अमरावतीविदर्भ

जनता की लापरवाही से बढ रहा शहर में कोरोना संक्रमण

नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग नहीं कर रहे पालन

  • बगैर मास्क लगाए घूम रहे बेखौफ

अमरावती/दि.९ – शहर में दिनों दिन कोरोना का संक्रमण बढता ही जा रहा है. केंद्र व राज्य सरकार द्वारा देशभर में मार्च माह से लॉकडाउन कर दिया गया था. जिसमें चरणबद्ध अनलॉक की प्रक्रिया आरंभ हुई जिसके चलते अब शासन द्वारा अनुमति देने के पश्चात नागरिक खुलेआम बाजारों में घूमते नजर आ रहे है, ना ही चेहरे पर मास्क लगा रहे, ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे. सितंबर माह की शुरुआत से ही शहर में संक्रमितों की संख्या बढी है. जनप्रतिनिधि व व्यापारियों ने अनलॉक के दौरान सभी नियमों का पालन करने का आश्वासन प्रशासन को दिया था किंतु आश्वासन पर कोई भी खरा नहीं उतरता दिखायी दे रहा है. लोग बेखौफ होकर खरीदी कर रहे है, सार्वजनिक स्थलों पर थूंक रहे है, इन्हें अब प्रशासन की कार्रवाई का भी डर नहीं जिसकी वजह से संक्रमितों की संख्या शहर में बढी है.

नहीं हो रहा नियमों का पालन

शहर में अनलॉक को लेकर नागरिकों ने प्रशासन को सभी नियमों का पालन करने का आश्वासन दिया था. किंतु नागरिक खरे उतरते दिखायी नहीं दे रहे है. अब बाजार ७ की बजाय रात ९ बजे खुले रहेगें. किंतु बाजार में आने वाले नागरिक नियमों का पालन करते नहीं दिखायी दे रहे जगह-जगह पर लोग थूंक भी रहे है और सैनिटाइजर तथा मास्क का भी इस्तेमाल नहीं कर रहे है.

मरीजों की संख्या बढी

शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढी है. यह संख्या ७ हजार तक पहुंच चुकी है. १५० के करीब मौते हो चुकी है. मार्च महीनें में शहर में संक्रमितों की संख्या केवल ४० थी किंतु अब यह आंकडा धीरे-धीरे बढकर जून माह में १५० हो गया था. अब रोजाना २०० से २५० कोरोना मरीज पाए जा रहे है.

मनपा की टीम नदारद

कोरोना महामारी के चलते उपाय योजना के तहत मनपा द्वारा कर्मचारियों की टीम गठित की गई थी. जिसमें इस टीम द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालो तथा सार्वजनिक स्थलों पर थूंकने वालो पर कार्रवाई की जा रही थी. जोन निहाय टीम का गठन किया गया था किंतु अब यह टीम भी नजर नहीं आ रही और लोग बेफिक्र होकर घूम रहे है.

कार्रवाई की जाएगी

बाजारों में कई कोरोना पॉजीटिव मरीज घूम रहे है. इन कोरोना ग्रस्तों की वजह से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ रही है. लोगों को मास्क लगाना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है. अगर नागरिकों द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जाएगा तो पुलिस की सहायता से कार्रवाई की जाएगी.

-प्रशांत रोडे, मनपा आयुक्त अमरावती

Related Articles

Back to top button