अमरावती

भारत जोडो यात्रा के लिए खुद को तैयार कर रहे कांग्रेसी

राहुल के साथ कदम से कदम मिलाने अभी से हो रही कदमताल

* रोजाना सुबह-शाम लंबी वॉकिंग की चल रही वर्जिश
* शहर व जिले से जायेंगे 35 हजार पदाधिकारी व कार्यकर्ता
* 18 को शेगांव में जुटेंगी रिकॉर्डतोड भीड
अमरावती/दि.5- कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी इस समय कन्याकुमारी से कश्मीर के बीच कांग्रेस द्वारा निकाली गई भारत जोडो यात्रा के तहत देशव्यापी पदयात्रा पर निकले है और यह यात्रा आगामी 7 नवंबर को महाराष्ट्र पहुंचनेवाली है, जो हिंगोली, परभणी, वाशिम व शेगांव से होकर गुजरेगी. साथ ही 18 नवंबर को शेगांव में सांसद राहुल गांधी की विशालकाय जनसभा भी होगी. चूंकि यह पदयात्रा अमरावती संभाग का हिस्सा रहनेवाले वाशिम, अकोला व बुलडाणा जिले से होकर गुजरनेवाली है. ऐसे में अमरावती शहर सहित जिले के कांग्रेस पदाधिकारियों में इस पदयात्रा को लेकर अच्छा-खासा उत्साह देखा जा रहा है और कई पदाधिकारी अपने नेता राहुल गांधी के साथ इस पदयात्रा में शामिल होकर कई किलोमीटर पैदल चलने की तैयारी में जुट गये है. जिसके तहत कांग्रेस पार्टी के नेताओें द्वारा जहां एक ओर रोजाना दिनभर इस पदयात्रा के लिए अपने कार्यकर्ताओं के साथ विचारमंथन किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर रोजाना सुबह-शाम वॉकिंग व जॉगींग जैस वर्जिश भी की जा रही है, ताकि ऐन समय पर भारी भीडभाड के साथ पैदल चलने में कोई तकलीफ या दिक्कत न हो.
उल्लेखनीय है कि, कर्नाटक में सांसद राहुल गांधी के साथ पैदल चलने हेतु निकले कई कांग्रेसी रास्ते में ही गश खाकर गिर पडे थे. जिसकी अच्छी-खासी चर्चा भी हुई थी. ऐसी किसी घटना की राज्य में पुनरावृत्ति न हो और ऐसी घटना खुद अपने साथ घटित न हो, इस बात को ध्यान में रखते इस पदयात्रा में शामिल होने के इच्छुक सभी कांग्रेस पदाधिकारी इस समय अपने-अपने फिटनेस की ओर विशेष ध्यान दे रहे है.
बता दें कि, अमरावती संभाग में भारत जोडो यात्रा की तैयारियों का जिम्मा पूर्व मंत्री एड. यशोमति ठाकुर पर सौंपा गया है, जो निरंतर तमाम तैयारियों का जायजा ले रही है. वहीं दूसरी ओर पता चला है कि, किसी भी तरह के बुलावे या वाहनों के प्रबंध का इंतजार किये बिना अमरावती शहर सहित जिले के 35 हजार से अधिक कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस पदयात्रा में शामिल होने की तैयारी में है, जो अपने-अपने स्तर पर शेगांव जाने के लिए प्रयास कर रहे है.
पता चला है कि, आगामी 18 नवंबर को शेगांव में भारत जोडो यात्रा में शामिल होने के लिए पार्टी के प्रदेश कार्यालय से जिला कांग्रेस कमेटी को 32 हजार पासेस उपलब्ध कराई गई है. लेकिन कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता वाशिम से ही इस पदयात्रा में शामिल होना चाहते है और अपने नेता राहुल गांधी के साथ पैदल चलना चाहते है. जिनमें अमरावती शहर के करीब पांच हजार से अधिक कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का समावेश है. सबसे विशेष उल्लेखनीय यह है कि, इस पदयात्रा में शामिल होने के लिए कांग्रेस की महिला पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में भी अच्छा-खासा उत्साह है. ऐसे में इस समय शहर सहित जिले में रोजाना सुबह-शाम कांग्रेस से जुडे कई महिलाओं व पुरूषों को लंबे-लंबे डग भरते हुए तेज कदमों के साथ पैदल चलते देखा जा रहा है. क्योंकि सांसद राहुल गांधी काफी तेज रफ्तार से चलते है और उनके पैदल चलने की क्षमता भी काफी अधिक है. ऐसे में अपने नेता के साथ कदम के साथ कदम मिलाते हुए कदमताल करने के लिए हर कोई खुद को तैयार कर रहा है.

