अमरावती

कुर्मीनाशक गोलियोें के वितरण में कोरोनो बना दिक्कत

6 लाख 54 हजार 516 लाभार्थी है दवाई से वंचित

अमरावती प्रतिनिधि/दि.५ – छोटे बच्चोें में रक्तक्षय व कुर्मी दोष का प्रमाण कम करने हेतु जिले में 1 से 19 वर्ष आयु गुटवाले 6 लाख 54 हजार 516 लाभार्थियों को कुर्मी नाशक यानी जंतुनाशक गोलियोें का वितरण करने का काम जिले में 1 मार्च से शुरू होनेवाला था. लेकिन फिलहाल कोरोना के बढते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस अभियान को स्थगित कर दिया गया है.
बता दें कि, व्यक्तिगत व परिसर की साफसफाई का अभाव रहने की वजह से छोटे बच्चों के पेट में कुर्मी हो जाते है. आंत में पनपनेवाले इन परजीवी जंतुओं की वजह से स्वास्थ्य संबंधी खतरा उत्पन्न होता है. जिसके चलते बच्चों में कमजोरी आती है. साथ ही उन्हेें रक्तक्षय की समस्या का भी सामना करना पडता है. इसके अलावा उनका शारीरिक व बौध्दिक विकास भी प्रभावित होता है. ऐसे में छोटे बच्चों को कुर्मी की वजह से किसी भी तरह की तकलीफों का सामना न करना पडे, इस बात को ध्यान में रखते हुए अमरावती जिले में 1 मार्च से कुर्मीनाशक गोलियों का वितरण करने का निर्देश राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया था. इस हेतु जिला परिषद के स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक नियोजन भी किया गया था. लेकिन इन दिनोें शहर सहित जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ रहा है. और संंक्रमितोें की संख्या में भी वृध्दि हो रही है. ऐसे में लगातार बढते खतरे को देखते हुए फिलहाल कुर्मीनाशक गोलियों के वितरण का अभियान स्थगित करने का निवेदन जिप के स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य सरकार से किया गया है और फिलहाल इस अभियान को स्थगित कर दिया गया है. उक्ताशय की जानकारी देने के साथ ही जिप के स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि जिले में कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद गोलियों के वितरण का अभियान शुरू किया जायेगा.

  • जिले में लाभार्थी संख्या

सीएस अंतर्गत – 1 लाख 22 हजार 254
डीएचओ अंतर्गत – 5 लाख 32 हजार 262

  • हजारों कर्मचारियोें की फौज

कुर्मीनाशक गोलियों का वितरण करने हेतु जिले की 2 हजार 490 आशासेविका, 99 आरोग्य सेवक व 269 एमपीडब्ल्यू आदि कर्मचारियों की फौज नियुक्त की गई है. इसके अलावा 18 पर्यवेक्षक भी तैनात किये गये है. कुर्मीनाशक गोलियोें का वितरण करने हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा तमाम तैयारियां पूर्ण कर ली गयी थी. लेकिन फिलहाल कोरोना संक्रमण के लगातार बढते खतरे को देखते हुए इस अभियान को स्थगित कर दिया गया है.

जिले में 1 से 19 वर्ष आयुगुटवाले 6 लाख से अधिक लाभार्थियोें को कुर्मीनाशक गोलियों का वितरण करने संदर्भ में राज्य सरकार से निर्देश प्राप्त हुए है. लेकिन इस समय कोरोना का संक्रमण तेज गति से फैल रहा है. जिसे देखते हुए इस अभियान को स्थगित किया गया है. संक्रमण की रफ्तार कम होने पर कुर्मीनाशक गोलियों का वितरण किया जायेगा.
– डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button