अमरावती

कोरोना घटा, व्यापार बढने लगे

दशहरे से बाजार में आयी रौनक

  • कपडा, गहने, बर्तन, इलेक्ट्रानिक दुकानों में उमडने लगी भीड

  • दीपावली और विवाह समारोह के सिजन से व्यापारियों को भारी उम्मीद

  • कोरोना के नुकसान भरपाई होने के आसार

  • विभिन्न व्यापारियों ने दी मिलीजुली प्रतिक्रियाएं

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३०- बीते मार्च माह से लॉकडाउन शुरु होने के बाद लगभग सभी तरह के व्यापारी पूरी तरह से ठप्प पडे थे. अनलॉक के बाद व्यापारीक क्षेत्र में धीरे-धीरे सुधार आने लगा दशहरे से ग्राहकी ने गति पकडी है. आगामी दीपावली के त्यौहार और उसके बाद लगातार तीन माह तक विवाह समारोह का सिजन होने के कारण अच्छे व्यापार होने के आसार दिखाई दे रह हैं. कोरोना काल में हुए नुकसान की कुछ हद तक भरपाई होने की उम्मीद है. फिलहाल गहने, बर्तन, कपडा, इलेक्ट्रानिक जैसी दुकानों में ग्राहकों की भी उमडने लगी है. व्यापारियों ने अपने ग्राहकों के लिए मैंने वैराईटी का स्टॉक वह भी विभिन्न ऑफर के साथ उपलब्ध कराया है. सिजन शुरु होने से पहले ही ग्राहकों का अच्छा खासा प्रतिसाद मिलने लगा है. इस तरह कुछ व्यापारियों ने मिलीजुलीसी प्रतिक्रियाएं आने वाले सिजन को लेकर दी है.
भारत देश संस्कृतियों को देश कहलाता है. यहां विभिन्न तरह के त्यौहार मनाए जाते है, इस अवसर पर नए कपडे व विभिन्न वस्तुएं खरीदने की परंपरा है, परंतु इस बार कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 के सभी त्यौहार व व्यापारियों का सिजन पूरी तरह से चौपट हो गया. आगामी कुछ दिनों में फिर से त्यौहारों का सिजन आने लगा है. जिससे व्यापारियों को अच्छी उम्मीद आने लगी है. विजया दशमी से बाजार में रौनक लौट गई है, जिससे व्यापारियों का विश्वास और अधिक प्रगाड हो चुका है. नवंबर माह में त्यौहारों के कारण बाजार में भीड रहेंगी. चार दिन बात 4 नवंबर को करवा चौथ का त्यौहार है, इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु और स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती है. हिंदु धर्म का सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाला दीपावली त्यौहार है. इस समय अमीर, गरीब अपनी हैशियत के अनुसार कुछ ना कुछ नया जरुर खरीदते है. आगामी 13 नवंबर को धनतेरस का त्यौहार है, इस दिन सोने, चांदी के गहने समेत बर्तन, इलेक्ट्रानिक वस्तु, वाहन आदि की खरीदी जमकर होने की संभावना है. 14 नवंबर को दीपावली का त्यौहार है, इस त्यौहार के लिए हर व्यापारी पूरे सालभर से तैयारी करते है, व्यापारियों ने इस त्यौहार के लिए भारी पैमाने पर माल का स्टॉक कर रखे है, कई तरह के ऑफर भी उपलब्ध कराए. 16 नवंबर को भाई-बहन का महत्वपूर्ण त्यौहार भाईदूज आ रहा है. इस समय भी भाई-बहन एकदूसरे के लिए कुछ न कुछ वस्तु जरुरी खरीदते है, इसके लिए भी बाजार में काफी रौनक दिखाई देने की संभावना जताई जा रही है. 20 नवंबर को छट पूजा और क्रिश्चन समाज का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार 25 दिसंबर को त्यौहार क्रिसमस डे रहेगा. इस समय भी काफी खरीदी होती है. इन सभी त्यौहारों को लेकर व्यापारियों में उत्साह है. दीपावली के पश्चात ग्यारस होते ही लगातार तीन माह तक विवाह समारोह के मुहूर्त बताएं जा रहे है. व्यापारियों को विवाह के इस सिजन से काफी उम्मीद है. कुछ व्यापारियों का कहना है कि कोरोना के वजह से पिछले साल का विवाह समारोह का सिजन पूरी तरह से तबाह हो गया, मगर अब इस वर्ष पिछले विवाह समारोह की नुकसान भरपाई पूरी होने की उम्मीद है.