* अभूतपूर्व प्रतिसाद मिल रहा
अमरावती संभाग में भारत जोडो यात्रा के नियोजन का पूरा जिम्मा संभाल रही पूर्व मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने बताया कि, अमरावती शहर सहित जिले से करीब 30 से 35 हजार कांग्रेस कार्यकर्ता इस भारत जोडो यात्रा में शामिल होंगे. जिसके तहत वाशिम जिले के जहांगीर गांव से पूर्व विधायक वीरेंद्र जगताप के नेतृत्व में चांदूर रेल्वे, धामणगांव रेल्वे व नांदगांव खंडेश्वर तहसील क्षेत्र के दो हजार से अधिक कार्यकर्ता इस पदयात्रा में सांसद राहुल गांधी के साथ पैदल चलेंगे. वहीं 17 नवंबर को सुबह 6 बजे से पातुर से निकलनेवाली पदयात्रा के साथ ही 18 व 19 नवंबर को चलनेवाली पदयात्रा में पूरे अमरावती जिले के कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे. इसके अलावा 18 नवंबर को शेगांव में आयोजीत विशालकाय जनसभा में भी हिस्सा लेंगे.

* विभिन्न कार्य समितियों का हुआ गठन
दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र के विधायक बलवंत वानखडे ने बताया कि, इस पदयात्रा में शामिल होनेवाले प्रत्येक कांग्रेस कार्यकर्ता के लिए भोजन व निवास की व्यवस्था करने हेतु विभिन्न कार्य समितियों का गठन किया गया है. साथ ही भारत जोडो यात्रा का प्रचार-प्रसार करने के लिए छह प्रचार रथ तैयार किये गये है. जिन्हें गत रोज ही पूर्व मंत्री यशोमति ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह प्रचार रथ जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए भारत जोडो यात्रा के लिए जनसमर्थन जुटायेंगे.

* आजादी की गौरव यात्रा में हुआ था पूर्वाभ्यास
कांग्रेस के ग्रामीण जिलाध्यक्ष बबलु देशमुख ने बताया कि, जिले के सभी तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों से इस पदयात्रा के लिए व्यापक जनसमर्थन मिल रहा है और वे खुद भी इस पदयात्रा में सांसद राहुल गांधी के साथ पैदल चलने के इच्छुक है. साथ ही वे इस पदयात्रा के लिए पूरी तरह से फिट भी है. हाल ही में उन्होंने अमरावती जिले की 6 तहसीलों में निकाली गई आजादी की गौरव यात्रा में रोजाना 12 से 13 किमी की पदयात्रा की थी. ऐसे में यदि उन्हें अब भारत जोडो यात्रा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ पैदल चलने का मौका मिलता है, तो वे इसके लिए पूरी तरह तैयार है.

* मुझे रोजाना पैदल चलने की प्रैक्टिस
कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलु शेखावत ने बताया कि, अमरावती शहर से कम से कम पांच हजार कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस पदयात्रा व शेगांव में होनेवाली जनसभा में शामिल होंगे. साथ ही वे खुद भी इस पदयात्रा में सांसद राहुल गांधी के साथ पैदल चलना चाहेंगे. वे रोजाना सुबह मालटेकडी पर मॉर्निंग वॉक करने के लिए जाते है, ऐसे में उन्हें पैदल चलने की अच्छी प्रैक्टिस है. अत: उन्हें सांसद राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

* निश्चित तौर पर अपने नेता के साथ पैदल चलेंगे हम
शहर के पूर्व महापौर विलास इंगोले ने बताया कि, भारत जोडो पदयात्रा को सफल बनाने के लिए अमरावती शहर के कांग्रेसियों में जबर्दस्त उत्साह है और शहर के करीब पांच हजार कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस पदयात्रा में शामिल होने के इच्छुक है. ऐसे में इसे लेेकर तमाम आवश्यक नियोजन किये जा रहे है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, वे पूरा दिन अपने प्रभाग व शहर में साईकिल लेकर भी घुमते है और ज्यादातर समय लोगों के काम करने के लिए पैदल चलने में ही बीतता है. अत: उन्हें इस पदयात्रा में सांसद राहुल गांधी के साथ पैदल चलने में कोई दिक्कत नहीं होगी और वे खुद इस पदयात्रा के लिए पूरी तरह से उत्सूक व तैयार है.

* अल्पसंख्यक समाज से मिल रहा भरपुर प्रतिसाद
कांग्रेस के प्रदेश सचिव आसीफ तवक्कल के मुताबिक इस पदयात्रा को समाज के सभी वर्गों, विशेषकर अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से भरपुर प्रतिसाद मिल रहा है और कांग्रेसियों के साथ-साथ सभी लोगों में इस पदयात्रा को लेकर काफी उत्साह भी है. यह बात पदयात्रा में होनेवाले विशालकाय हुजुम को देखकर समझ में भी आ रही है. वे खुद शहर कांग्रेस तथा कांग्रेस अल्पसंख्यक सेल के पदाधिकारियों के साथ इस पदयात्रा में शामिल होने को लेकर उत्सूक है और सांसद राहुल गांधी के साथ यात्रा में पैदल चलने के लिए भी तैयार है.

Related Articles

Back to top button