अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का नारा ‘कमिशन दो, टेंडर लो’

महाराष्ट्र में कर्नाटक पैटर्न, कमिशन खोरी मुद्दा

* महायुति सरकार पर भयंकर भ्रष्टाचार के आरोप
* चेन्नीथला और पटोले ने जारी किया पोस्टर
* महाराष्ट्र अडानी को बेचने निकली महायुति
अमरावती/दि. 14 – कांग्रेस ने आज विधानसभा चुनाव के लिए अपना प्रमुख मुद्दा भ्रष्टाचार रहने का ऐलान कर दिया. मुख्यमंत्री के चेहरे के रुप में किसी को भी सामने न कर महाराष्ट्र अडानी को बेचने निकली महायुति सरकार के विरुद्ध तीखा हमला कर कर्नाटक समान पैटर्न अपना अपनाते हुए ‘कमिशन दो, टेंडर लो’ का पोस्टर जारी कर धावा बोल दिया. महाराष्ट्र प्रभारी महासचिव रमेश चेन्नीथला, प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले, महासचिव मुकुल वासनिक, सदन के नेता बालासाहब थोरात, नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार, यशोमति ठाकुर, विधान परिषद में गटनेता बंटी उर्फ सतेज पाटिल आदि की उपस्थिति में युवक कांग्रेस के अध्यक्ष कुणाल राऊत और सहयोगियों द्वारा तैयार पोस्टर जारी कर बारकोड पर क्लिक करने पर महायुति के भ्रष्टाचार के उदाहरण सामने आने की जानकारी पटोले ने दी. वें आज पूर्वान्ह होटल ग्रैंड महफिल में मीडिया से बात कर रहे थे. उपरोक्त नेताओं के अलावा स्थानीय कांग्रेस लीडर इस समय उपस्थित थे.
* हमें कुर्सी की ललक नहीं
पटोले ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाकर चुनाव में जाने संबंधी प्रश्न को टाल दिया. कहा कि, इस प्रश्न पर वें कोई उत्तर नहीं देंगे. मूल प्रश्न महाराष्ट्र बचाने का है. जो महायुति सरकार अडानी को बेचने जा रही है. महाराष्ट्र को गुजरात के पास गिरवी रख छोडा है. हमें कुर्सी की ललक नहीं है. जनता हमारे साथ है, यह लोकसभा चुनाव में साबित हो गया. कांग्रेस सबसे बडी पार्टी बनी. जनता के भरोसे ही हम है. लीडरो की पार्टी कांग्रेस नहीं है. पटोले ने कांग्रेस कितनी सीटें लडेगी, इस प्रश्न पर कहा कि, आघाडी बनकर हम सभी 288 सीटों पर चुनाव लडने जा रहे हैं. पटोले ने एक सवाल जवाब में कहा कि, केवल जीतने मेरिट इस आधार पर पार्टी की उम्मीदवारी दी जाएगी.
* सुलभाताई शायद बीमार होगी
जब उनसे पूछा गया कि, कांग्रेस की शहर की विधायक दिखाई नहीं दे रही है, तो पटोले ने तपाक से कहा कि, शायद उनकी तबियत ठीक नहीं होगी. इसलिए नहीं आई. ऐसे ही एमएलसी चुनाव में क्रॉस वोटिंग करनेवाले कांग्रेस विधायकों के बारे में प्रश्न को पूरा सुनने के पहले ही नाना पटोले ने कह दिया कि, उनका काम हो चुका है. उन पर एक्शन लिया जा चुका है.
* 180 सीटें जीतेंगे – थोरात
विधानसभा में कांग्रेस गटनेता बालासाहब थोरात ने इस समय कहा कि, आघाडी का सर्वे स्पष्ट बता रहा है कि, 180 स्थानों पर वह आसन्न चुनाव में विजयी होने जा रही है. महायुति को 100 से भीतर राज्य जनता समेट देगी, यह विश्वास थोरात ने व्यक्त किया. थोरात ने भी महायुति सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप किए.
* डाकू, धोखेबाज, खोखेबाज सरकार
नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने महायुति सरकार को डाकू, धोखेबाज, खोखेबाज सरकार कहते हुए आरोप लगाया कि, कुर्ला में हजार एकड जमीन अडानी को बेची जा रही है. जिसका विधानसभा में जवाब मांगने पर सरकार निरुत्तर हो गई थी. उन्होंने कहा कि, महायुति सरकार खुद भ्रष्ट है और सीबीआई, ईडी और अब एसीबी की कार्रवाई का डर बताकर नेताओं को अपने पक्ष में करने का प्रयत्न कर रही है. उन्होंने ताजा उदाहरण अकोला के उबाठा शिवसेना विधायक नितिन देशमुख का दिया. देशमुख को एसीबी ने पुराने मामलात में पूछताछ के लिए नोटिस भेजी है. वडेट्टीवार ने कहा कि, राजामाता जीजामाता के जन्मस्थल विकास के 233 करोड के प्लान को महायुति सरकार ने एक भी पैसा नहीं दिया. ऐसे ही छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक का पीएम मोदी ने भूमिपूजन किया था. उसकी एक ईंट अभी तक नहीं लगी. बाबासाहब आंबेडकर के स्मारक को भी फंड नहीं दिया गया है. वडेट्टीवार ने किसानों की आत्महत्या के आंकडे लेकर कहा कि, सरकार को किसानों की कोई फिक्र नहीं है. 2013 में सोयाबीन के जो दाम थे, वह आज भी उतने ही मिल रहे है. फसल बीमा वाले जाने कहां उड गए. जबकि इसी वर्ष आर्थिक परेशानी से 2300 से अधिक किसानों ने मौत को गले लगाया है.

