अमरावती

कोरोना की ‘पॉवर’ खत्म

95 फीसद संक्रमितों में लक्षण नहीं

* वायरल से भी कोविड में तकलीफ कम
* इस बार वायरस हुआ है बेहद कमजोर
नई दिल्लीदि.12 – यद्यपि इस समय कोविड एक बार फिर काफी तेजी से फैल रहा है. लेकिन इसे लेकर पहले की तरह चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार संक्रमण बेहद कमजोर है. संक्रमित होने के बाद मरीज अधिक से अधिक दो दिन बीमार रहता है और फिर ठीक हो जाता है. संक्रमण की चपेट में आने वाले केवल 5 फीसद मरीजों में सामान्य बुखार के लक्षण दिखाई देते है. वहीं 95 फीसद मरीजों मेें संक्रमण के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते. ऐसे में कहा जा सकता है कि, सामान्य विषाणुजन्य बीमारियों की तुलना में कोविड का वायरस अब काफी हद तक कम घातक है और कोरोना की पॉवर खत्म हो गई है. हालांकि जिन्हें पहले से गंभीर किस्म की बीमारियां है. उन्हें थोडा सावधान रहने की जरुरत है.

* घबराने की जरुरत नहीं
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मुताबिक यद्यपि कोविड के मामले बढ रहे है. लेकिन लोगों ने इसे लेकर घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि यह पहले की तुलना में बेहद कम घातक है. हमने इससे पहले कोविड की तीव्र लहर के दौरान भी इस महामारी पर नियंत्रण पाया था.

* नई लहर का खतरा नहीं
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इस समय ओमायक्रॉन के सब वैरिएंट की वजह से संक्रमण फैल रहा है और इससे महामारी की नई लहर के आने का कोई खतरा नहीं है. निश्चित ही कोविड वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या अब तक बढी नहीं है और आगे चलकर भी ऐसी कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही.

* देश में विगत 24 घंटे की स्थिति
5,880 नये मरीज
14 मरीजों की मौत
35,175 एक्टीव पॉजिटीव
3,481 मरीज डिस्चार्ज
6.91 फीसद पॉजिटिविटी रेट

Related Articles

Back to top button