अमरावतीमहाराष्ट्र

कडू की संकल्पना से अचलपुर में विदर्भ स्टाइल के बांध का निर्माण

संपूर्ण राज्य में इसी पैटर्न के बांधो का निर्माण करने का निर्णय लिया राज्य सरकार ने

अचलपुर/दि.31– गैर सिंचित खेती करनेवाले किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए विधायक बच्चू कडू हमेशा प्रयासरत रहते है. उनकी संकल्पना से अचलपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में विदर्भ स्टाइल बांधों की निर्मिती की गई. बहुत ही उपयुक्त और सफल साबित हुआ यह विदर्भ स्टाइल बांध आज एक रोल मॉडल बनकर रह गया है. राज्य सरकार ने संपूर्ण राज्य में इसी तरह के बांध बनाने का निर्णय लिया है. संपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा व पानी की उपलब्धता के लिए विधायक कडू नई-नई संकल्पनाएं ला रहे है. उसी में से यह विदर्भ स्टाइल बांध सफल उपक्रम साबित हुआ है.
जिस क्षेत्र में जलकिल्लत है या भविष्य में संभावना है या जहां पर नहर का पानी नहीं पहुंच पा रहा है, ऐसे स्थानों पर कम खर्च और कम मैटेनंस में पर्याप्त जलसंचय उपलब्ध करानेवाले विदर्भ स्टाइल बांध बनाने का नियोजन विधायक बच्चू कडू ने किया था. क्षेत्र के कुरलपूर्णा की पूर्णा नदी पर पहली बार इस तरह का बांध बनाया गया. एनएचएआई के माध्यम से 2019-20 वर्ष में यह बांध साढे 3 करोड की लागत से बनाया गया. इसका संपूर्ण डिजाइन बच्चू कडू ने बनाया है और उसे विदर्भ स्टाइल बांध का नाम दिया है.
बांध की उपयुक्तता साबित हो चुकी है. इस बांध से कम से कम 2 किमी. क्षेत्र का पानी रोककर भू जलस्तर घटनेवाले गांवों में जलस्तर बढ गया है. इस बांध की सफलता और उससे होनेवाले लाभ देखकर महाराष्ट्र सरकार ने रोल मॉडल साबित हुए इस बांध की संपूर्ण राज्य में निर्मिती करने का निर्णय लिया है.

* 53.72 करोड की लागत से 36 बांध मंजूर
विदर्भ स्टाइल बांध का उपक्रम सफल होने के बाद विधायक कडू ने निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत अचलपुर व चांदुर बाजार तहसील के देऊरवाडा, खांबोरा, शिरजगांव कस्बा, बेलोरा, बेसखेडा, बोराला, चिंचोली, वाठोंडा, ब्राम्हणवाडा थडी में नदियों पर ऐसे बांध बनाकर किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. निर्वाचन क्षेत्र में 53.72 करोड की लागत से 36 बांध मंजूर हुए है. उसमें से 11 बांधों का काम पूर्ण हो चुका है. जिससे 904 दलघमी जलसंचय होकर 350 खेतों को सिंचाई का लाभ मिला है.

* देऊरवाडा तीर्थक्षेत्र का कायाकल्प
देऊरवाडा में पूर्णा नदी के किनारे विठ्ठल-रुक्मिणी का प्राचीन मंदिर है. इस नदी पर विधायक बच्चू कडू की संकल्पना से मृद व जलसंधारण विभाग के माध्यम से 1.65 करोड की लागत से विदर्भ स्टाइल बांध बनाया गया. जिससे देऊरवाडा तीर्थक्षेत्र का कायाकल्प होकर विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर परिसर को पंढरपुर का स्वरुप प्राप्त हुआ है. साथ ही परिसर के काजली, देऊरवाडा व अन्य गांवों में भूजल स्तर बढकर जलकिल्लत से राहत मिली है. नागरिक तथा ग्रामवासियों ने विधायक कडू के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है.

* अगले 50 वर्षों का नियोजन
विधायक कडू के अनुसार संपूर्ण क्षेत्र की खेती को सिंचाई का लाभ मिले, इसलिए अगले 50 वर्षो के नियोजन के एक हिस्से के तहत क्षेत्र में अनेक स्थानों पर विदर्भ स्टाइल बांध बनाकर सिंचाई क्षमता बढाने का प्रयास किया जा रहा है. उसके लिए गत 5 वर्षों में करोडों रुपए की निधि मंजूर कर लाने से हजारों हेक्टेअर खेती को सिंचाई का लाभ मिला है. आर्थिक बदहाली के चक्कर में फंसे किसान को आर्थिक स्थिरता देने के हेतु से मैं अविरत कार्य कर रहा हूं, ऐसी प्रतिक्रिया विदर्भ स्टाइल बांध के जनक विधायक बच्चू कडू ने व्यक्त की.

Related Articles

Back to top button