार

केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले का आरोप

अमरावती/दि.20 – केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के माध्यम से बेरोजगार युवकों के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया है. लेकिन इस योजना को लेकर युवकों में गलत संदेश प्रसारित हुआ. देश के 16 राज्यों में अग्निपथ के खिलाफ युवा सडकों पर उतरे है. तीव्र आंदोलन शुरु है. इस आंदोलन को भडकाने का काम कांगे्रस कर रही है. यह आरोप रविवार को अमरावती दौरे पर आये केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री रामदास आठवले ने किया. अग्निपथ यह योजना मोदी सरकार ने युवकों को रोजगार देने के लिए वायु सेना, थल सेना व नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर तैयार की थी. लेकिन इस योजना के खिलाफ युवा वर्ग रास्तें पर उतर आया है. जिससे योजना में कुछ बदलाव करने के प्रयास रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कर रहे है. आंदोलक युवकों ने उनका आंदोलन पीछे लेना चाहिए, यह अपील भी रामदास आठवले ने की.
अग्निपथ को लेकर देश में जो हिंसक आंदोलन हो रहे है. उसके पीछे किसका हाथ है, इसकी जांच करने की मांग करते मंत्री आठवले ने कहा कि, विरोधियों ने आंदोलकों को शांत करना जरुरी था, लेकिन कांग्रेस समेत सभी विरोधी पार्टीयां युवकों को भडकाकर राजकरण कर रही है. यह आरोप भी उन्होंने लगाया. पत्रवार्ता में रिपाई के संभागीय कार्यकर्ता बडी संख्या में उपस्थित थे.

* छात्रवृत्ती योजना को गति देंगे
मागास वर्गीय छात्रों को समय पर छात्रवृत्ती का वितरण करने के लिए छात्रवृत्ती योजना की दिक्कतें दूर की जा रही है. मागास वर्गीय छात्रों का शिक्षा क्षेत्र में सहभाग बढाने के लिए उन्हें सभी जरुरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से छात्रवृत्ती योजना लाई गई है. यह योजना के कार्यान्वयन में जो दिक्कतें जा रही है. उन्हें दूर करने के प्रयास सामाजिक न्याय विभाग द्बारा किया जा रहा है, ऐसी जानकारी मंत्री आठवले ने पत्रवार्ता में दी.

* रिपाई को मर्यादित न रहने दें
रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया यह पार्टी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के विचारों पर चलने वाली पार्टी है. इसे केवल बौद्ध बस्तियों तक ही सीमित न रहने दें, सभी क्षेत्रों में रिपाई का विस्तार कर सभी जाति-धर्मों के लोगों को रिपाई में लाने की अपील भी उन्होंने की. तेली, माली, मराठा, कुणबी समेत बहुजन समाज तक अभी भी पार्टी पहुंचनी बाकी है. जिस पर ध्यान केंद्रीत करने का संदेश भी उन्होंने रिपाई कार्यकर्ताओं को दिया.

* भाजपा से सत्ता में भागीदारी की अपेक्षा
विदर्भ में रिपाई यह मजबूती संगठन है. बौद्धों की संख्या बहुसंख्य है. जिला परिषद, मनपा, पंचायत समिति के चुनाव में रिपाई भाजपा के साथ चुनावी मैदान में रहेंगी. इस नियोजन को लेकर देवेंद्र फडणवीस, प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील, केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी से चर्चा हुई है. भाजपा रिपाई को सत्ता में उचित भागीदारी दें, यह अपेक्षा भी सांसद आठवले ने व्यक्त की.

* आंतरजातिय विवाह अनुदान की समिक्षा
आंतरजातिय विवाह योजना को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार द्बारा लाभार्थियों को 2.50 लाख रुपए अनुदान दिया जाता है. इस योजना का अनुदान वर्ष 2018 से बंद है. अब तक 650 लाभार्थियों को आंतरजातिय विवाह अनुदान का वितरण नहीं हुआ है. इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएंगी. ऐसी जानकारी मंत्री रामदास आठवले ने दी. उन्होंने आगे कहा कि, मागास वर्गीय छात्रों के लिए सामाजिक न्याय मंत्रालय द्बारा राज्य सरकार को निधि दिया गया है. लेकिन राज्य सरकार द्बारा इस निधि के वितरण में देरी की जा रही है.

Related Articles

Back to top button