अमरावती

विधायक सुलभा खोडके के प्रयासों से शालाओं को मिलेगा प्रत्येकी 1 करोड़ का निधि

महापुरुषों से संबंधित शालाओं में पापल, मोझरी व शेंडगांव का समावेश

अमरावती/दि.17-स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत ऐतिहासिक महत्वपूर्ण शालाओं का विकास करने के लिए राज्य के महापुरुषों से संबंधित गांवों की शालाओं में अब जिले के तीन महापुरुषों के जन्म गांवों का समावेश किया गया है. इनमें शिक्षण महर्षी, कृषि महर्षी डॉ. पंजाबराव उपाख्य भाऊसाहब देशमुख का नांदगांव खंडेश्वर तहसील के पापल, राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज की कर्मभूमि गुरुकुंज मोझरी व संत गाड़गेबाबा का मूलगांव शेंडगांव का समावेश है.
शालेय शिक्षा विभाग की ओर से घोषित किए गए राज्य के महापुरुषों से संबंधित गांवों की शालाओं की सूची में देश के प्रथम कृषिमंत्री डॉ. पंजाबराव उर्फ भाऊसाहब देशमुख के पापल इस जन्मगांव का समावेश नहीं था. इस संदर्भ में विधायक सुलभा खोडके ने राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्तमंत्री अजित पवार को अवगत कराया. बहुजनों तक शिक्षा की गंगा पहुंचाने के लिए भाऊसाहब ने शिवाजी शिक्षण संस्था द्वारा शैक्षणिक क्रांति लायी. वहीं अपने खेती विषयक नियोजन से कृषि क्षेत्र को समृद्ध किया. इसलिए भाऊसाहब के जन्मगांव पापल की शालाओं की शैक्षणिक सुविधा सुधारना महत्वपूर्ण होने के सुलभाताई ने अधोरेखित किया. इस पर अजित पवार ने सहमती दर्शाते हुए अधिवेशन में घोषणा की.
स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव इस कार्यक्रम अंतर्गत ऐतिहासिक महत्वपूर्ण शालाओं का विकास करने के लिए राज्य के महापुरुषों से संबंधित चयनीत शालाओं में महात्मा फुले का मूल गांव खानवडी पुणे, राजश्री शाहू महाराज का जन्मगांव कागल कोल्हापुर, भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर ने प्रवेश ली गई पहली स्कूल सातारा, लोकशाहीर साहित्यरत्न अण्णाभाऊ साठे का जन्मगांव वाटेगांव सांगली, महर्षी धोंडो केशव कर्वे का जन्मगांव मुरुड रत्नागिरी, साने गुरुजी का जन्मगांव पालगड रत्नागिरी, सावित्रीबाई फुले का जन्मगांव नायगांव सातारा, राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज का जन्म गांव मोझरी अमरावती, संत गाड़गेबाबा का जन्मगांव शेंडगांव अमरावती, क्रांतिसिंह नाना पाटील का मूलगांव येडे मछिंद्र सांगली एवं शिक्षण महर्षी, कृषि महर्षी डॉ. पंजाबराव देशमुख का जन्म गांव पापल अमरावती का समावेश है. इन गांवों की स्कूलों की शैक्षणिक सुविधा सुधारने के लिए प्रत्येकी 1 करोड़ का निधि उपलब्ध कर दिया जाएगा. इस बारे में विधायक सुलभा खोडके ने राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री अजित पवार का आभार माना है. शासन के इस निर्णय के कारण जिले के तीनों महापुरुषों के जन्म गांवों में आनंद का वातावरण है.

इस संदर्भ में विधायक सुलभा खोडके द्वारा मांग किए जाने पर राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री अजित पवार ने राज्य विधि मंडल में इस बाबत घोषणा की. जिसके चलते भाऊसाहब के जन्मगांव पापल की शालाओं की शैक्षणिक सुविधा सुधारने के लिए 1 करोड़ रुपए का निधि उपलब्ध करवाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button