अमरावती

कपास के दाम में उतार-चढाव ने किसानों ने बढ़ा दी चिंता

दरवृद्धि की अपेक्षा में कर रहे भंडारण

अमरावती /दि. ७- पिछले सीजन में कपास को सबसे ज्यादा १३ हजार रुपए प्रतिक्विंटल दाम मिला. लेिकिन इस बार कपास के दरों में उतार-चढ़ाव रहने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. विगत पांच दिनों में कपास फिरसे ८ हजार रुपए तक पहुंचा है. जिसके कारण किसानों की चिंता बढ़ गई है. दरवृद्धि की अपेक्षा में कपास भंडारण को किसान प्राथमिकता दे रहे है. वर्तमान स्थिति में दरवृद्धि की संभावना नहीं होने की बात व्यापारी सूत्रों ने कही है. पिछले साल कपास को रिकार्ड दाम मिलने से इस बार खरीफ सत्र में कपास के क्षेत्र अधिक रहा है. २.२३ लाख हेक्टेयर क्षेत्र रहने पर जुलाई से सितंबर दौरान लगातार बारिश और अतिवृष्टि से एक लाख हेक्टेयर क्षेत्र की कपास फसल का बडे़ पैमाने पर नुकसान हुआ. इसलिए औसतन उत्पादन में बडे़ पैमाने पर कमी आई है. इन दिनों कपास उत्पादन का खर्च बडे़ पैमाने पर बढ़ गया है. इसकी तुलना में गारंटीमूल्य नहीं है. निजी बाजार में गारंटीमूल्य से अधिक दाम रहने से किसान निजी व्यापारियों के पास कपास की बिक्री कर रहे है. शुरुआत में खेडा खरीदी में भी किसानों की लूट हुई है. इसके बाद ८५०० से ९००० तक रहने वाला दर अब ८ हजार रुपए तक आने से किसान दरवृद्धि की प्रतीक्षा में कपास का भंडारण कर रहे है.
कपास की चमक बढने की संभावना
कपास का वायदे बाजार अब १३ फरवरी से शुरु होने वाला है और इसमें आगामी अनुमान लिया जाने से कुछ प्रमाण में बढ़ोतरी की संभावना व्यापारी सूत्रों ने व्यक्त की है. आगामी चार महिने के समयावधि में कपास के दर की स्थिति क्या रहेगी? इसका अनुमान व्यापारियों को आने से कपास की चमक बढने की संभावना है.
सरकी के दर में गिरावट का असर
फिलहाल सरकी का दर ३४०० रुपए क्विंटल है. पिछले सप्ताह में यही दर ३६०० रुपए तक थे. इसके अलावा वायदे बाजार में कपास का १३ फरवरी से समावेश होगा. यूएस में कपास के दाम ८६ सेंट पर पाऊंड इसके पूर्व थे. उसमें भी अब अंशत: कमी आई है. रुई के दर भी १६८ रुपए किलो पर है. इसके पहले १७० रुपए थे. इसका परिणाम होने से दरों में गिरावट आई है.
सरकी के दरों में २०० रुपए तक कमी आई है. जिसके कारण तेल के दाम भी कम हुए और कपास के दरों में भी २०० रुपए तक कमी आई है. १३ फरवरी के बाद वायदे बाजार में कपास आने के बाद दरवृद्धि के बारे में पता चलेगा.
-पवन देशमुख, तज्ञ, बाजार समिति, अमरावती
कपास के बाजारभाव
रु./क्विं
१ फरवरी : ८१५० से ८२००
२ फरवरी : ८१०० से ८१५०
३ फरवरी : ८०५० से ८१००
४ फरवरी : ८०५० से ८१००
६ फरवरी : ७९०० से ८०००

Related Articles

Back to top button