अमरावती

लोकसभा के लिए युती व महाआघाडी में बढेेगे दावेदार

जमकर होगी सिर कुटव्वल, विविध दलों में रस्साकशीं शुरु

अमरावती /दि.23- राज्य में हुई राजनीतिक उथल-पुथल के बाद आगामी वर्ष 2024 में होने वाली लोकसभा चुनाव के लिए अमरावती संसदीय क्षेत्र में काफी रोंचक व मजेदार स्थिति दिखाई देगी. साथ ही चुनाव भी काफी रोंचक एवं प्रतिस्पर्धापूर्ण होंगे. ऐसे चिन्ह अभी से दिखाई दे रहे है.
बता दें कि, अमरावती संसदीय क्षेत्र अनुसूचित जाति संवर्ग हेतु आरक्षित है और इस समय यहां से निर्दलिय सांसद रहने वाली नवनीत राणा द्बारा अमरावती संसदीय क्षेत्र का लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया जा रहा है. जिन्होंने पिछला चुनाव कांगे्रस व राकांपा समर्थित प्रत्याशी के तौर पर लडा था एवं भाजपा सेना युती के अधिकृत प्रत्याशी आनंदराव अडसूल को पराजित करते हुए वे सांसद बनी थी. परंतु आगे चलकर उन्होनेें संसद में विपक्ष का साथ देने की बजाय पीएम मोदी के नेतृत्ववाली भाजपा सरकार को समर्थन देने वाली भूमिका अपनाई. ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि, अगला चुनाव लडने की तैयारी कर रही सांसद नवनीत राणा इस बार किस खेमे की ओर प्रत्याशी होंगी. वहीं दूसरी ओर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी के तौर पर दर्यापुर निवार्चन क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक बलवंत वानखडे, कांग्रेस के प्रदेश सचिव किशोर बोरकर, शिंदे गुट वाली शिवसेना से पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल व पूर्व विधायक अभिजीत अडसूल, रिपाई के आनंदराज आंबेडकर तथा ठाकरे गुट से ज. मो. अभ्यंकर व पूर्व पार्षद दिनेश बूब के नाम भी चर्चा में चल रहे है.
उल्लेखनीय है कि, वर्ष 2024 में होने जा रही चुनाव को भाजपा ने अपने लिए काफी प्रतिष्ठापूर्ण बना लिया है और भाजपा द्बारा इस चुनाव को जीतने हेतु प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में मायक्रो प्लानिंग करनी शुरु कर दी गई है. भाजपा द्बारा आगे बढाए गए कदमों को देखते हुए कांग्रेस ने भी अमरावती संसदीय सीट को जीतने के लिए रणनीति बनानी शुरु की है. जिसके लिए चर्चित एवं जनता में स्वीकार्य रहने वाले चेहरे को उम्मीदवार बनाने के लिए सभी दलों में आम सहमति बनाने का प्रयास जारी है.

* मौजूदा सांसद है निर्दलिय
अमरावती की मौजूदा सांसद नवनीत राणा निर्दलिय प्रत्याशी के तौर पर विजयी हुई थी. जिन्होंने आगे चलकर भाजपा को अपना समर्थन दिया था. ऐसे में नवनीत राणा अपना अगला चुनाव निर्दलिय प्रत्याशी के तौर पर लडती है अथवा भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी के तौर पर जनता के बीच जाती है. यह देखना उत्सुकतापूर्ण रहेगा. हालांकि यह माना जा रहा है कि, नवनीत राणा द्बारा अपना अगला चुनाव भी निर्दलिय प्रत्याशी के तौर पर ही लडा जाएगा.
बॉक्स
* अन्य दल भी तैयारी में
युती व महाआघाडी में लोकसभा चुनाव की तैयारी जारी रहते समय मनसे, वंचित बहुजन आघाडी व रिपब्लिकन पार्टी सहित कई अन्य छोटे-बडे राजनीतिक दलों की ओर से भी प्रत्याशियों के नाम सामने आएंगे. ऐसी पूरी संभावना है.
सेम सेटींग/बॉक्स
* युती व महाआघाडी में कई दावेदार
– युती
– भाजपा – अमरावती संसदीय क्षेत्र में भाजपा के पास फिलहाल कोई दमदार उम्मीदवार नहीं है. ऐसे में सांसद नवनीत राणा को ही भाजपा द्बारा ऑफर दी जा सकती है.
– शिवसेना (शिंदे) – पूर्व विधायक अभिजीत अडसूल को शिवसेना शिंदे गुट द्बारा भाजपा सेना युती की ओर से प्रत्याशी बनाए जाने की पूरी संभावना है.
– अजित पवार गुट – राकांपा में अजित पवार गुट की ओर से अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा के लिहाज से फिलहाल कोई चर्चित उम्मीदवार नहीं है.

