अमरावती

छात्रवृत्ति परीक्षा में लगातार पिछड रहा जिला

7,690 विद्यार्थियों को ही मिला लाभ

* लाभार्थी लाभार्थी की लगातार घट रही संख्या
अमरावती/दि.21- राज्य सरकार द्वारा हर वर्ष आर्थिक तौर पर पिछडे विद्यार्थियों के साथ ही अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियोें को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर विकल्प उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से सरकारी छात्रवृत्ति हेतु परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. किंतु जिले में छात्रवृत्ति पानेवाले सभी वर्ग के विद्यार्थियों की संख्या लगातार घट रही है.
इस वर्ष जिले में केवल 7 हजार 690 विद्यार्थियों को ही छात्रवृत्ति प्राप्त हो सकी है. जबकि इन परीक्षाओं में सहभाग लेनेवाले विद्यार्थियों की संख्या 3 लाख 28 हजार 920 थी. लाभार्थी विद्यार्थियों की इस घटती संख्या के पीछे प्रमुख कारण सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर की गिरावट को बताया जा रहा है.
* वार्षिक 23 हजार रूपये की मिलती है सहायता
इन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनेवाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा वार्षिक तौर पर 23 हजार की राशि उपलब्ध कराई जाती है. जिससे यह विद्यार्थी अपनी पढाई तथा शिक्षा सामग्री व भविष्य में प्रतिस्पर्धा परीक्षाओं की तैयारी करते हैं, विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करते हैं. जिले में छात्रवृत्ति परीक्षाओं में शामिल होनेवाले विद्यार्थियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है. किंतु कई बार परिणाम एक जैसे नहीं हो सकते. सफलता पानेवाले छात्रों की संख्या घटती और बढती रहती है.
– माधुरी देशमुख,
शिक्षाधिकारी, जिप
* शिक्षा स्तर गिरा, सफलता का प्रमाण घटा
जिले में जिन 7 हजार 690 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त हुआ है. उनमें से 4 हजार 831 विद्यार्थी शिक्षा के अधिकार कानून के तहत निजी स्कूलों

Related Articles

Back to top button