अमरावती

पश्चिम विभाग मुस्लिम बहुल क्षेत्र की सेंट्रल बैंक को बंद करने की साजिश

सक्करसाथ अथवा पंचशील शाखा में मर्ज करने की तैयारी

  • पूर्व विधायक शेखावत के प्रयासों से शुरु की गई थी बैंक

अमरावती/दि.9 – शहर के पश्चिम क्षेत्र मुस्लिम बहुल इलाकें में बैंक नहीं होने की वजह से परिसर के नागरिको को मिलों चलकर जयस्तंभ चौक तक आना पडता था जिसमें उन्हें अनेको मुसिबतों का सामना करना पडता था. परिसर में बैंक नहीं होने की वजह से महिलाओं के भी खाते बैंक में नहीं खोले गए थे. क्षेत्र में बैंक शुरु की जाए ऐसी मांग परिसर के नागरिकों द्बारा तत्कालीन विधायक रावसाहब शेखावत से की गई थी.
परिसर में बैंक को लेकर पूर्व विधायक रावसाहब शेखावत ने अथक प्रयास किए थे अधिकांश बैंको ने पश्चिम क्षेत्रों में अपनी शाखाएं खोलने के लिए सख्त मना कर दिया था, उस समय पूर्व विधायक रावसाहब शेखावत ने सेंट्रल बैंक व देना बैंक के अधिकारियों को समझा बूझाकर यहां पर शाखा स्थापित करने के लिए मनवा लिया था. जिसमें सेंट्रल बैंक शाखा का विधिवत उद्घाटन इस परिसर में हुआ.
पूर्व विधायक रावसाहब शेखावत के प्रयासों से शुरु की गई सेंट्रल बैंक की शाखा को अब परिसर से हटाने का षडयंत्र रचा जा रहा है. इस परिसर से बैंक को हटाकर उसे सक्करसाथ अथवा पंचशील टॉकीज समीप मुख्य शाखा में मर्ज करने की साजिश की जा रही है. जिसकों लेकर परिसर के नागरिको ने नाराजगी व्यक्त की है. मुस्लिम बहुल क्षेत्र मे यहां पर केवल दो ही बैंक है वही भी पूर्व विधायक रावसाहब शेखावत के प्रयासों से लायी गई थी. जिसमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया व देना बैंक का समावेश है. जिसमें सेंट्रल बैंक को यहां से हटाने का षडयंत्र रचा जा रहा है.

25 हजार खाताधारक

परिसर में स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में 25 हजार खाताधारक है. जिसे अन्य शाखा में मर्ज करने की साजिश रची जा रही है. चांदनी चौक स्थित असोरिया पेट्रोलपंप के सामने जाकीर कॉलोनी वलागांव रोड पर शुरु इस बैंक को अचानक बंद करने का निर्णय लिए जाने से परिसर के नागरिकों व खाताधारकों में नाराजगी व्याप्त है.

अपेक्षित आदमनी नहीं होने का बाताया कारण

पश्चिम क्षेत्र में स्थित सेंट्रल बैंक की शाखा को यहां से बंद करने का कारण आपेक्षित आमदनी नहीं होने का कारण बताया जा रहा है. यहां पर केवल तीन कर्मचारी कार्यरत है और अपेक्षित आमदनी नहीं है जिसके चलते अन्य शाखा में मर्ज करने की तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है.

पश्चिम क्षेत्र में मात्र दो बैंक

पश्चिम क्षेत्र की आबादी को देखते हुए यहां पर बैंक शुरु करवाने की मांग तत्कालीन विधायक रावसाहब शेखावत से की गई थी. जिसमें पूर्व विधायक रावसाहब शेखावत ने शहर के बैंक व्यवस्थापकों से यहां पर शाखा स्थापित करने की मांग की थी. किंतु अधिकांश बैंको ने यहां पर शाखा शुरु करने से इंकार कर दिया था. आखिरकार पूर्व विधायक रावसाहब शेखावत सेंट्रल बैंक व देना बैंक बनाने में कामयाब हो गए. इस परिसर में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया व देना बैंक की शाखा शुरु की गई. जिसमें परिसर के अनेक नागरिकों के खाते है और वे नियमित रुप से व्यवहार कर रहे है.

शाखा व्यवस्थापक से किया पत्र व्यवहार

बैंक व्यवस्थापन द्बारा अचानक यहां से बैंक को स्थातंरण करने का निर्णय लिया गया. बैंक यहां से स्थातंरित होने के पश्चात 25 हजार ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड सकता है. इसके लिए शाखा व्यवस्थापन से पत्र व्यवहार कर उनसे फिर एक बार निर्णय पर मंथन करने के लिए कहा गया.
– पार्षद अब्दुल नाजीम,
मनपा गुटनेता एमआइएम

खाताधारकों में नाराजगी

मस्लिम बहुल क्षेत्र में शुुरु सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा को यहां से हटाने का षडयंत्र किया जा रहा है. जिसकों लेकर खाताधारकों में नाराजगी है. ऐसा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा. बैंक की शाखा स्थातंरित की जाती है तो यहां माहौल बिगड सकता है. बैंक व्यवस्थापन इस निर्णय पर दोबारा विचार करें ऐसी मांग समाजवादी पार्टी के सलीम जावेद, मो. जाकीर, जकी नसीम, शेख नौशाद, मोसिन खान, फैजान खान, अबरार जाकीर, मो. नासिर खान, शेख फहिम, अताउल्ला खान, इलियाज खान, शेख कलीम आदि ने किया.

Related Articles

Back to top button