महाआघाडी
– कांग्रेस – कांग्रेस की ओर से दर्यापुर के मौजूदा विधायक बलवंत वानखडे के साथ ही पार्टी के प्रदेश सचिव किशोर बोरकर सहित कुछ अन्य लोगों के नामों को दावेदार माना जा रहा है.
– शरद पवार गुट – राकांपा में शरद पवार गुट की ओर से फिलहाल तो कोई नाम सामने नहीं दिखाई दे रहा. लेकिन ऐन समय पर किसी नाम के आगे आने की संभावना भी बनी हुई है.
– शिवसेना उबाठा – शिवसेना उबाठा की ओर से प्रबल दावेदार के तौर पर पूर्व शिक्षा संचालक ज. मो. अभ्यंकर का नाम लिया जा रहा है. साथ ही साथ पार्टी के पूर्व पार्षद दिनेश बूब के नाम की भी जमकर चर्चा हो रही है.

* क्या कहते है नेता?

* भाजपा की ओर से जिसे उम्मीदवार तय किया जाएगा, उसे चुनकर लाने हेतु हमारे सभी नेता, पदाधिकारी व कार्यकर्ता पूरी मेहनत करेंगे. वैसे भी जिले में भाजपा का नेटवर्क काफी स्टाँग है.
– प्रवीण पोटे पाटिल,
भाजपा शहराध्यक्ष व विधायक

* भाजपा सेना युती में अमरावती संसदीय सीट निश्चित तौर पर शिंदे गुट वाली शिवसेना को मिलेगी. इससे पहले इस सीट पर शिंदे समर्थक आनंदराव अडसूल दो बार सांसद निर्वाचित हुए थे. वहीं अब उनके बेटे व पूर्व विधायक अभिजीत अडसूल शिवसेना की ओर से प्रत्याशी होंगे.
– अरुण पडोले,
जिलाध्यक्ष, शिवसेना (शिंदे गुट)

* हमारे पास भी बेहद सक्षम प्रत्याशी है. जिसके अनुसार हमारी तैयारी चल रही है. हम अपने प्रत्याशी का नाम ऐन समय पर घोषित करेंगे. साथ ही पार्टी द्बारा दिए गए आदेश के अनुसार काम करेंगे.
– प्रशांत डवरे,
शहराध्यक्ष, राकांपा (अजित पवार गुट)

* महाविकास आघाडी के तहत अमरावती संसदीय सीट कांग्रेस के हिस्से में आए, इस हेतु हमारे प्रयास चल रहे है. इस समय सबसे सक्षम उम्मीदवार कांग्रेस के ही पास है. जिसके बारे में पार्टी के प्रदेश नेतृत्व को सूचित कर दिया गया है.
– बबलू देशमुख,
जिलाधीश कांग्रेस

* हम तो चुनाव होने का इंतजार ही कर रहे है. क्योंकि हम किसी भी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. लोकसभा के लिए अमरावती संसदीय सीट पर किसे प्रत्याशी बनाना है, इसका निर्णय पार्टी द्बारा लिया जाएगा.
– सुनील खराटे,
जिलाध्यक्ष, शिवसेना (उबाठा)

* वंचित बहुजन आघाडी का जिले में काफी बडा वोट बैंक है. इसके पहले भी वंचित बहुजन आघाडी ने लोकसभा का चुनाव लडा था. अमरावती की जनता का एड. प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व पर पूरा विश्वास है.
– प्रा. शैलेश गवई,
जिलाध्यक्ष, वंचित बहुजन आघाडी

Related Articles

Back to top button