अमरावती

कोरोना का कही कहर, कही लगाम

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२० – कोरोना संसर्गका कहर फिर बढते जा रहा है. तहसीलस्तर पर भी संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ रही है. कोरोना संसर्गकों प्रतिबंध लगाने के लिए प्रशासन ने कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों पर कडाई से अमल करने के आदेश दिये है. जबकि इस आदेश का कही पालन हो रहा है, तो कही लोगों पर प्रशासन का धाक नहीं रखने का बात बढती भीड से दिखाई दे रही है. यही वजह है कि, आगे भी कही कोरोना का कहर कायम है, तो कुछ जगहों पर उस पर लगाम कसते नजर आ रहे है.
कोरोना संक्रमितों के मामले में अमरावती शहर की तुलना में परतवाडा शहर का समावेश है. अचलपुर तहसील यह कोरोना का ‘हॉटस्पाट’ बन चुका है. यहा की रुग्णसंख्या 1500 के करीब पहुंच चुकी है. उसके साथ-साथ वरुड का आंकडा भी हजारों में पहुंचने की संभावना है.

  • नांदगांव तहसील में 42 मरीज

नांदगांव खंडेश्वर तहसील में फिलहाल कोरोना के 42 मरीज है. इसमें 24 मरीज ग्रामीण अस्पताल के कोविड सेंटर में इलाज ले रहे है तथा शेष अमरावती के अस्पताल में तथा अनेकों को गृहविलगीकरण में रखा गया है. तहसील में 20 मई 2020 को लोहगांव में पहला मरीज मिला था. तभी से अब तक 594 मरीजों की नोंद हुई है. मृतकों में 8 में से 3 मरीज मल्टीऑर्गन फेल्यूअर का शिकार बने. कोरोना का प्रादुर्भाव ध्यान में रखकर सोशल डिस्टंसिंग, मास्क का इस्तेमाल, साबन-सैनिटाइजर का इस्तेमाल इस त्रिसूत्री का पालन करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिये जा रहे है.

  • अंजगांव में होम क्वारेंटाइन की धज्जियां

अंजनगांव सुर्जी शहर व तहसील में कोरोना संक्रमित मरीजों पर बढता प्रमाण ध्यान में रखकर स्थानिक प्रशासन ‘एक्शन मोड’ पर आ गया है. मास्क व फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है. विवाह समारोह में 50 से ज्यादा बाराती पाये गये, तो मंगल कार्यालय के मालिक पर कार्रवाई करने के आदेश दिये गये है. उसी में संक्रमित मरीज गृहविलगीकरण की धज्जियां उडाते दिखाई दे रहा है. कोन संक्रमित है, इसकी जानकारी घोषित न होने से संक्रमित मरीज बीनधास्त घूम रहे है उन पर कार्रवाई आवश्यक है. तहसीलदार वैशाख वाहुरवाघ, मुख्याधिकारी सुमेद अलोने ने होम क्वारेंटाइन मरीजों के घर पर बोर्ड लगाने चाहिए, ऐसा नागरिकों की अपेक्षा है.

  • धामणगांव में 21 मरीज बाधित

धामणगांव रेलवे में पिछले दो दिनों में 21 लोग कोरोनका बाधित पाये गये है. इसमें शिक्षक व डॉक्टरों का समावेश है. शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र के कोरोना बाधितों की संख्या दिनों-दिन बढ रही है. बुधवार को लिये गये इन दोनों टेस्ट में राठी नगर, पांडे लेआउट, तुलजाई नगर, मेन लाइन, नेहरु नगर समेत मंगरुल दस्तगीर, निंबोरा बोडखा के मरीज पॉजिटिव निकले है. हर मरीज का अब संस्थात्मक विलगीकरण किया जाएगा. इस तरह की जानकारी तहसील स्वास्थ्य अधिकारी हर्षल क्षिरसागर व ग्रामीण अस्पताल के वैद्यकीय अधिक्षक महेश साबले ने दी.

