अमरावती

‘मेरी मिट्टी मेरा देश’ अभियान के तहत 841 अमृत वाटिका की निर्मिती

अमरावती/दि.29- मेरी मिट्टी मेरा देश अभियान के तहत संपूर्ण देश में 9 अगस्त से विविध उपक्रम चलाए जा रह हैं. अमरावती जिले के सभी 841 ग्रामपंचायत, 14 पंचायत समिति तथा सभी शासकीय कार्यालय में भी विविध उपक्रम चलाए गए. इसमें पंचप्रण शपथ, शिलाफलक, वसुधा वंदन, स्वाधीनता सैनिक और वीरों को वंदन, अमृत वाटिका, हर घर तिरंगा उपक्रम और ध्वजारोहण का समावेश था.
जिले की 841 ग्रामपंचायत व 14 पंचायत समिति स्तर पर देश के स्वाधीनता व रक्षण के लिए बलिदान देने वाले सैनिक व शहीद वीरों के नाम से शीलाफलक तैयार किया गया है. साथ ही देश की स्वाधीनता को 75 वर्ष पूर्ण होने की पृष्ठभूमि पर सभी ग्रामपंचायत स्तर पर 75 देशी पौधे लगाने के साथ 841 अमृत वाटिका तैयार की गई, ऐसी जानकारी जिप प्रशासन ने दी. इसके अलावा स्वाधीनता सैनिक व वीरों को वंदन उपक्रम के तहत स्थानीय नागरिक स्वराज्य कार्य क्षेत्र के नागरिकों ने देश के लिए, स्वतंत्रता के लिए और सुरक्षा के लिए बलिदान दिया. ऐसे संरक्षण दल, अर्ध संरक्षण दल, पुलिस दल के शहीद तथा स्वाधीनता सैनिक और उनके परिवार के सदस्यों तथा भूतपूर्व सैनिकों का ग्रामपंचायत स्तर पर शाल, पुष्पगुच्छ व श्रीफल देकर पारंपरिक तरीके से यथोचित सम्मान किया गया.
मेरी मिट्टी मेरा देश अभियान के तहत जिले में 13 से 15 अगस्त के दौरान हर घर तिरंगा उपक्रम चलाया गया. इस उपक्रम में 841 ग्रामपंचायतों में कुल 3 लाख 55 हजार 815 मकानों पर राष्ट्रध्वज फहराकर आजादी के अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम मनाया गया. साथ ही पंचप्रण शपथ के दौरान 21 हजार 846 दीप प्रज्जवलित कर भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने का सपना साकार करने की शपथ ली गई. इन सभी उपक्रम में नागरिकों का भारी प्रतिसाद रहा. देश के नागरिकों में राष्ट्रप्रेम निर्माण कर घर-घर राष्ट्रध्वज फहराने के संबंध में प्रोत्साहन देने के लिए पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा उपक्रम चलाने का आहवान किया था. इस आवाहन के बाद देशभर में हर घर तिरंगा उपक्रम की शुरुआत की गई. इसमें महाविद्यालयीन विद्यार्थी, ग्रामपंचायत, नगरपालिका और मनपा, प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी तथा नागरिकों ने स्वयंस्फूर्ति से सहभाग लिया.

Related Articles

Back to top button