अमरावती

कोरोना अब वापसी की राह पर

संक्रमितों की संख्या घटी, मृत्यु दर भी नियंत्रण में

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१७ – मार्च से सितंबर माह के दौरान कोविड-१९ की संक्रामक बीमारी को लेकर देखा जानेवाला भय अब अक्तूबर माह में लगभग खत्म होता दिखाई दे रहा है. इस दौरान अगस्त व सितंबर ये दो महिने कोरोना के लिए काफी ‘पॉजीटिव‘ रहे. वहीं अब अक्तूबर माह में संक्रमितों की संख्या बडी तेजी से घट रही है और मृत्युदर भी काफी हद तक नियंत्रण में आ गया है. ऐसे में शायद अब कोरोना ‘आ अब लौट चले‘ की तर्ज पर वापसी की राह पर है. ऐसी प्रतिक्रिया आम नागरिकों की ओर से आ रही है. वहीं दूसरी ओर फिलहाल प्रशासन ने ‘वेट एन्ड वॉच‘ की भुमिका अपनायी है. राज्य सरकार ने अनलॉक-५ में बाजार क्षेत्रों, मार्केटों, दूकानों, टॉकीजों, निजी ग्रंथालयों सहित बस, रेल व लोकल ट्रेन की सेवा शुरू करने को अनुमति दी है. साथ ही इस दौरान ‘मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी‘ अभियान के माध्यम से हर एक नागरिक की कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर जिम्मेदारी सुनिश्चित की गई है. मास्क का प्रयोग, हाथ का सैनिटाईजेशन तथा फिजीकल डिस्टंqसग का पालन इस त्रिसूत्रीय को अनिवार्य किया गया है. जिसके सकारात्मक परिणाम अक्तूबर माह में मरीजों की संख्या घटने के तौर पर दिखाई दे रहे है. विगत १ से १५ अक्तूबर के दौरान १ हजार ९५८ पॉजीटिव मरीज पाये गये और इस दौरान अधिकांश दिनों में कोरोना संक्रमितों का आंकडा दहाई में रहा. इससे पहले अगस्त माह में ३ हजार ८९२ और सितंबर माह में रिकॉर्ड ५ हजार २६७ संक्रमित मरीज पाये गये थे और सितंबर माह में तो रोजाना ढाई सौ से साढे तीन सौ के आसपास मरीज मिलना बेहद आम बात थी. इन दिनों जहां एक ओर कोरोना के नये संक्रमित मरीज मिलने का प्रमाण घटा है. वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमण के चलते होनेवाली मौतों की संख्या में भी कमी आयी है. विगत पंद्रह दिनों में इलाज के दौरान ५६ संक्रमितों की मौत हुई है. वहीं इससे पहले अगस्त माह में ६८ और सितंबर माह में १०७ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी.

कोरोना संक्रमितों को हर तरह से इलाज सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया. कई निजी अस्पतालों को संक्रमितों के इलाज की अनुमति दी गई. टेस्टिंग की संख्या बढाकर संक्रमितों की खोज की गई और विभिन्न उपाय योजनाओं के जरिये धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण को मात दी जा रही है. – श्यामसुंदर निकम जिला शल्य चिकित्सक, अमरावती.

 

  • १५ कोविड हॉस्पिटल, ५ हेल्थ केयर सेंटर की सुविधा

कोरोना संक्रमित मरीजों का समुचित इलाज हो, इस हेतु स्वास्थ्य प्रशासन ने अमरावती जिले में १५ कोविड अस्पताल और ५ कोविड हेल्थ केयर सेंटर साकार किये है. जहां पर कुल १ हजार ५३६ मरीजों को भरती करने की व्यवस्था है और इस समय वहां ५५० मरीज भरती रहकर अपना इलाज करा रहे है. इन सभी कोविड अस्पतालों में ९८६ बेड रिक्त पडे है. जिसे देखते हुए कहा जा सकता है कि, अब कोरोना संक्रमण वापसी की राह पर है. बॉ्नस * १ से १५ अक्तूबर के दौरान संक्रमितों व मौतों का आलेख १ अक्तू. २ अक्तू. ३ अक्तू. ४ अक्तू. ५ अक्तू. ६ अक्तू. ७ अक्तू. ८ अक्तू. ९ अक्तू. १० अक्तू. ११ अक्तू. १२ अक्तू. १३ अक्तू. १४ अक्तू. १५ अक्तू.

Related Articles

Back to top button