  • चांदूर रेलवे में ‘नो मास्क, नो सर्विस’

यहां के सेतू केंद्र में आने वाले सभी नागरिकों को मास्क बंधनकारक किया गया है. ‘नो मास्क, नो सर्विस’ के बोर्ड यहा लगाये गये. सेतु केंद्र की सुविधा अगर चाहिए, तो मास्क लगाकर आये और दाखले ले जाये, ऐसे निर्देश तहसीलदार राजेंद्र इंगले ने दिये है. चांदूर रेलवे के लडके-लडकियों के शासकीय छात्रावास में क्वारेंटाइन व इलाज की सुविधा उपलब्ध कर दी गई है. इस संदर्भ में तहसील, पुलिस व नगरपालिका प्रशासन की संयुक्त बैठक कल गुरुवार को ली थी. उसमें शहर में हर चौक पर बगैर मास्क घूमने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये. उसके अनुसार शुक्रवार से ही नगर परिषद व पुलिस विभाग द्बारा मुहिम छेडी गई है. तहसीलदार इंगले, मुख्याधिकारी मेघना वासनकर, पुलिस निरीक्षक मगन मेहते आदि ने छात्रावास के कोविड सेंटर का मुआयना किया.

  • परतवाडा में 35 दूकानें, मंगल कार्यालयों पर कार्रवाई

अचलपुर तहसील में बढ रहे कोरोना संक्रमितों का आंकडा देखते हुए प्रशासन ने अब कडे कदम उठाना शुरु कर दिया है. दो दिन में राजस्व, पुलिस, नगर परिषद व अन्य शासकीय विभाग द्बारा 300 नागरिक, 35 दूकान व 1 मंगल कार्यालय पर दंडात्मक कार्रवाई की गई. जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने कल शुक्रवार को अचलपुर पहुंचकर उपविभागीय अधिकारी, उपविभागीय पुलिस अधिकारी अचलपुर, मुख्याधिकारी नगर परिषद अचलपुर, गटविकास अधिकारी अचलपुर आदि को नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई के साथ ही कोरोना टेस्ट का प्रमाण बढाने के निर्देश दिये. नियमों का पालन न करने वाले सभी प्रकार के दूकान, होटल, रेस्टारेंट, बार व यात्रि वाहनों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

  • परतवाडा के साप्ताहिक बाजार में तुफान भीड

कोरोना का बढता प्रादुर्भाव देख अचलपुर तहसील के आठवडी बाजार पर पाबंदी लगाई गई है. इस तरह का आदेश उपविभागीय अधिकारियों ने जारी किया है. गुरुवार को परवाडा शहर के आठवडी बाजार व बाजार समिती के निकट रेलवे स्टेशन परिसर में जानकारों का बाजार भरा था. जिलाधिकारी के आदेश के अवमानना मात्र तहसील स्तरीय अधिकारियों को नहीं दिखाई दी. इसे लेकर आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है. जिलाधीश के आदेश पर यहां अमल नहीं होता ऐसा चित्र गुरुवार को दिखाई दिया. आठवडी बाजार में शाम तक भीड कायम दिखाई दी.

  • मुख्याधिकारी छूट्टी पर, लोगों को सजा

चांदूर बाजार नगरपालिका क्षेत्र में जिन पर प्रशासन की सर्वाधिक जिम्मेदारी है वह मुख्याधिकारी पराग वानखडे लंबे समय से छूट्टी पर है. जिससे पालिका की ओर से मास्क बाबत की जाने वाली कार्रवाई यह मन में आएगी उतने समय तक मर्यादित हुई है. तहसील में अब तक कुल 464 कोरोना बाधित मरीज पाये गये. 12 लोगों की मृत्यु हो गई. अभी भी 20 मरीज एक्टीव रहने की जानकारी तहसील स्वास्थ्य अधिकारी ज्योत्स्ना भगत ने दी. तहसीलदार धीरज स्थुल, गटविकास अधिकारी प्रफुल्ल भोरगडे, पुलिस निरीक्षक सुनील किनगे समूचे बाजार में मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व सैनिटाइजर का इस्तेमाल बाबत आवाहन कर रहे है. सभी बैंक कर्मचारी, दुकानदार, चाय टपरी, हमाल व सब्जी बिक्रेताओं को समज दी गई है. इस बीच चांदूर बाजार पालिका के नगराध्यक्ष, पूर्व नगराध्यक्ष समेत उनके परिवार के कुछ व्यक्ति कोरोना बाधित पाये जाने पर भी पालिका प्रशासन की अब तक निंद नहीं खुली.

Related Articles

Back to top button