अमरावती

चुनाव लडना भी हुआ महंगा, आवेदन के लिए जमानत से ज्यादा खर्च

जिले की 20 ग्रापं में सार्वत्रिक व 51 ग्रापं में उपचुनाव की प्रक्रिया, अधिकतम खर्च पर निर्वाचन आयोग की मर्यादा

अमरावती/दि.26– जिले की 20 ग्राम पंचायतों में आम चुनाव तथा 51 ग्राम पंचायतों में सदस्यों के रिक्त पदों हेतु उपचुनाव की प्रक्रिया चल रही है. जिसके लिए 20 अक्तूबर की अंतिम दिनांक तक 800 से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन दाखिल किए है. इस हेतु सर्वसाधारण को छोडकर अन्य सभी प्रवर्ग के लिए 100 रुपए की जमानत राशि तय की गई है. परंतु इससे कहीं अधिक रकम उम्मीदवारी आवेदन व शपथ पत्र आदि पर खर्च हो चुकी है.

चुनाव के लिए ऑनलाइन आवेदन भरते समय केंद्र चालक द्वारा निर्धारित से अधिक रकम लिए जाने के बारे में प्रत्याशियों द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है. जिसके अलावा संबंधित ग्राम पंचायतों की सदस्य संख्या के प्रमाण में अधिकतम खर्च की मर्यादा आयोग द्वारा तय की गई है. जिसके चलते पर्व एवं त्यौहारों का दौर रहने के बावजूद सभी उम्मीदवारों को खर्च के मामले में अपना हाथ बंद रखना पड रहा है.

* जमानत रकम कितनी?
– सर्वसाधारण प्रवर्ग
ग्राम पंचायत चुनाव में सर्वसाधारण प्रवर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन प्रस्तूत करते समय 500 रुपए की जमानत राशि जमा करवानी पडती है.
– आरक्षित प्रवर्ग
ग्राम पंचायत चुनाव में आरक्षित प्रवर्ग से चुनाव लडने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपए की जमानत राशि जमा करवानी होती है.

* ऑनलाइन आवेदन भरना आवश्यक
ग्राम पंचायतों के लिए उम्मीदवारी के आवेदन की प्रक्रिया संगणकीयकृत पद्धति से रहने की बात आयोग ने चुनावी कार्यक्रम घोषित करते समय ही स्पष्ट कर दिया था. जिसके चलते इच्छूक उम्मीदवारों को ऑनलाइन तरीके से उम्मीदवारी आवेदन भरना पडा और उसकी प्रिंट निर्वाचन विभाग को देनी पडी.

* जमानत 500 रुपए, आवेदन भरने का खर्च 1000 रुपए
सर्वसाधारण प्रवर्ग के उम्मीदवारों को सेतू केंद्र से ऑनलाइन आवेदन भरने के काम में ही करीब 1000 रुपए के आसपास खर्च आया, ऐसा कुछ उम्मीदवारों द्वारा बताया गया है.
इसके तहत उम्मीदवारों को ऑनलाइन उम्मीदवारी आवेदन, विविध शपथ पत्र तथा उम्मीदवारी आवेदन की प्रिंट आदि तैयार करने पर अच्छा खासा पैसा खर्च करना पडा.

* कौन से दस्तावेज है जरुरी?
घर टैक्स पावती, घर में शौचालय रहने का दाखला, मतदाता सूची में नाम रहने का साक्ष, राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता रहने की प्रतिलिपी, दायित्व घोषणा पत्र एवं 2 संतान रहने का दाखला.

* ग्राम पंचायत चुनाव हेतु दाखिल आवेदनों की सोमवार को छानबीन होगी. नामांकन आवेदन दाखिल करने हेतु 3 दिन का समय बढाकर दिए जाने की वजह से कई इच्छूकों को अपना उम्मीदवारी आवेदन पेश करने का मौका मिला.
– प्रवीण देशमुख,
नायब तहसीलदार,
निर्वाचन विभाग

Related Articles

Back to top button