अमरावती

कपास खरीदी केंद्रो पर तेज हुई कपास खरीदी

कपास पणन महासंघ ने खरीदा 1.63 लाख क्विंटल कपास

अमरावती/दि.20 – कपास पणन महासंघ द्बारा तेजी से कपास की खरीदी की जा रही है. जिसमें जिले की आठ तहसीलों में कुल 16 केंद्रो पर किसानों से कपास की खरीदी की जा रही है. अब तक पणन महासंघ ने 1 लाख 63 हजार 241 क्विंटल कपास की खरीदी की है. कुल 6,078 किसानों द्बारा पंजीयन किया गया था. इन पंजीबद्ब किसानों ने अपना माल कपास खरीदी केंद्रो पर लाकर बेचा. कपास पणन महासंघ द्बारा किसानों को अच्छे दाम भी दिए जा रहे है जिसकी वजह से किसान अपना कपास खरीदी केंद्रो पर लाकर बेच रहे है.

निजी बाजारों में भी बढे दाम

कपास पणन महासंघ द्बारा 8 तहसील के 16 केंद्रो पर कपास की खरीदी शुरु कर दी गई है. जिसमें किसानों को अच्छे दाम भी दिए जा रहे है. सोमवार को निजी बाजारों मेें भी कपास के दाम बढ गए है. व्यापारियों ने कपास को 5750 तक के दाम भी व्यापारियों से तुरंत नगद भुगतान मिलने के चलते किसानों का व्यापारियों को कपास बेचने में रुझान बढ रहा है आगे दाम और बढने की संभावना है.

1.55 लाख क्विंटल गांठे तैयार

इन दिनों जिले के अमरावती-3, दर्यापुर-4, मोर्शी में 2, वरुड-1, अचलपुर -1, नांदगांव खंडेश्वर- 1 व अंजनगांव सुर्जी-3 जिनिंग में कपास तौलाई का कार्य जारी है. इन केंद्रो पर किसानों का कपास 5825 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है. जबकी इस बार कपास पर बोंड इल्ली के प्रकोप के कारण कपास की क्वॉलिटी घटी है. जिससे ग्रेडर की जांच के पश्चात भी दाम तय किए जा रहे है. सरकारी केंद्रो पर खरीदे गए कपास में से अब तक 1 लाख 56 हजार 701 क्विंटल कपास की गांठे तैयार की जा चुकी है. जबकी 6539.91 क्विंटल कपास की जिनिंग होना बाकी है.

Related Articles

Back to top button