अमरावती

ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से पांव पसार रहा कोरोना

15 दिनों में 3376 नये संक्रमित मिले, 52 की हुई मौत

अमरावती/दि.17 – इस समय अमरावती शहर की तुलना में जिले के तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमितों की संख्या बडी तेजी से बढ रही है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमण की वजह से बडे पैमाने पर मौतें भी हो रही है. विगत 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के दौरान पंद्रह दिनों की कालावधि में ग्रामीण क्षेत्रों से 3 हजार 376 कोविड संक्रमित मरीज पाये गये. साथ ही 52 लोगों की कोविड संक्रमण के चलते मौत भी हुई. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इन पंद्रह दिनों के दौरान समूचे जिले मेें कोविड संक्रमण की वजह से कुल 75 लोगों ने दम तोडा. जिसमें से 52 लोग ग्रामीण क्षेत्रों से वास्ता रखते थे. इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इस समय ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमण को लेकर स्थिति कितनी भयानक है.
इस समय जिला प्रशासन द्वारा भले ही जिले के सभी तहसील क्षेत्रों में कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु अस्पतालों व हेल्थ केयर सेंटर की व्यवस्था की गई है. किंतु कई अस्पतालों में वेंटिलेटर व ऑक्सिजन की समूचित व्यवस्था नहीं है. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रोें के अधिकांश संक्रमित मरीज इलाज के लिए अमरावती शहर में स्थित सरकारी व निजी कोविड अस्पतालों में भरती होने आते है. किंतु इन अस्पतालों में इन दिनों बेड की भारी किल्लत चल रही है और बेड उपलब्ध नहीं रहने की वजह से मरीजों के रिश्तेदारों को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल के बीच दौडधूप करनी पडती है. इन तमाम विपरित हालात के बीच भी स्वास्थ्य महकमे द्वारा कोविड संक्रमित मरीज को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु तमाम प्रयास किये जा रहे है. किंतु मरीजों की संख्या लगातार बढती रहने की वजह से ऐसे तमाम प्रयास व सुविधाएं भी कम पडने लगे है.
जिला परिषद स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक विगत 15 दिनों के दौरान वरूड, अचलपुर, धारणी, अंजनगांव सूर्जी, तिवसा, मोर्शी व धामणगांव रेल्वे इन तहसीलों में 200 से अधिक एक्टिव पॉजीटीव मरीज पाये गये. इसके साथ ही चिखलदरा, दर्यापुर नांदगांव खंडेश्वर, चांदूर बाजार, भातकुली, अमरावती व चांदूर रेल्वे इन तहसीलों में भी कोविड संक्रमित मरीज बडी संख्या में पाये गये है. जिले के 14 तहसील क्षेत्रोें में इस समय 2 हजार 139 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है.

तहसीलनिहाय मरीज संख्या

अमरावती – 125
भातकुली – 134
मोर्शी – 240
वरूड – 482
अंजनगांव सूर्जी – 298
अचलपुर – 418
चांदूर रेल्वे – 213
चांदूर बाजार – 189
चिखलदरा – 151
धारणी – 310
दर्यापुर – 149
धामणगांव रेल्वे – 247
तिवसा – 292
नांदगांव खंडेश्वर – 128
कुल – 3,376

दो सप्ताह में 52 मौतें

जिले के 14 तहसील क्षेत्रों में विगत दो सप्ताह के दौरान 52 लोगोें की कोविड संक्रमण की वजह से मौत हुई. जिसमें अमरावती तहसील के 1, भातकुली के 1, मोर्शी के 6, वरूड के 11, अंजनगांव सुर्जी के 4, चांदूर रेल्वे के 6, अचलपुर के 3, चांदूर बाजार के 3, चिखलदरा के 1, धारणी के 3, दर्यापुर के 3, धामणगांव रेल्वे के 2 तथा तिवसा के 4 कोविड संक्रमित मरीजों का समावेश रहा.

  • ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों कोविड संक्रमितों की संख्या लगातार बढ रही है. ऐसे में सभी नागरिकों को प्रशासन की ओर से जारी किये जानेवाले प्रतिबंधात्मक नियमों व निर्देशों का कडाई से पालन करना होगा. इस जरिये ही हालात को नियंत्रित करते हुए पहले की तरह सामान्य किया जा सकता है.
    – डॉ. दिलीप रणमले
    जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button