अमरावती

महेश भवन में पुन: कोरोना अस्पताल शुरु

12 घंटो में 40 कोरोना मरीज भर्ती

  • डॉ. अरुण हरवानी ने दी जानकारी

अमरावती/दि.22 – होम आयसोलेशन में कोरोना संक्रमित मरीजों द्बारा किसी भी प्रकार के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था. जिसकी वजह से संक्रमितों की संख्या बढी है. जिसमें अब मरीजों को उपचार के लिए अस्पताल में ही भर्ती करवाने के निर्देश शासन द्बारा दिए जा चुके है. अब जिले में चुनिंदा सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों को भी कोरोना सेंटरोें में परिवर्तित किया जा रहा है. बडनेरा मार्ग पर स्थित महेश भवन को अब फिर से कोरोना सेंटर में परिवर्तित कर दिया गया है.
शनिवार शाम 7 बजे शुरु हुए कोरोना सेंटर पर 12 घंटो में 40 मरीज उपचार हेतु भर्ती किए गए. ऐसी जानकारी कोरोना सेंटर इंचार्ज डॉ. अरुण हरवानी ने दी है. महेश भवन में कोरोना केंद्र महापालिका के आदेश से शुरु किया गया है. फिलहाल यह 105 मरीजों की उपचार की व्यवस्था की गई है. यहां 40 आसीयू बेड, 40 स्वतंत्र वार्ड तथा जनरल बेड की व्यवस्था के अलावा वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिस्टम, बायपेप मॉनिटर्स आदि की भी सुविधा यहां पर उपलब्ध है.
शनिवार की शाम 7 बजे से शुरु हुए इस सेंटर में 50 से 60 डॉक्टर्स, नर्स व अन्य स्टॉफ कार्यरत है. जल्द ही सेवारत कर्मचारियों की संख्या में बढोत्तरी की जाएगी. बता दें कि इससे पूर्व महेश भवन में शुरु किए गए कोरोना अस्पताल को मनपा प्रशासन ने 125 बेड के साथ करीब 80 सदस्यों के स्टॉफ को अनुमति दी थी किंतु इस बार मनपा ने यहां 105 बेड की व्यवस्था करने के निर्देेश दिए है. जिसमें आदेश अनुसार महेश भवन के प्रमुख एड. आर.बी. अटल तथा डॉ. अरुण हरवानी द्बारा नियोजनबद्ध तरीके से कोरोना अस्पतालों की पुर्नरचना की गई है. शनिवार शाम 7 बजे से शुरु हुए अस्पताल में रविवार की सुबह तक 12 घंटो में 40 से करीब मरीज उपचार हेतु दाखिल किए जा चुके है.

कोरोना अस्पताल में यह है सेवारत

महेश भवन में शनिवार शाम से शुरु किए गए कोरोना अस्पताल में डॉ. अरुण हरवानी के मार्गदर्शन में डॉ. स्वप्नील रुद्रकार, डॉ. हेमंत पटेल, डॉ. पंकज बिजवे, डॉ. अंजली गुप्ता तथा नर्स, वार्डबॉय व अन्य तकनीकी स्टॉफ सेवारत है.

सेंट्रलाइज ऑक्सीजन सिस्टिम बेस आयसीयू की व्यवस्था

महेश भवन में इसके पूर्व कोरोना अस्पताल शुरु किया गया था. उस समय उपचार के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीजों की संख्या भी अधिक थी. शहर में फिलहाज जिस प्रकार से संक्रमण बढ रहा है उसे देखते हुए इस बार सेंट्रलाइज ऑक्सीजन सिस्टिम पर आधारित आयसीयू का निर्माण किया गया है. जिसमें कुल 40 बेड की व्यवस्था की गई है.
– डॉ. अरुण हरवानी,
इन्चार्ज महेश भवन कोरोना अस्पताल

Related Articles

Back to top button