अमरावती

कपास खरीदी : टेंडर प्रक्रिया शुरु

दीपावली के बाद शुरु होगी खरीदी

अमरावती/दि. ३ – कपास पणन महासंघ की कपास खरीदी के लिए टेंडर प्रक्रिया शुुरु की गई है. कल सोमवार को पणन महासंघ के स्थानीय कार्यालय को वरिष्ठ कार्यालय का पत्र प्राप्त हुआ है, उसमें कपास खरीदी को लेकर जिनिंग प्रेसिंग से टेंडर मंगवाने के आदेश दिये गए है. यह टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्यक्ष में फेडरेशन व्दारा कपास खरीदी केंद्र आरंभ की जायेगी. अधिकारियों के अनुसार इस संपूर्ण प्रक्रिया को १० से १२ दिन का समय लगेगा.
कपास खरीदी की शुरुआत में अमरावती जिले में चार केंद्र खोलने की अनुमति दी गई है. इसमें अमरावती, वरुड, मोर्शी व दर्यापुर तहसीलों का समावेश है. इस बार कपास को ५ हजार ८०० रुपए समर्थन मूल्य घोषित किया गया है. जिसमें किसान इन केंद्रों की ओर आकर्षित होने की संभावना है, इस समय कपास चुनने का काम शुरु है. किसान खेतों से माल घरों तक ले जा रहे है. बीते चार वर्षों से अपर्याप्त उपज की मार झेल रहे किसान पर इस समय आर्थिक खतरा मंडराने के कारण किसान व्यापारियों को माल बेचने के लिए विवश हो रहे है. किसानों का आरोप है कि सरकारी खरीदी दीपावली से पहले आरंभ होना चाहिए, लेकिन इसमें लेटलतिफी होने की वजह से किसान व्यापारियों की लूट का शिकार होने के लिए विवश हो रहे है.

पिछले वर्ष हुर्ई थी बम्पर आवक

हमें टेंडर प्रक्रिया के लिए वरिष्ठों का पत्र मिला है. जिqनग प्रqसग से निविदा आमंत्रित कर सभी सुविधाओं के आधार पर यह केंद्र तय किये जाएंगे, शुरुआत में चार केंद्र शुरु होंगे, इसके बाद जरुरत के अनुसार केंद्रों की संख्या बढाई जाएगी. पिछले वर्ष केंद्रों पर बम्पर आवक हुई थी.
– डी.यू.कांबले, अधिकारी काँटन फेडरेशन

Related Articles

Back to top button