  • होलसेल दाम में कपडे उपलब्ध

नवरात्र के समय से धीरे-धीरे ग्राहकी बढने लगी. अब ग्राहकी रफ्तार पकडने लगी है. आगे त्यौहार है और नवंबर अंतिम सप्ताह से विवाह के मुहूर्त शुरु होने जा रहे है. इस बात का ध्यान रखते हुए कपडों की खरीदी कर रहे है. ग्राहकों की पसंद का ध्यान रखते हुए हमने पूरी तरह से नया स्टॉक बुलाया है, वह भी ग्राहकों के लिए होलसेल दाम में उपलब्ध कराया है. लॉकडाउन काल में बडी-बडी मिलों में माल जमा पडा था. हम सीधे मिल से ही माल बुलाते है. माल जमा होने के कारण मिल से हमें कुछ डिस्काउंट में माल प्राप्त हो रहा है. सीधे मिल से माल बुलाने के कारण बीच में दलाली खाने वाला कोई व्यक्ति नहीं है, इसका हम सीधा ग्राहकों को लाभ देते है. मिल से हमें जिस तरह का डिस्काउंट मिलता है, उतने ही कम दामों में हम ग्राहकों को कपडे उपलब्ध कराते है, जिससे ग्राहकों को कम दाम में अच्छी क्वालिटी के कपडे मिलते है. जिससे ग्राहक भी खूश रहता है, हमारा हमेशा ही यही प्रयास रहा है कि ग्राहकों को कम दाम में अच्छी रेंज के कपडे प्राप्त हो, जिससे हमारा ग्राहक हमेशा खुश रहे. फिलहाल कोरोना महामारी की बीमारी पूरी तरह से नहीं गई है. कुछ हद तक ढिली पडी है फिर भी हम अपनी तरफ से ग्राहकों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठा रहे है. 100 प्रतिशत सुरक्षा के उपाय किये जाते है, दुकान में प्रवेश होने से पहले ही ग्राहकों का मशीन व्दारा टेम्प्रेचर नामा जाता है. इतना ही नहीं तो हम स्वयं व हमारे कर्मचारी भी रोजाना सुबह टेम्प्रेचर नापने के बाद सैनेटायजर का उपयोग करते हुए दुकान में प्रवेश करते है. हमारे सभी कर्मचारी पूरे समय मास्क का उपयोग करते हैं. सिजन को देखते हुए हमने ग्राहकों के लिए हैंडवर्क घागरा ओढनी, डिझाइनर लाछा, फैंशी साडियां, वनपीस, इविनिंग गाउन, फ्लोर लेंथ सलवार सुट, प्रॉप टॉप, वेस्टर्न आउटकिट ऐसी एक से बढकर एक भरपुर रेंज उपलब्ध है. ग्राहक जरुर सिजन में एक बार आकर परिवार के साथ खरीदी का जरुर आनंद उठाएं.
– पुरनसेठ हबलानी, संचालक आराधना

  • सोने के दाम कम होने से अच्छी ग्राहकी होगी

इस बार धनतेरस, दीपावली, भाईदूज के त्यौहार में अच्छा व्यापार होने की संभावना है. कोरोना की वजह से पिछला सिजन पूरी तरह से तबाह हो गया. मगर इस बार पूरे तीन माह तक विवाह समारोह का सिजन होगा.उपर से सोने के दाम कम रहने के कारण खरीददारी अच्छी होने की उम्मीद है. दीपावली त्यौहार के आने से पहले ही धीरे-धीरे ग्राहकी गति पकडने लगी है. ग्राहकों को लाइटवेट गहने ज्यादा पसंद आते है, इस बात का ध्यान रखते हुए नई तरह की एक से बढकर एक वैराईटी ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है. उम्मीद है कि इस बार का सिजन कोरोना के कारण पिछले बार के सिजन का सारा दुख भुलाने का प्रयास करेगा. अभी से ही ग्राहकी में अच्छा उठाव आ रहा है, सबसे खास बात यह है कि त्यौहारों के सिजन के साथ विवाह समारोह के सिजन भी लंबे समय तक होने के कारण व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी.
– रजनिश कोठारी, संचालक,जेपी कोठारी ज्वेलर्स

