अमरावती

सौंदर्य प्रसाधन व ब्यूटी पार्लर व्यवसाय हुआ ठप्प

मास्क ने छिपायी लिपस्टिक की लाली

  • कोरोना की वजह से जबर्दस्त आर्थिक नुकसान

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३० – अधिकांश महिलाओं को सज-धजकर रहना बेहद पसंद आता है और शहर सहित जिले की विशेष तौर पर सुशिक्षित महिलाएं अपने सौंदर्य की ओर खास तौर पर ध्यान देती है. जिसके लिए वे सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करने के साथ ही नियमित तौर पर ब्यूटी पार्लर में भी जाती है. किंतु बीते एक वर्ष से कोविड संक्रमण के चलते लागू किये गये लॉकडाउन व प्रतिबंधात्मक नियमों की वजह से ब्यूटी पार्लर व्यवसाय ठप्प हो गया है. वहीं घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर मास्क लगाना जरूरी रहने की वजह से पाउडर व लिपस्टिक की लाली की जरूरत भी नहीं रही. साथ ही इन दिनों सौंदर्य प्रसाधन बिक्री की दुकाने भी बंद पडी है.
उल्लेखनीय है कि, शहर में ब्यूटी पार्लर की संख्या बडे पैमाने पर है. किंतु इन दिनों कोरोना की वजह से शादी-ब्याह जैसे समारोह सहित सभी तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करने पर पाबंदी है. ऐसे में महिलाओं को सज-धजकर बाहर जाने का अवसर ही नहीं मिल रहा. साथ ही किसी बेहद जरूरी काम के लिए बाहर जाते समय चेहरे को अच्छी तरह से ढांकना होता है. ऐसे में पूरी तैयारी के साथ सज-धज करने का कोई खास फायदा भी नहीं होता. इस वजह के चलते महिलाओं ने इन दिनों ब्यूटी पार्लर जाना छोड दिया है. वहीं यदि लिपस्टिक का प्रयोग किया जाये, तो उसे चेहरे पर लगाये गये मास्क पर लिपस्टिक के धब्बे लगने का खतरा होता है. ऐसे में महिलाओं द्वारा लिपस्टिक लगाना भी टाला जा रहा है. इसके अलावा चूंकि सौंदर्य प्रसाधनों को जीवनावश्यक वस्तुओं की श्रेणी में नहीं रखा जाता. अत: इन दिनों संचारबंदी काल के दौरान जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकाने भी पूरी तरह से बंद है. साथ ही महिलाओं को पहले की तुलना में सौंदर्य प्रसाधनों की जरूरत भी कम पड रही है और नियमित प्रयोग में लाये जानेवाले कुछ सौंदर्य प्रसाधन किराणा दुकानों में ही उपलब्ध हो जाते है. ऐसे में इन दिनों ब्यूटीपार्लर व सौंदर्य प्रसाधन का व्यवसाय पूरी तरह से ठप्प पडा हुआ है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, ब्यूटी पार्लर में फेसियल करते समय ब्यूटी पार्लर संचालिका व महिला ग्राहक के बीच फिजीकल डिस्टंसिंग नहीं रखी जा सकती. ऐसे में कई महिलाएं खुद ही ब्यूटी पार्लर नहीं जाना चाह रही. साथ ही कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए अपने घर में ही ब्यूटी पार्लर चलानेवाली कई महिलाओं ने अपने पार्लर को खुद ही कुछ दिनों के लिए बंद रखा है. वैसे भी इन दिनों महिलाओं को पूरा समय लगभग घर पर ही रहना पडता है और शादी-ब्याह जैसे आयोजन भी नहीं हो रहे. ऐसे में ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत ही नहीं पड रही.

Related Articles

Back to top button