अमरावती

धडल्ले से आ रही कट्टे व पिस्तौल की खेप

अपराधिक तत्वों द्वारा धाक जमाने किया जा रहा घातक हथियारों का प्रयोग

अमरावती/दि.9 – बीते दिनों नांदेड में वहा के ख्यातनाम भवन निर्माण व्यवसायी संजय बियाणी को उनके आवास के समक्ष दिनदहाडे गोलियां मारकर मौत के घाट उतार दिया गया. इस समय मोटर साईकिल पर आये दो युवकों ने महज पांच सेकंड के भीतर पिस्तौल से संजय बियाणी पर तडातड 12 गोलियां दागी. वहीं इससे पहले अमरावती में भी कुछ अपराधिक वारदातों में पिस्तौल व देसी कट्टे जैसे घातक हथियारों का प्रयोग हो चुका है. इसका साफ मतलब है कि, अब चाकू-छूरी जैसे हथियारों के दिन लद गये तथा इन दिनों गुंडागिरी व भाईगिरी करनेवाले अपराधिक तत्वों द्वारा देसी कट्टों व विदेशी बनावटवाली पिस्तौलों का धडल्ले के साथ प्रयोग किया जा रहा है, ताकि अपराधिक वारदातों को अंजाम देने के साथ-साथ ऐसे हथियारों के दम पर अपनी धाक जमाई जा सके. पता चला है कि, नागपुर तथा पडौसी राज्य मध्यप्रदेश में 20 से 50 हजार रूपये की कीमत में ऐसे हथियार बडी आसानी के साथ उपलब्ध हो जाते है. जिनका ‘भाईगिरी’ दिखाने के लिए अपराधिक तत्वों द्वारा खुलेआम प्रयोग किया जा रहा है.

तीन माह में तीन मामले दर्ज

शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत विगत तीन माह के दौरान शस्त्र अधिनियम यानी आर्म्स एक्ट के तहत तीन मामले दर्ज हुए है.
– नागपुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत आपसी झगडों के दौरान देसी कट्टे निकाले जाने की शिकायत दर्ज है. जहां पर भाईगिरी के चलते ऐसे मामले खुलेआम दिखाई देते है.
– हालांकि शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने शहर में तमाम तरह की भाईगिरी पर अंकुश लगा रखा है.

महज 25 हजार रूपये में अवैध पिस्तौल

विश्वसनीय सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक महज 25 हजार रूपये में देसी बनावटवाला कट्टा मिल जाता है. वहीं पिस्तौल के लिए 50 हजार रूपये से 1 लाख रूपये तक खर्च करना पडता है. इस समय कमिशन पर काम करते हुए देसी कट्टे व पिस्तौल लाकर देनेवाले लोगोें की गैंग भी काम कर रही है, जो चोरी-छिपे तरीके से देसी कट्टे व पिस्तौल लाकर देते है.

दो मामलोें में हुआ था कट्टे व पिस्तौल का प्रयोग

– अपनी प्रेमिका को भगा ले जाने के लिए नागपुर से अमरावती आये युवक ने प्रेमिका को भगाते समय हवा में फायर किया था. पश्चात युवती के जीजा ने अपनी साली का पिस्तौल की धाक पर अपहरण किये जाने को लेकर शिकायत दर्ज करायी थी. इस मामले में आर्म्स एक्ट की धारा 3/25 के तहत अपराध दर्ज किया गया था.
– नागपुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत अन्सार नगर परिसर में जनवरी माह के दौरान छोटे बच्चों के बीच हुए झगडे को लेकर देसी कट्टा निकाल लिया गया था. इस मामले में भी आर्म्स एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया गया था. साथ ही इस मामले में देसी कट्टा जप्त भी किया गया.

  • पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में होनेवाली अवैध शस्त्रों की खरीदी-बिक्री पर पुलिस की कडी नजर है. अपराध शाखा ने ऐसे मामलों पर नजर रखने के साथ ही कई बार देसी कट्टे व पिस्तौल बरामद भी किये है और संबंधितों के खिलाफ अपराध भी दर्ज किये गये है.
    – विक्रम साली
    पुलिस उपायुक्त, अमरावती

Related Articles

Back to top button