  •  बर्तनों की अच्छी ग्राहकी रहेगी

लॉकडाउन के बाद कुछ राहत जरुर मिली हेै, परंतु बाहर से माल लाने में ट्रान्सपोर्टिंग में कुछ परेशानियां हो रही है. जिसके कारण रॉ-मटेरियल लाने में भी काफी दिक्कत हो रही है. अनलॉक के बाद व्यापार ने गति पकड ली है. सिजन को देखते हुए बाजार में ग्राहकों की भीड उमडने लगी है. धनतेरस, दीपावली और विवाह समारोह के सिजन में बर्तनों की काफी मांग रहती है. दीपावली पर कई लोग नए बर्तन खरीदते है. विवाह में भी दहेज के लिए बर्तनों का काफी उपयोग किया जाता है. ग्राहकों की पसंद को देखते हुए अन्य आज के इस नए जमाने के हिसाब से बर्तनों की सभी रेंज, क्राकरी, गिफ्ट आयटम, ऐसी एक से बढकर एक भरपुर रेंज उपलब्ध कराई है, परंतु कोरोना के कारण चल रही पाबंदियों के चलते चायना और इम्पोर्टेन्ट जैसे माल लाने में भले ही परेशानी हो रही है, परंतु दीपावली व विवाह समारोह के सिजन से अच्छे व्यवसाय होने की उम्मीद है.
– प्रमोद उर्फ बंटी चोपडा, संचालक जैन स्टील क्राकरी वर्ल्ड

  • इलेक्ट्रानिक वस्तुओं पर कैशबैक, डिस्काउंट, एक्सचेंज ऑफर

कोरोना लॉकडाउन के दौर में व्यापारियों के व्यापार पूरी तरह से चौपट हो गए है. इतने लंबे समय बाद अब जाकर व्यापार ने गति पकडी है. दशहरे के बाद से अच्छा व्यापार हो रहा है, आने वाले सिजन से कोरोना काल का पूरी तरह से बैकलॉग पुरा तो नहीं होगा, मगर सिजन अच्छा खासा रहेगा. आज की स्थिति को देखते हुए ऐसी उम्मीद लगाई जा सकती है. दशहरा पूरा होते ही ग्राहकी में काफी तेजी आयी है. धनतेरस व दीपावली के त्यौहार पर भी अच्छे व्यापार की काफी उम्मीद है. आने वाले विवाह समारोह के सिजन में दहेज व गिफ्ट देने की परंपरा होने के कारण इस सिजन में भी अच्छा व्यवसाय होगा. इस बार सिजन में ग्राहकों के लिए हमने कैशबैक ऑफर, फायन्सान सुविधा, डिस्काउंट सुविधा, गिफ्ट आयटम, एक्सचेंज ऑपर जैसे कई ऑफर उपलब्ध कराये रखे है. एक फ्रिज की खरीदी पर 6 हजार 999 रुपए कीमत की हेैंड सैनेटाइजर एटोमेटीक मशीन मुफ्त उपलब्ध कराई है. वर्ष 1987 में छोटीसी दुकान के रुप में केडिया इलेक्ट्रानिक्स नाम से दुकान की शुरुआत की थी. ग्राहक की संतुष्टी और ग्राहक के विश्वास ही हमारी पुंजी है, इसी बलबूते पर हम इस स्तर तक पहुंचे है. ग्राहक को खुश रखने का हमेशा ही प्रयास किया जाता है. हमारे यहां वॉशिंग मशीन में 100 से अधिक रेंज उपलब्ध है. रेफ्रिजरटेर में 125, एयर कंडिशनर में 50 से अधिक रेंज है. हमारे यहां सोनी, एलजी, सैमसंग, वर्लपुल हायर, ब्ल्युस्टार, लॉयड, पैनासोनिक, एक्वागार्ड, कैन्ट, ओनिडा, आईएफबी, बॉश, सिमेन्स, मिलसेंट, डायकीन, हिताची, मित्सूबित्सी, ओजनरल, जेवीएल आदि नामचिन कंपनियों की भरपुर रेंज है. ग्राहक हमारे शो रुम में एक बार जरुर पधारे.
– धिरज नरेंद्रजी केडिया, संचालक केडिया इलेक्ट्रीक मॉल

Related Articles

Back to top button