अमरावतीमुख्य समाचार

जलगांव में 16 हजार की रेट से कपास उत्पादक आशावादी

फसल कम होगी, 11-12 हजार का दाम मिलना तय

अमरावती/दि.9 – जलगांव जिले में पीछले सप्ताह कपास को 16 हजार रुपए प्रति क्विंटल की दर मिलने से विदर्भ के अमरावती, अकोला, यवतमाल के कपास उत्पादक किसान बडे आशावान नजर आ रहे हैं. हालांकि अतिवृष्टि से अनेक भागों में काफी नुकसान हुआ हैं. अभी कपास का बोंड बनना भी शुरु नहीं हुआ. फिर भी अच्छे दाम की उम्मीद लगाई जा रही हैं. जिससे अतिवृष्टि के कारण हुए नुकसान की कुछ मात्रा में भरपाई हो जाने का भी अनुमान हैं. उधर व्यापारी वर्ग दावा कर रहा हैं कि, नये सीजन में कपास के रेट 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल के आसपास रह सकते हैं. इसे भी समर्थन मूल्य 6 हजार रुपए से अधिक बताया जा रहा.
* उत्पादक आशावान
यवतमाल जिले के जलका के कपास उत्पादक नितिन खडसे ने कहा कि, अब स्मार्ट फोन रहने से जानकारी तेजी से आती हैं. किसानों को इस बात की पूरी खबर है कि, अमेरिका, पाकिस्तान में भारी बाढ आयी. ऐसे ही देश के कुछ अन्य प्रांतों में भी नुकसान हुआ हैं. जिससे कपास के दाम चढे हुए रहने की आशा हैं.
* व्यापारी रखते हैं अलग राय
कपास व्यापारियों की राय हालांकि कुछ अलग नजर आ रही हैं. अमरावती मंडल द्बारा संपर्क करने वाले कुछ व्यापारियों ने कहा कि, अभी कुछ बोलना जल्दबाजी होगी. किसानों का ऊं चे दाम का अंदाजा भी अभी का हैं. जबकि कपडा उद्योग क्षेत्र मेें अभी नहीं के बराबर डिमांड हैं. ऐसे ही मिलों में पिछले साल का स्टॉक पडा हैं. एक प्रमुख व्यापारी ने बताया कि, इस बार 8500 रुपए प्रति क्विंटल दाम अच्छे कपास को मिलने का अनुमान जताया जा रहा हैं. सरकार का समर्थन मूल्य 6 हजार रुपए हैं. इस बीच विदर्भ के कई भागों में हुई ताजा तेज बरसात के कारण फिर फसलों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा जताया जा रहा हैं.

 

Related Articles

Back to top button