अमरावती

विवाह समारोहों से फैल रहा कोरोना!

50 की अनुमति रहने के बावजूद सैंकडों की उपस्थिति

अमरावती/दि.10– इस समय अमरावती शहर व जिले सहित समूचे राज्य में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या बडी तेजी से बढ रही है. इसके बावजूद विवाह समारोह जैसे भीडभाड भरे आयोजन कम होने का नाम नहीं ले रहे. यद्यपि सरकार व प्रशासन द्वारा विवाह समारोहों में अधिकतम 50 लोगोें को ही उपस्थित रहने की छूट दी गई है. किंतु हकीकत यह है कि, लगभग सभी विवाह समारोहों में सैंकडों लोग बतौर मेहमान शामिल हो रहे है और ऐसे आयोजनों में कोविड प्रतिबंधात्मक दिशानिर्देशों व नियमों का भी जमकर उल्लंघन होता है. जिसके चलते कहा जा सकता है कि, कोविड वायरस के संक्रमण को फैलाने में विवाह समारोह भी काफी बडी भूमिका निभा रहे है.
उल्लेखनीय है कि, विगत 15-20 दिनों से अमरावती जिले सहित समूचे राज्य में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है और ओमिक्रॉन नामक नये वेरियंट के फैलने का खतरा बना हुआ है. जिसके संक्रमण की रफ्तार पहले पाये गये वेरियंट की तुलना में काफी अधिक है. यहीं वजह है कि, अमरावती जिले में विगत कुछ दिनों से कोविड संक्रमित पाये जानेवाले मरीजों की संख्या लगातार बढती ही जा रही है. जिसके चलते तीसरी लहर से सभी नागरिकोें को बचाये रखने हेतु केंद्र सहित राज्य सरकार द्वारा आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये गये है. जिसके तहत मैरेज हॉल व ओपन लॉन में होनेवाले विवाह समारोहों में अधिकतम 50 लोगों को ही उपस्थित रहने की छूट दी गई है. लेकिन इसके बावजूद भी इस नियम का धडल्ले के साथ उल्लंघन हो रहा है और अपने बच्चों के विवाह समारोह को प्रतिष्ठा का विषय बनाते हुए लडके एवं लडकीवालों की ओर से अपने सभी परिचितों को निमंत्रण पत्रिका दी जाती है और बडे पैमाने पर अपने रिश्तेदारों व परिचितों को आमंत्रित किया जाता है. ऐसे में विवाह समारोहों में सैंकडों मेहमानों की भीड जमा हो जाती है. साथ ही ऐसे आयोजनों में मास्क, सोशल डिस्टंसिंग व सैनिटाईजर जैसे कोविड त्रिसूत्री नियमों का पालन भी नहीं होता. ऐसे में शादी-ब्याह जैसे आयोजन में शामिल होनेवाले लोगों तथा उनकी वजह से अन्य लोगों के कोविड संक्रमित होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता.
उल्लेखनीय है कि हाल-फिलहाल के दिनोें में अमरावती शहर में कुछ प्रतिष्ठित परिवारों के यहां हाईप्रोफाईल विवाह समारोह आयोजीत हुए. पश्चात संबंधित परिवारों के कई सदस्य व रिश्तेदार कोविड संक्रमित भी पाये गये. ऐसे में इन संक्रमितों के संपर्क में आनेवाले लोगों के भी संक्रमित होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता.

Related Articles

Back to top button