अमरावती

कोरोना : 15 हजार दिव्यागों को मिली घरपहूंच सेवा

स्वास्थ्य, जीवनावश्यक वस्तुएं तथा कम्युनिटी किचन आदि का समावेश

अमरावती प्रतिनिधि/दि.12 – लॉकडाउन समय में दिव्यांग, ज्येष्ठ नागरिक तथा उनके परिवार के सामने निर्माण हुई समस्याओं का सामना करने के लिए जिला परिषद के समाज कल्याण विभाग यंत्रणा ने सक्रीय रुप से कार्य किया. जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र के दिव्यांग के लिए हेल्पाइन तैयार किये जाने के साथ ही आपातकालीन सहायता कक्ष भी शुुरु किया गया है. इसी माध्यम से जिले के 15 हजार 193 दिव्यांग और उनके परिवारों को जीवनावश्यक वस्तुएं तथा स्वास्थ्य विषयक सामग्री घर तक पहुंचाई गई.
कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया था. लॉकडाउन के कारण सभी कामकाज बंद थे. इसलिए सभी नागरिकों कई परेशानियों का सामना करना पडा. इस लॉकडाउन काल में दिव्यांगों को बहोत ही कठीन दौर से गुजरना पडा. इस परिस्थिति को भांपते हुए जिला परिषद के समाज कल्याण विभाग तथा जिला आपत्ति व्यवस्थापन कक्ष ने अपनी गतिविधियों को बढाते हुए अमरावती महानगर पालिका क्षेत्र मजबूर व अति जरुरतमंद रहने वाले 5 हजार 850, नगरपरिषद क्षेत्र के 2 हजार 599, ग्रामीण क्षेत्र के 6 हजार 744 दिव्यांग नागरिकों को जीवनावश्यक वस्तुओं की कीट घर तक पहुचाई गई. कीट में धान्य, कडधान्य, दाल, तेल, चावल आदि वस्तु का समावेश था. इतना ही नहीं तो कोरोना संक्रमण से दिव्यांग सुरक्षित रहना चाहिए इसलिए स्वास्थ्य विषयक वस्तुएं जैसे 944 बोतल सैनेटाइजर, एक हजार मास्क, रुमाल, 1 हजार 44 डेटाल, फिनाईल भी दिव्यांगों के घर तक पहुंचाई गई. इसके लिए जिला परिषद के समाज कल्याण अधिकारी प्रशांत थोरात की नोडल अधिकारी के रुप में नियुक्ति की गई थी तथा ग्रामीण क्षेत्र के 14 तहसील के दिव्यांगों को तत्काल मदद मिलना चाहिए इस हेतू से तहसील निहाय संपर्क अधिकारियों पर जिम्मेदारी सौंपी गई थी. कई भी जाने आने में असक्षम तथा गरजु व जरुरतमंद दिव्यांगों को जीवनावश्यक वस्तुएं घर तक पहुंचाने के लिए यह यंत्रणा कार्यरत है. आपातकालीन सहायता कक्ष के माध्यम से मधुबन वृध्दाश्रम, विविध ग्रामपंचायत अंतर्गत आने वाले दिव्यांगों को जीवनावश्यक वस्तुएं घर तक पहुंचाकर उन्हें जीने की हिम्मत दी.
आमला विश्वेश्वर, हातखेडा (भातकुली), वाठोडा, नारायणपुर (तिवसा), गौलखेडा बाजार (चिखलदरा), कावली, बेलोरार धामक (नांदगांव खंडेश्वर), लेहगांव (मोर्शी), सारसी, वाटपुर के दिव्यांगों को कोरोना काल में जीवनावश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई गई. इसके लिए सामाजिक संस्थाओं की भी मदद ली गई. दी ब्लाईंड वेलफेअर एसोसिएशन, रोटरी क्लब ऑफ अमरावती, विकलांग कल्याण संस्था, प्रहार अपंग क्रांति संगठन, रोटरी चैरिटेबल ट्रस्ट, ओस्वाल इन सामाजिक संस्थाओं सहित मनपा से लेकर ग्रामीण स्तर पर 60 विविध संस्थाओं ने अनाज, मास्क, सैनेटाइजर, भोजन के डिब्बों के वितरण कार्य में सहभाग लिया. अचलपुर में 15, तिवसा में 8, धामणगांव व चांदुर बाजार में पांच-पांच, शेंदुरजना घाट में 6 सामाजिक संस्थाओं ने जिला परिषद के आपात कक्ष से समन्वय साधकर कोरोना काल में दिव्यांगों को मदद दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Related Articles

Back to top button