* कांग्रेस ने रुकवाया वक्फ बोर्ड विधेयक
कांग्रेस महासचिव रमेश चेन्नीथला ने आज यहां दावा किया कि, केवल कांग्रेस के पुरजोर विरोध के कारण मुस्लिम विरोधी वक्फ बोर्ड विधेयक संसद की संयुक्त समिति के पास पहुंचा है. अन्यथा मोदी सरकार पिछले अनेक विधेयकों की तरह यह विधयक भी बगैर किसी को विश्वास में लिए, बगैर संबंधित पक्ष से बात करें, पास करने की तैयारी में थी. चेन्नीथला ने कहा कि, आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से अधिक बढाने के लिए पार्टी नेता राहुल गांधी प्रयत्न कर रहे है. इसीलिए जातिगत जनगणना की मांग उठाई गई है. इसके लिए आंदोलन भी कांग्रेस करेगी. आरक्षण का पूरा लाभ जातिगत आंकडे आने के बाद ही मिल सकेगा. चेन्नीथला ने मोदी सरकार को किसान विरोधी बताते हुए कहा कि, किसानों की आमदनी दोगुनी करने का झांसा देनेवाले मोदी आज किसानों की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार है. महाराष्ट्र में कपास, सोयाबीन, संतरा, गन्ना को भाव नहीं मिल रहे है. चेन्नीथला ने दावा कि, लोकसभा चुनाव से साबित हो गया कि, महाराष्ट्र की जनता कांग्रेस के साथ है. विदर्भ में लोगों ने कांग्रेस को बडा आधार दिया है. विदर्भ में पार्टी को मिला यह यश कायम रहेगा. इस समय चेन्नीथला के साथ महासचिव अविनाश पांडे, सांसद बलवंत वानखडे, सांसद प्रतिभा धानोरकर, महिला प्रदेश अध्यक्ष संध्या सव्वालखे, पूर्व विधायक वजाहत मिर्झा, डॉ. सुनील देशमुख, जिलाध्यक्ष बबलू देशमुख, शहर अध्यक्ष बबलू शेखावत, प्रदेश प्रवक्ता दिलीप एडतकर, पूर्व महापौर विलास इंगोले, पूर्व मंत्री शिवाजीराव मोघे, अनिस अहमद, मिलिंद चिमोटे, प्रा. वीरेंद्र जगताप, भैया पवार, अरुण वानखडे, महिला अध्यक्ष कांचनमाला गावंडे, प्राचार्य अंजली ठाकरे आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button