अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कपास हजार रूपए तो चने में 600 रूपए का उछाल

किसानों के माल बेचते ही रेट हुए तेज

* मंडी में हजारों बोरे की आवक
अमरावती/ दि. 9- रबी सीजन खत्म होने की कगार पर आने के बाद कपास,चना तथा तुअर के दामों में तेजी का रूख हैं. कपास ने सप्ताह भर में प्रति क्विंटल दाम में हजार रूपए की छलांग लगा ली है तो चना के रेट भी 600 रूपए तक बढ जाने का दावा मंडी सूत्र कर रहे हैं. इन्ही सूत्रों ने यह भी बताया कि किसान अपनी आधे से अधिक फसल बेच चुके हैं. उसके बाद रेट बढ रहे हैं. जिससे उनका तो फायदा नहीं हुआ. व्यापारियों का लाभ होने की स्थिति बनी हैं. अब मुश्किल से 15-20 प्रतिशत किसानों के पास माल होगा. इस बीच मंडी में तुअर और चने के हजारों बोरे की आवक जारी है. रोज चने की 11-12 हजार क्विंटल तथा तुअर के 6-7 हजार क्विंटल माल आ रहा है.
* समर्थन मूल्य से अधिक
मंडी के सूत्रों ने अंतर्राष्ट्रीय कारण का हवाला देकर कहा कि कपास के रेट समर्थन मूल्य 7020 रूपए प्रति क्विंटल की बजाय 7600 रूपए तक हो गये हैं. हालांकि अब आवक भी सीमित हैं. किसानों के पास माल खत्म होने की कगार पर हैं. ऐसा ही मामला चना और तुअर के साथ भी है. चने के दाम में 500-600 रूपए की जानकारी बाजार सूत्र दे रहे हैं. चना 6100 रूपए तक बेचा गया. गुरूवार को मंडी में 11157 क्विंटल माल आया था. उधर अकोला और कारंजा मंडी में भी चने की आवक भरपूर जारी है. उसी प्रकार रेट 5600 से लेकर 5800 तक दिए जा रहे हैं.
* तुअर पहुंची 10412
तुअर के मामले में भी मार्केट में अच्छे रेट मिल रहे है. गुरूवार को 6789 क्विंटल तुअर की आवक रही. रेट 10412 रूपए प्रति िंक्वंटल तक बोले गये. हालांकि अब मार्केट में आवक सीमित हो रही है. सूत्राेंं का कहना है कि रेट पहले से कम हुए हैं. फिर भी किसान माल ला रहे हैं. अधिकांश माल वे बेच चुके है. तब जाकर दाम बढ रहे हैं.

Related Articles

Back to top button