अमरावती

श्रीमती केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय में दीक्षांत समारोह सम्पन्न

93 छात्रों को मंच से पदवी और प्रमाणपत्र प्रदान किया

अमरावती/दि.8- श्री गणेशदास राठी छात्रालय समिति, अमरावती द्वारा संचालित श्रीमती केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय, अमरावती के सहयोग से पदवी प्रमाणपत्र वितरण समारोह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार 25 जुलाई को स्थानीय श्रीमती केशरबाई लाहोटी महाविद्यालय में आयोजित किया गया. विश्वविद्यालय द्वारा हर वर्ष अपनी डिग्री पूरी कर चुके छात्रों को पदवी प्रमाणपत्र वितरित किया जाता था. लेकिन पिछले 5 साल से विश्वविद्यालय ने पदवी प्रमाणपत्र महाविद्यालय के माध्यम से वितरीत करने का निर्देश दिया है. तदनुसार, स्थानीय महाविद्यालय में कुल 837 छात्रों में से 93 छात्रों को मंच से पदवी और प्रमाणपत्र प्रदान किया गया.
इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में श्री गणेशदास राठी छात्रालय समिति के अध्यक्ष श्री वसंतकुमार मालपानी एवं मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस उपायुक्त विक्रम साली, निदेशक परीक्षा विभाग डॉ. मोनाली तोटे विश्वविद्यालय में उपस्थिति थीं. साथ ही श्री गणेशदास छात्रालय समिति के उपाध्यक्ष जुगलकिशोर गट्टानी और सचिव डॉ. गोविंदजी लाहोटी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती पूजन एवं विश्वविद्यालय गीत के साथ संत गाडगे बाबा की प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुई. इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत शाल, श्रीफल एवं पौधा देकर किया गया. कार्यक्रम की प्रस्तावना महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विजयकुमार भांगड़िया ने की. उन्होंने अपने प्रास्ताविक में कहा कि महाविद्यालय में अलग-अलग कोर्स हैं, आधुनिक सुविधाएं हैं, विद्यार्थियों को इन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए. सभी को मेरिट सूची में आने का प्रयास करना चाहिए. साथ ही खेल के क्षेत्र में भी महाविद्यालय अग्रणी है. महाविद्यालय राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रगति के पथ पर आरुढ है. हर साल छात्रों को महाविद्यालय में प्लेसमेंट के माध्यम से नौकरी के अवसर मिल रहे हैं. उन्होंने विद्यार्थियों से इन सबका लाभ उठाने की अपील की.कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस उपायुक्त विक्रमजी साली ने अपने मार्गदर्शन में कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए. यदि एक डिग्री प्राप्त हो जाए तो दूसरी डिग्री प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए. जब शिक्षा की बात हो तो छात्रों को कभी रुकना नहीं चाहिए. यह भी गर्व की बात है कि विक्रम साली अभी भी एक छात्र हैं और पीएचडी कर रहे हैं. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. मोनाली तोटे ने कहा कि जीवन में चाहे कितनी भी मुश्किलें आएं, आपका खुद पर भरोसा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि विद्यार्थी को अपना कार्य जिम्मेदारी एवं आत्मविश्वास के साथ पूरा करना चाहिए. जुगलकिशोर गट्टानी और डॉ. गोविंदजी लाहोटी ने विद्यार्थियों को बधाई दी.
अध्यक्षीय वक्तव्य में वसंतकुमार मालपानी ने कहा कि विद्यार्थियों की प्रगति में शिक्षकों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. छात्रों की शानदार सफलता को देखने के बाद शिक्षकों द्वारा की गई कड़ी मेहनत की सराहना होनी चाहिए.वाणिज्य विभाग से प्रो. डॉ. विजयकुमार गवई, बिजनेस इकोनॉमिक्स बोर्ड के सदस्य और वाणिज्य विभाग के प्रमुख और मानविकी संकाय से प्रो. डॉ. महेंद्र छांगानी, अंग्रेजी विभाग प्रमुख इन्होने पदवी प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले छात्रों के नाम पढ़े. इस कार्यक्रम का संचालन प्रा. राजू वाघ ने किया तथा डा. तीर्थराज राय द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया. कार्यक्रम की सफलता के लिए डॉ. जया सवाईथुल, डॉ. गायत्री तिवारी, डॉ. जागृति व्यास के साथ-साथ महाविद्यालय के शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने भी काफी प्रयास किये. दीक्षांत समारोह में बड़ी संख्या में अभिभावक और छात्र-छात्राएं शामिल हुए.

Related Articles

Back to top button