अमरावती

तुअर के दामोें में लगातार उतार-चढाव

7 हजार तक पहुंचने के बाद 6800 पर उतरे दाम

  • मंडी की बजाय निजी बाजार में पहुंच रहे किसान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.६ – इस बार तुअर की उपज कम होने के चलते खुले बाजार में तुअर को रिकार्ड दाम मिल रहे हैं. बता देें कि, सरकार द्वारा तुअर को प्रति क्विंटल 6 हजार रूपये का न्यूनतम समर्थन मूल्य देना घोषित किया गया है. वहीं शुक्रवार को एपीएमसी में निलामी के तहत 7 हजार 100 रूपये प्रति क्विंटल के दाम खुले. वहीं दोपहर बाद दामोें में गिरावट देखी गयी और प्रति क्विंटल दाम 6800 पर जा पहुंचे. निजी बाजार में समर्थन मूल्य से अधिक दाम मिलने से किसान सरकारी केंद्रों की बजाय निजी बाजार में अपनी उपज ला रहे है. जिससे निजी बाजार में अच्छी-खासी चहल-पहल देखी जा रही है. साथ ही निजी बाजारोें में तुअर को अच्छे दाम मिलने से किसानोें के चेहरे खिलें है.
ज्ञात रहे कि, अतिवृष्टि व रोगोें के प्रादुर्भाव के चलते इस बार तुअर की उपज में कमी आयी है. किसान भी रूक-रूक कर बाजार में माल ला रहे हैं. जिससे माल की आवक कम हैं. ऐसे में बाजार में व्यापारियोें द्वारा माल को प्रति क्विंटल 7 हजार से अधिक दाम दिए जा रहे हैं. गुरूवार को 7 हजार 200 रूपये के दाम खुले थे. दूसरे दिन यह दाम 100 रूपए कम हुए. सरकार द्वारा तुअर को 6 हजार रूपये समर्थन मूल्य दिया जा रहा है, लेकिन बाजार में दाम अधिक होने व नकद भुगतान मिलने से किसान यहां अपना माल बेच रहे हैं.
बता दें कि, इस समय अमरावती जिले में उत्पादित तुअर की देश के कोने-कोने से मांग हो रही है. व्यापारी विनोद कलंत्री के अनुसार मराठवाडा में तुअर की आवक अच्छी होती है, लेकिन इस बार विदर्भ में खास तौर पर अमरावती की मंडी मेें तुअर की आवक को दाम सबसे अच्छे है. अमरावती की तुअर की क्वॉलीटी की बदौलत पूरे देश में मांग है. आनेवाले समय में तुअर की आवक तेज होगी.

  • दर्यापुर में नाफेड का श्रीगणेश

दर्यापुर तहसील में शुक्रवार को विधायक बलवंत वानखडे के हाथोें तुअर खरीदी का शुभारंभ हुआ. इस समय केवल एक किसान माल लेकर केंद्र पर पहुंचा. इस समय खरीदी विक्री संस्था के अध्यक्ष मधुकर तराल, कांग्रेस तहसील अध्यक्ष सुधाकर भारसाकले, संचालक अरूण गावंडे, बालासाहेब टोले, साहबराव भादे, बब्बुभाई, अनिल जलमकर, राजेंद्र गावंडे, हिम्मतराव मातकर, राजेंद्र वानखेडे, डॉ. बानुबाकोडे उपस्थित थे. इस केंद्र पर तुअर को 6 हजार रूपए प्रति क्विंटल के दाम दिए गए. जबकि यहां के बाजार में 7 हजार 250 प्रति क्विंटल के दामोें पर तुअर बेची गई.

  • चने को 4600 के दाम

इस समय खुले बाजार में नए चने को 4600 रूपए प्रति क्विंटल के दाम दिए गए. जबकि सरकार ने चने को 5 हजार रूपए का समर्थन मूल्य घोषित किया है. इस समय बाजार में आनेवाला चना गीला होने से दाम में कमी है. व्यापारियोें के अनुसार आनेवाले समय में चने के दाम बढेंगे.

Related Articles

Back to top button