अमरावती

60 वर्ष से ज्यादा उम्र के वृध्दों को तीसरे चरण में कोरोना टीका

जिला परिषद की स्वास्थ्य यंत्रणा लगी काम पर

  • आशा वर्कर पर सौंपी कमान, बीमार व्यक्तियों की तलाश

अमरावती / प्रतिनिधि दि.27 – तीसरे चरण के ज्येष्ठ व व्याधीग्रस्त नागरिकों का कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण किया जाएगा. इस पृष्ठभूमि पर जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र में आशा सेविकाओं व्दारा टीकाकरण के लिए पात्र रहने वाले नागरिकों की जानकारी संकलन शुरु किया है.
केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने 24 फरवरी को आगामी 1 मार्च से टीकाकरण के तीसरे चरण को समूचे देशभर में शुरुआत किये जाने की घोषणा की है. किंतु तैयारी बाबत स्वास्थ्य विभाग को मार्गदर्शक सूचना अप्राप्त है. इस बीच जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग ने तीसरे चरण के टीकाकरण के चलते मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमोल येडगे के मार्गदर्शन में जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने सभी तहसील वैद्यकीय अधिकारियों व्दारा 14 तहसील की आशा सेविकाओं की मदत से सूची तैयार करने के निर्देश दिये है. इसमें जिलेभर के असंसर्गजन्य बीमार रहने वाले 40 वर्ष आयु से ज्यादा हर व्यक्ति व उम्र 60 से ज्यादा रहने वाले सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा, यह जानकारी संकलित करने के बाद टीकाकरण के लिए पात्र रहने वाले लोगो की सूची गट प्रवर्तकों व्दारा जिला स्तर पर पेश करने के आदेश भी दिये है. विशेष यह कि 1 मार्च से टीकाकरण के संकेत सरकार की ओर से दिये है फिर भी प्रत्यक्ष कार्रवाई होगी या नहीं, इस बाबत अभी भी अस्पष्टता है. इस बीच अब तक फ्रन्टलाइन वारियर्स को किये गए टीकाकरण में मामुली परिणाम छोड बडे दुष्परिणाम महसूस नहीं हुए.

टीकाकरण के तीसरे चरण में 40 वर्ष आयु से ज्यादा मधुमेह, रक्तचाप, कर्करोग से पीडित रहने वाले तथा 60 वर्ष से ज्यादा व्यक्ति को टीका दिया जाएगा. इसके लिये आशा सेविकाओं से जानकारी संकलन का काम शुरु है.
– डॉ.दिलीप रनमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी.

Related Articles

Back to top button