अमरावती

पुलिस और समाज के बीच समन्वय बेहद जरूरी : सीपी रेड्डी

श्री शैव गुरव हितकारिणी मंडल के कोजागिरी उत्सव में दर्शाई उपस्थिति

अमरावती/दि.3– श्री शैव गुरव हितकारिणी मंडल ने कोजागिरी उत्साह ने मनाई. श्री शैव गुरव हितकारिणी मंडल द्वारा बुधवार को बडनेरा रोड स्थित महेंद्र लॉन में कोजागिरी निमित्त सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में कोजागिरी उत्सव में पुलिस आयुक्त सीपी नवीनचंद्र रेड्डी प्रमुखता से उपस्थित थे. कार्यक्रम दौरान मार्गदर्शन करते हुए सीपी रेड्डी ने कहा कि, पुलिस और समाज के बीच समन्वय बेहर जरूरी आवश्यक है. आज इंटर नेशनल मापदंडों के अनुसार 243 नागरिकों की सुरक्षा के लिये एक पुलिस कर्मचारी की आवश्यकता है. परंतु परिस्थिति ऐसी है कि अब 500 नागरिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी केवल एक पुलिस कर्मचारी पर आ गई है. इसके मद्देनजर नागरिकों को भी सहयोग देना आवश्यक हैं. यह पुलिस और समाज में समन्वय से ही संभव हो सकता है. सामूहिक आयोजन समय की जरूरत है.

कार्यक्रम में सर्वप्रथम पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी का स्वागत अध्यक्ष शरदचंद्र देवरणकर, सचिव दिलीप बेलबागकर, युवा आघाड़ी के अध्यक्ष भूषण पुसतकर व राहुल खंडार ने किया. कार्यक्रम में दीपक पिंजरकर के मार्गदर्शन में मनोरंजन व सांस्कृतिक समारोह हुये. इस समारोह में श्री शैव गुरव हितकारिणी मंडल के कोषाध्यक्ष जयंत पुसतकर, उपाध्यक्ष दिनकर उर्फ बंडूभाऊ अंबुलकर, गोपाल चिखलकर, दीपक पिंजरकर, मनोज तायड़े, डॉ.बालापुरे, राहुल मोरे, महेश कथलकर, महिला अध्यक्षा तृप्ति व्यवहारे, संजीवनी मारोटकर, दीपा बेलबागकर, एड.सचिन देवरणकर, एड.हितैष्णी देवरणकर, माधुरी तायड़े, रीता पुसतकर, भारती तायड़े, बालासाहब पंढरपुरकर, कविता पांडे, विकास खंडार, संतोष पांडे, मुकुंद पुसतकर, राजेंद्र पुसतकर, वैशाली आरोकर, शुभांगी पुसतकर, वर्षा कुजहेकर, राजेंद्र कुजहेकर गुरुजी समेत अन्य समाजबंधुओं, महिलाएं उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन विश्लेषा आरोकर व आभार प्रदर्शन युवक आघाड़ी के अध्यक्ष भूषण पुसतकर ने व्यक्त किया.

सीपी रेड्डी ने कहा कि, कोजागिरी जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के उपलक्ष्य में सभी लोग एक जगह इकठ्ठा होकर अपने विचारों का आदान-प्रदान करते हैं. यह बड़ी अच्छी बात है. क्योंकि आज अधिकांश समय मोबाइल की स्क्रीन टाइम पर ही व्यतीत हो रहा है. उन्होंने कहा कि कानून का ज्ञान भी आवश्यक है. आज समय के साथ पुलिसिंग में भी बड़ा बदलाव आ गया है. क्योंकि साइबर क्राइम भी बढ़ता जा रहा है. छोटे-बड़ों के हाथ में मोबाइल आ गया है. जिससे सोशल मीडिया की भी अब अपनी एक दुनिया हो गई है. इसका जितना सकारात्मक फायदा है, उतना ही नकारात्मक भी है. समाज में नकारात्मक बातों की ओर अनदेखा करना चाहिए. सावधानी ही साइबर क्राइम से बचा सकती है. इसी के लिये अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय स्तर पर स्कूल-कॉलेजों में साइबर जनजागृति का अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही विद्यार्थियों में कानून और अपने अधिकारों के प्रति जनजागृति के लिये पुलिस दीदी का भी उपक्रम स्कूल-कॉलेजों में नियमित रूप से चलाया जा रहा हैं.

* इस समारोह में श्री शैव गुरव हितकारिणी मंडल के अध्यक्ष शरद देवरणकर और सचिव दिलीप बेलबागकर, गोपाल चिखलकर के हाथों पुलिस कमिश्नर नवीनचंद्र रेड्डी का आत्मीय सत्कार किया गया. शॉल, श्रीफल और मोमेंटो देकर पुलिस कमिश्नर का सम्मान किया गया. कार्यक्रम की प्रस्तावना में त्रिदीप वानखड़े ने बताया कि अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत गणेशोत्सव, ईद-ए-मिलादुन्नबी और नवरात्रि शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिये उनकी कर्तव्यदक्षता का यह सत्कार और सम्मान है.

* विभिन्न मनोरंजन कार्यक्रम में गेम्स का आयोजन
संगीतकुर्सी, नृत्य समेत कई मनोरंजनात्मक खेल का आनंद लेते हुये समाजबंधुओं और बहनों ने कोजागिरी का उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया. श्री शैव गुरव हितकारिणी मंडल के अध्यक्ष शरद देवरणकर की पहल पर पहली बार इतने बड़े पैमाने पर अमरावती शहर में श्री शैव गुरव का कोजागिरी उत्सव मनाया गया है. जिसकी सभी समाजबंधुओं और बहनों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की.

Related Articles

Back to top button