अमरावती

कपास खरीदी के लिए सीसीआई खुले बाजार में उतरेगा

कपास के दाम प्रतिक्विंटल 700 रुपए बढे

अमरावती/दि.9- आंर्तराष्ट्रीय बाजार में कपास की गांठ के दाम 7 हजार रुपए से बढे हैं. सर्की के दाम में बढोत्तरी होने से भारतीय बाजार में कपास के भाव प्रतिक्विंटल 700 रुपए से बढे हैं. इस पृष्ठभूमि पर निजी खरीददारों की स्पर्धा में पीछे न रहने भारतीय कपास महामंडल (सीसीआई) ने खुले बाजार में उतरकर कपास खरीदी करने के प्रयास श्ाुरू किए हैं. गारंटी दाम से कपास खरीदी करने के लिए सीसीआई ने हाल में देश में 350 तथा राज्य में 71 कपास खरीदी केंद्र शुुरु किए हैं.
देश में इस वर्ष 124 लाख हेक्टयर क्षे में कपास की बुआई हुई हैं. इनमें यह बुआई 44 लाख हेक्टयर तक हुई हैं. कपास के दाम बढने का विश्वास किसानों को हैं, इस कारण बाजार में आवक कम हैं. देश में हर दिन 85 हजार क्विंटर कपास की आवक शुरु हैं. राज्य में यही आवक केवल 12 हजार क्विंटल हैं. पिछले सप्ताह में कपास को प्रतिक्विंटल 8 हजार 600 रुपए दाम मिल रहे थे. लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कपास की गांठ के दाम 60 हजार से 67 हजार रुपए तक पहुंचने से भारतीय बाजार में कपास के दाम प्रतिक्विंटर 9200 रुपए तक पहुंच गए हैं. देश में इस वर्ष 3 करोड 50 लाख क्विंटल कपास के उत्पादन की संभावना विशेषज्ञों व्दारा दर्शायी गई हैं ऐसा हुआ तो पिछले वर्ष की तुलना में यह उत्पादन 40 लाख क्विंटल अधिक रहने वाला हैं. इस राज्य में पिछले वर्ष 85 लाख गांठों का उत्पादन हुआ था. वह इस वर्ष 95 लाख गांठ तक पहुंचने का अनुमान हैं.

सीसीआई के पास आवक नहीं
खुले बाजार में कपास के दाम गारंटी दाम से अधिक रहने के कारण सीसीआई के पास फिलहाल कपास की आवक नहीं हैं, लेकिन परिस्थिति को देखते हुए हमारा खुले बाजार में उतरने का प्रयास शुुरु हैं. महाराष्ट्र राज्य सहकारी कपास पणन महासंघ को भी उपअभिकर्ता के रुप में नियुक्त करने का प्रयास हैं.
– संजय पाणीग्रही, मुख्य महाव्यवस्थापक सीसीआई, नई दिल्ली

सीसीआई करेगा माल जमा
शासन के गारंटी दाम 6400 रुपए हैैं, लेकिन बाजार में इस वर्ष कपास को प्रतिक्विंटल 9200 रुपए भाव मिल रहे हैं. इस कारण सीसीआई व्दारा खुले बाजार में उतरकर 15 से 20 लाख गांठें जमा करने की संभावना हैं. राज्य की इस वर्ष की आवक को देखते हुए दिसंबर तक 4 लाख गांठ कपास का निर्यात होने की संभावना कपास व्यापारियों व्दारा दर्शायी जा रही हैं.

Related Articles

Back to top button