अमरावती

साढे तीन वर्ष बाद पहली बार कोरोना नियंत्रण में

10 दिनों से कोई भी पॉजिटीव नहीं मिला

* करीब 1600 लोगों की कोरोना में गई थी जान
* जिले में 1 लाख से अधिक मिले थे पॉजिटीव
अमरावती/दि.17 – लगभग साढे तीन वर्ष तक सभी को एक तरह से बंधक बनाए रखने वाले और इस दौरान करीब 1600 लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस का संक्रमण अब पूरी तरह से नियंत्रण में आ चुका है. क्योंकि रोजाना पाए जाने वाले संक्रमितों की संख्या विगत लंबे समय से घट गई है. साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों का सिलसिला भी रुक गया है. इसके अलावा विगत 10 दिनों से अमरावती शहर सहित जिले में कोई भी व्यक्ति कोविड संक्रमित नहीं पाया गया है. जिसे अपने आप में राहत वाली खबर कहा जा सकता है.
बता दें कि, अमरावती में कोविड संक्रमण का पहला मरीज 4 अप्रैल 2019 को शहर के हाथीपुरा परिसर में पाया गया था. जिसके बाद उस संक्रमित मरीज के परिवार में 4 लोग कोविड पॉजिटीव पाए गए और इस परिसर से संक्रमण की शुरुआत हुई. जिसमें आगे चलकर धीरे-धीरे पूरे जिले को अपनी चपेट में ले लिया. जिसके चलते अमरावती जिले में 1 लाख 7 हजार 120 संक्रमित मरीज पाए गए. जिसमें से इलाज के बाद 1 लाख 5 हजार 489 मरीज कोविड मुक्त भी हुए. कोविड मुक्त होने वाले मरीजों का प्रतिशत 98.48 फीसद रहा.
कोविड संक्रमण काल को एक तरह से भयावह समय कहा जा सकता है. उस दौरान जिले में करीब 3 बार लॉकडाउन लगाया गया. साथ ही 2 साल का समय संचारबंदी में गया. कडे प्रतिबंधों की वजह से सबकुछ बंद था और लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल था. व्यापार-व्यवसाय व उद्योग के इस दौरान ठप रहने की वजह से हजारों लोगों का रोजगार खत्म हो गया. साथ ही इस दौरान बस व रेल्वे जैसे सार्वजनिक परिवहन के साधनों से भी बंद रखा गया था. जिसकी वजह से लोगबाग अलग-अलग शहरों में अटके रह गये थे. हालांकि इतने कडे प्रतिबंध लगाने के बावजूद भी उस समय यह बीमारी नियंत्रण में नहीं आ पाई थी और संक्रमितों की संख्या तेजी से बढती चली जा रही थी. वहीं दूसरी ओर समय पर इलाज व ऑक्सिजन नहीं मिलने की वजह से कई लोगों को अपनी जान गवानी पडी. साथ ही साथ मरीजों की लगातार बढती संख्या की वजह से स्वास्थ्य व्यवस्थाएं अपर्याप्त साबित होने लगी.
इसी दौरान कोरोना के कई म्यूटेशन भी हुए और वायरस के नये-नये वैरिएंट सामने आए. जिस पर सामूहिक नियंत्रण प्राप्त करने हेतु टीकाकरण का सक्षम पर्याय सामने आया और इस जरिए अब कोरोना की संक्रामक महामारी पर नियंत्रण पाया जा सका है.

* अब तक 10.40 लाख टेस्ट
विगत साढे तीन वर्ष के दौरान करीब 10 लाख 40 हजार 66 लोगों की कोविड टेस्ट की गई. जिसमें से 1 लाख 7 हजार 734 नागरिकों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव आई. इस काम मेें विद्यापीठ के सरकारी कोविड टेस्ट लैब में काफी बडी व महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस प्रयोगशाला में करीब 4.53 लाख सैम्पलों की जांच की गई. जिसमें से 53 हजार 784 सैम्पलों की रिपोर्ट पॉजिटीव आई. साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिए भी अमरावती जिले में 29 हजार 210 पॉजिटीव सामने आए.

* अब तक 37,64,797 लगे टीके
अमरावती जिले में 16 जनवरी 2021 से कोविड प्रतिबंधात्मक टीकाकरण का काम शुरु किया गया. जिसके तहत अब तक कुल 37 लाख 64 हजार 497 प्रतिबंधात्मक टीके लगाए गए है. जिले में 20 लाख 94 हजार 873 नागरिक कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सिन का पहला टीका लगवा चुके है. जिसमें से 15 लाख 38 हजार 452 नागरिकों ने दूसरा तथा 1 लाख 26 हजार 522 नागरिकों ने तीसरा व बूस्टर डोज भी लगवा लिया है.

* नवंबर माह के पहले 6 दिन में मिले 4 संक्रमित
जारी नवंबर माह के दौरान कोविड संक्रमण की रफ्तार पूरी तरह से सुस्त हो गई है. जारी माह के पहले 6 दिन के दौरान 4 पॉजिटीव पाए गए थे. वहीं अगले 10 दिन के दौरान कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला. इस समय मनपा क्षेत्र में 3 एक्टीव पॉजिटीव मरीज है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र में एक भी एक्टीव पॉजिटीव मरीज नहीं है.

Related Articles

Back to top button