अमरावती

कपास के नकली बीज बाजार में

प्रचलित नामों से विक्रेता कर रहे बिक्री

अमरावती/ दि.20-आगामी खरीफ मौसम की तैयारियां हो चुकी है ऐसे में कपास के नकली बीज बाजार तक पहुंच चुके है. कुछ विक्रेता विविध प्रचलित नामों से नकली बीजों की बिक्री करने की जानकारी सामने आयी है. इसमें विशेष यह है कि, विक्रेता बीज सीधे किसानों के घर तक पहुंचा रहे है. कृषि विभाग व्दारा शासन व्दारा मान्यता प्राप्त बीजों की ही खरीदी करे ऐसा आवाहन किया गया है.
खरीफ के मौसम में जिले में 6 लाख 87 हजार 897 हेक्टर क्षेत्र बुआई के लिए प्रस्तावित है. उसमें से 2 लाख 35 हेक्टर क्षेत्रों में कपास की बुआई का अंदाजा है. नगद फसल के नाम से प्रचलित कपास की बुआई प्रचूर मात्रा में जिले में की जाती है. जिसकी वजह से अमरावती जिले को कपास उत्पादक जिला कहा जाता है. इस साल खरीफ मौसम जल्द ही शुुरु हो रहा है. जिसमें किसान केंद्र शासन व्दारा मान्यता दिए गए बीजी-1, बीजी-2 की ही बुआई करे. शासन व्दारा जिन बीजों को मान्यता नहीं है ऐसे बीजों की खरीदी न करे. इसके अलावा बीज अधिकृत व लायसंस धारक विक्रेता से ही खरीदे ऐसा आवाहन कृषि विभाग व्दारा किसानों से किया गया.

* बीज अधिकृत विक्रेता से ही खरीदें
खरीफ सीजन में बुआई करने हेतु बीज अधिकृत विक्रेता से ही खरीदे और पक्के बिल ले. बीज के पॉकेट पर सरकार मान्य चिन्ह की जांच करे, बीजी-2 बीज के दाम 810 रुपए है. बीज खरीदते समय उसकी अंतिम तारीख व लाट क्रमांक तथा वजन भी देखे.

Related Articles

Back to top button